Madhya Pradesh : रीवा एयरपोर्ट के नाम पर सियासत! इस नेता ने तीन नामों का दिया सुझाव

MP News: रीवा एयरपोर्ट के नाम को लेकर सियासत चल रही है. बीएसपी के नेता देवेंद्र सिंह ने तीन नामों के सुझाव सरकार को दिए हैं और मांग की है कि इनमें से किसी नाम पर मुहर लगाई जाए. 

Advertisement
Read Time: 4 mins

Madhya Pradesh News: मध्य प्रदेश के रीवा एयरपोर्ट के उद्घाटन के सुगबुगाहट के साथ ही एयरपोर्ट के नामकरण को लेकर चर्चा शुरू हो गई है. बीएसपी के नेता देवेंद्र सिंह ने महाराजा मार्तंड सिंह या फिर प्रख्यात समाजवादी नेता यमुना प्रसाद शास्त्री के नाम पर एयरपोर्ट का नामकरण करने की मांग की है. 

रीवा में नवनिर्मित एयरपोर्ट का काम लगभग अंतिम चरण पर है. फिलहाल यहां पर पीएम श्री योजना के तहत हवाई सेवा प्रारंभ हो गई है. विमान नियमित रूप से चल रहा है. अब बड़े हवाई जहाज को उतारने की तैयारी है, जिसका लोकार्पण जल्द होगा. लेकिन लोकार्पण के पहले ही नाम को लेकर सियासत भी शुरू हो गई है. इसका क्या नाम रखा जाए ?

Advertisement
रीवा एयरपोर्ट का नाम किसके नाम पर रखा जाए ,इसको लेकर अलग-अलग लोगों ने अलग-अलग नाम की मांग है.

रीवा लोकसभा के पहले सांसद राजभान सिंह तिवारी के परिवार से होने के मांग की है.  उनका कहना है कि राजभान सिंह तिवारी रीवा लोकसभा के पहले सांसद थे. उनके  नाम पर रीवा एयरपोर्ट का नाम रखा जाए. 

Advertisement

इन नामों का दिया है सुझाव

दूसरी मांग रीवा रियासत के स्वर्गीय महाराजा मार्तंड सिंह के नाम पर एयरपोर्ट के नाम करने की मांग की गई है. लोकसभा चुनाव में महाराजा मार्तंड सिंह को हराने वाले, यमुना प्रसाद शास्त्री के नाम को भी आगे बढ़ाया है. उनका कहना है कि दुनिया को सफेद शेर देने वाले स्वर्ग की महाराजा मार्तंड सिंह के नाम पर रीवा एयरपोर्ट का नाम रखा जाए या फिर गोवा आंदोलन में अपनी आंख गंवाने वाले अपने समय के प्रख्यात समाजवादी नेता, रीवा लोक सभा सीट से सांसद रह चुके स्वर्गीय यमुना प्रसाद शास्त्री के नाम पर एयरपोर्ट का नाम रख दिया जाए. इस नाम से किसी को कोई आपत्ति नहीं होगी. 

Advertisement
अब देखना है, भारतीय जनता पार्टी के वरिष्ठ नेता प्रदेश के उपमुख्यमंत्री और स्वास्थ्य मंत्री राजेंद्र शुक्ला किस नाम को आगे बढ़ाते हैं, राजेंद्र शुक्ल का बढ़ाया हुआ नाम ही अंतिम माना जा सकता है.

रीवा एयरपोर्ट का काम लगभग पूरा हो चुका है. पहले यहां पर छोटे हवाई जहाज ही उतरते थे. एयर स्ट्रीप छोटी थी, अब एयर स्ट्रिप को बड़ा कर दिया गया है, 72 सीटर हवाई जहाज को उतारने की तैयारी चल रही है. जिसके चलते नाम की सियासत अब तेज हो गई है.

प्रधानमंत्री करेंगे वर्चुअली उद्घाटन

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के द्वारा इस एयरपोर्ट के उद्घाटन करने की तैयारी की जा रही हैं. प्रदेश के स्वास्थ्य मंत्री और उपमुख्यमंत्री घोषणा कर चुके हैं, प्रधानमंत्री ही एयरपोर्ट का उद्घघान करेेंगे, अगस्त महीने के बाद कभी भी रीवा एयरपोर्ट का उद्घाटन हो सकता है. इस एयरपोर्ट के शिलान्यास करने के लिए उस समय के प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह और केंद्रीय उड्यन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया खास तौर से रीवा पहुंचे थे.

ये भी पढ़ें MP में 33 विभागों की 70 से ज्यादा योजनाओं पर वित्तीय पाबंदी, जानें सरकार ने क्यों लिया ये फैसला?

भ्रष्टाचार की भी है शिकायत

एयरपोर्ट के निर्माण के बाद से ही लगातार भ्रष्टाचार की शिकायतें भी कई लोगों द्वारा की गई. पहले शिकायत हुई जमीन के अधिग्रहण को लेकर, उसके बाद एयरपोर्ट की बाउंड्री वॉल बनने के बाद हाल ही में पहली बारिश में ही टूट गई थी. उसके बाद से लगातार इसके काम में भ्रष्टाचार की शिकायत की जा रही थी. कई लोगों ने मांग की थी, अभी हाल ही में बीएसपी नेता देवेंद्र सिंह ने भी भ्रष्टाचार के मुद्दे को जोर- शोर से उठाया था.

ये भी पढ़ें Gariaband: 14 KG के गैस सिलेंडर में 9 KG पानी ! सिलेंडरों को जब्त कर जांच के लिए भेजा, खुलेगा राज


 

Topics mentioned in this article