MP के इस शहर में जल्द मिलेगी ऑर्गन ट्रांसप्लांट सुविधा, अंगदाताओं को दिया जाएगा गार्ड ऑफ ऑर्नर

Rewa News: उप मुख्यमंत्री ने संजय गांधी अस्पताल (Sanjay Gandhi Hospital) परिसर में कैंसर (Cancer Treatment) के इलाज के लिए स्थापित की जाने वाली लीनियर एक्सीलेटर मशीन के लिये बनाए जा रहे बंकर कार्य का निरीक्षण किया तथा निर्देश दिए कि तीव्र गति से कार्य को पूरा कराएं जिससे शीघ्र आमजन को कैंसर के इलाज की सुविधा उपलब्ध हो.

Advertisement
Read Time: 3 mins

Organ Donation: मध्य प्रदेश उप मुख्यमंत्री (Madhya Pradesh Deputy Chief Minister) राजेंद्र शुक्ल ( Rajendra Shukla) ने श्याम शाह चिकित्सा महाविद्यालय रीवा (Shyam Shah Medical College Rewa) में 39वें नेत्रदान पखवाड़ा के समापन कार्यक्रम में नेत्रदान दाताओं के परिजनों का सम्मान किया. इस दौरान डिप्टी सीएम ने कहा कि अंग प्रत्यारोपण से गंभीर मरीज की जान बचायी जा सकती है. आपात स्थिति में मरीज़ों को नया जीवन प्रदान किया जा सकता है. इसलिए अंग प्रत्यारोपण के लिए आमजन में जागरूकता लाना आवश्यक है. उन्होंने कहा कि हमारा प्रयास है कि अंगदान करने वाले नागरिकों के परिजन का गणतंत्र दिवस एवं स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर सम्मान किया जाए. ऐसे व्यक्तियों का अंतिम संस्कार गार्ड ऑफ आनर देकर हो. रीवा में स्थापित आई बैंक (Eye Bank) में इस वर्ष अभी तक 19 नेत्रदान हुए और वर्ष 2015 से स्थापित आई बैंक के माध्यम से अब तक 36 मरीज नेत्र ज्योति प्राप्त हुई है. उन्होंने कहा कि शीघ्र ही रीवा में अंग प्रत्यारोपण की सुविधा भी होगी जिससे मानव शरीर के आठ अंगों का ट्रांसप्लांट जरूरतमंद मरीजों में किया जा सके.

नेत्रदान दाताओं के परिजन का किया सम्मान

उप मुख्यमंत्री ने कहा कि इस प्रकार के सम्मान समारोह से समाज में जागरूकता आती है और लोग नेत्रदान के लिए स्वेच्छा से आगे भी आएंगे. उप मुख्यमंत्री ने रामनरेश द्विवेदी की प्रसंशा की जिन्होंने अपने सम्पूर्ण अंग को दान करने की शपथ ली है. उन्होंने कहा कि रीवा मेडिकल हब बनने की ओर अग्रसर है. चिकित्सा सुविधाओं के विस्तार के साथ ही सुपर स्पेशलिटी अस्पताल व संजय गांधी चिकित्सालय में रिक्त पदों की पूर्ति प्राथमिकता से की जा रही है. उप मुख्यमंत्री ने रीवा को हर क्षेत्र में बेहतर बनाने के लिए सभी की सहभागिता का आह्वान किया.

Advertisement

कैंसर इलाज मशीन के स्थापना कार्य का किया निरीक्षण

उप मुख्यमंत्री ने संजय गांधी अस्पताल (Sanjay Gandhi Hospital) परिसर में कैंसर (Cancer Treatment) के इलाज के लिए स्थापित की जाने वाली लीनियर एक्सीलेटर मशीन के लिये बनाए जा रहे बंकर कार्य का निरीक्षण किया तथा निर्देश दिए कि तीव्र गति से कार्य को पूरा कराएं जिससे शीघ्र आमजन को कैंसर के इलाज की सुविधा उपलब्ध हो.

Advertisement

यह भी पढ़ें : IODD 2024: ऑर्गन डोनेशन-ट्रांसप्लांट में MP की बनी पहचान, इमर्जिंग स्टेट कैटेगरी में इस दिन होगा पुरस्कृत

Advertisement

यह भी पढ़ें : Good News: छत्तीसगढ़ में शुरू होगा लिवर-किडनी ट्रांसप्लांट, हेल्थ मिनिस्टर ने कहा- यहां खुलेगा IVF सेंटर

यह भी पढ़ें : CM मोहन यादव ने बुंदेलखंड में कर दी घोषाणाओं की बौछार, कहा- नक्शा बदल देंगे, हरियाणा-पंजाब होंगे पीछे

यह भी पढ़ें : Santan Saptami 2024: संतान सप्तमी आज, पूजा विधि से व्रत कथा तक जानिए सब कुछ