विज्ञापन
Story ProgressBack

Narendra Modi Swearing in Ceremony: मोदी की नई कैबिनेट में पहली बार बैतूल को मिला बड़ा मौका, उइके के घर में खुशी की लहर

Narendra Modi Swearing in Ceremony: पीएम मोदी की नई कैबिनेट में 49 सदस्य शपथ ग्रहण समारोह में आज शपथ ग्रहण कर रहे हैं. इस वक्त देशभर की नजरें आज के इस मेगा पॉलिटिकल इवेंट पर है. मोदी की नई कैबिनेट से बैतूल-हरदा लोकसभा के लिए भी खुशखबरी है, क्योंकि यहां से जीतकर संसद पहुंचे सांसद दुर्गादास उइके को इस नई कैबिनेट में जगह दी गई है.

Read Time: 3 mins
Narendra Modi Swearing in Ceremony: मोदी की नई कैबिनेट में पहली बार बैतूल को मिला बड़ा मौका,  उइके के घर में खुशी की लहर
Narendra Modi Swearing in Ceremony: मोदी की नई कैबिनेट में पहली बार बैतूल को मिला.. बड़ा मौका, उइके के घर में छाई खुशी, खिले चेहरे..

Narendra Modi Swearing in Ceremony: NDA  3.0 की नई कैबिनेट में कुल 49 चेहरों को शामिल किया गया है. राष्ट्रपति भवन में पीएम मोदी की नई कैबिनेट का शपथ ग्रहण समारोह शुरू हो चुका है. आज का दिन सियासी रूप से काफी खास है. वहीं, इस कैबिनेट में मध्य प्रदेश के बैतूल-हरदा लोकसभा से सांसद दुर्गादास उइके को कैबिनेट में मंत्री बनाये जाने पर उनके घर पर लोगों का तांता लगा है.

केंद्र में पहली बार बैतूल को कैबिनेट में मौका मिला है. बात दें कि इस वक्त दुर्गादास उइके के घर पर  रिश्तेदारों का जमावड़ा लगा हुआ है. पार्टी कार्यकर्ता और परिवार के लोगों में खुशी का माहौल है. घर में मिठाई बंट रही है और कार्यकर्ता खुशी से झूम रहे हैं. इसके साथ ही पटाखे भी फोड़े जा रहे हैं. 

जानें कौन हैं बैतूल सांसद दुर्गादास उइके?

यदि आप जानना चाह रहे हैं कि आखिर कौन हैं दुर्गादास उइके? इनका कैरियर कैसा रहा है, तो हम आपको उनकी जीवन से जुड़ी कुछ खास बात बता रहे हैं. बैतूल-हरदा लोकसभा सीट से नवनिर्वाचित सांसद दुर्गा उइके का जन्म 29 अक्टूबर 1963 को हुआ था. इनके गांव का नाम मीरापुर हैं, लेकिन मीरापुर की इस मिट्टी में जन्मे उइके के अंदर समाज के लिए कुछ कर गुजरने की मजबूत इच्छा शक्ति उनको आज इस ऐतिहासिक पल का गवाह बना रही है. बता दें कि पिता स्वर्गीय सूरतलाल उइके, माता स्वर्गीय रामकली उइके, पत्नी ममता उइके हैं. राजनीति से पहले उइके एक सरकारी शिक्षक थे. दुर्गादास उइके ने 30 सालों तक शिक्षक के रूप में अपनी सेवाएं दी है. 2019 के लोकसभा चुनाव में पहली बार जीतकर वो संसद पहुंचे थे.

ये भी पढ़ें- PM Modi Oath Ceremony में कांग्रेस के ये दिग्गज होंगे शामिल, पीएम मोदी शाम 7.15 बजे तीसरी बार बनने जा रहे हैं प्रधानमंत्री

 रामू टेकाम को दी है मात

दुर्गादास उइके ने बैतूल-हरदा लोकसभा सीट पर 2024 के चुनाव में कांग्रेस के कैंडिडेट रामू टेकाम को 3,79,761 मतों के बड़े अंतर से हराया है. बता दें कि उइके को NDA के 3.0 के मंत्रिमंडल में जगह देकर आदिवासी समुदाय को साधने की कोशिश की गई है. क्योंकि जिन-जिन क्षेत्रों में आदिवासी वोटर्स ज्यादा हैं, वहां उइके के माध्यम से बीजेपी को इसका सियासी फायदा भी मिल सकेगा. दरअसल, नई सरकार के सामने एक ओर नई चुनौतियां हैं, तो दूसरी ओर मजबूत विपक्ष इंडिया गठबंधन है, जो  NDA की घेराबंदी करने के लिए कहीं कोई कसर नहीं छोड़ने वाली है.

ये भी पढ़ें- MP News: रेत माफियाओं की टूटी कमर, कलेक्टर ने एक अरब 37 करोड़ रुपये का लगाया जुर्माना, जानिए - क्या है पूरा मामला

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
Exclusive: आदिवासियों की जमीन पर पंचायत ने बना दिया पुष्कर धरोहर तालाब, अब जमीन वापस लेने के लिए दर-दर भटक रहे परिवार
Narendra Modi Swearing in Ceremony: मोदी की नई कैबिनेट में पहली बार बैतूल को मिला बड़ा मौका,  उइके के घर में खुशी की लहर
Stones pelted excise police Sendhwa Glass vehicle broken driver and female constable injured 8 people arrested
Next Article
MP में आबकारी-पुलिस पर पथराव: गाड़ी के टूटे कांच, ड्राइवर और महिला आरक्षक घायल; 8 लोग गिरफ्तार 
Close
;