विज्ञापन
Story ProgressBack

CM मोहन यादव के शासन में रेत माफिया बेखौफ, 25 डंपर और 5 LNT मशीनें छीन ले गए, अधिकारियों को भी दी खुली चुनौती

Illegal Mining Of Sand in Panna: मध्य प्रदेश के पन्ना में रेत माफिया के हौसले इतने बढ़ गए हैं कि वो लोग अब प्रशासन को भी सीधे तौर पर चुनौती देने लगे हैं. प्रशासन ने अवैध खनन को रोककर जितने वाहन और मशीनें जब्त की थीं, उन सभी को स्थानीय माफियाओं के गुंडे अधिकारियों से छीन कर ले गए.

Read Time: 4 mins
CM मोहन यादव के शासन में रेत माफिया बेखौफ, 25 डंपर और 5 LNT मशीनें छीन ले गए, अधिकारियों को भी दी खुली चुनौती

MP Illegal Sand Mining: मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) में रेत माफिया कितना बेखौफ हो गया है, ये पन्ना जिले में  देखने को मिला. पन्न जिले (Panna) के केन नदी (Ken River) में अवैध खनन करने वाले रेत माफियाओं पर प्रशासन ने बड़ी कार्रवाई की. बड़े पैमाने पर उनकी मशीनें और गाड़ियां जब्त कर ली, लेकिन कुछ ही घंटों में दर्जनों गाड़ियों में सवार होकर स्थानीय माफियाओं के गुंडे विभागीय कार्यालय पहुंचे और अधिकारियों से जब्त किए गए ट्रक, डंपर, एलएनटी मशीनें छीन ले गए. इस दौरान प्रशासन बस बेबस और लाचार होकर सिर्फ देखता रहा गया.

Latest and Breaking News on NDTV

अस्थाई पुल बनाकर माफिया अवैध रेत उत्खनन कर रहे हैं

दरअसल, शुक्रवार, 17 मई को पन्ना में माफिया के सामने प्रशासन बेबस और लाचार दिखा. बता दें कि पन्ना और छतरपुर जिले (Panna and Chhatarpur Border) की सीमा से बहने वाली अजयगढ़ स्थित केन नदी (Ken River) में व्यापक तौर पर अवैध खनन किया जाता है. केन नदी के पानी के बहाव को रोककर और नदी के अंदर अवैध अस्थाई पुल बनाकर माफिया नदी की सीना छलनी कर अवैध रेत उत्खनन करते हैं.

5 LNT मशीन और 25 ट्रक और डंपर किए गए थे जब्त

अब तक पन्ना में रेत घाटों के ठेके किसी को अलॉट नहीं किए गए हैं और नदी के दूसरी ओर छतरपुर जिले में ठेका एक जानी-मानी कंपनी के नाम है, लेकिन दबंग नदी की मजधार को पार कर पन्ना की सीमा में घुस कर अवैध उत्खनन (Illegal Excavation) कर रहे हैं.

वहीं अवैध खनन की सूचना मिलने पर कल तड़के अजयगढ़ क्षेत्र के एसडीएम कुशल सिंह गौतम, अपने तहसीलदार, RI, पटवारी की लेकर दबिश देने पहुंचे थे, जहां अजयगढ़ थाना क्षेत्र के अंतर्गत आने वाले बीरा पुल के पास एसडीएम ने अवैध खनन होते पाया. जहां 6 एलएनटी मशीनों से पन्ना की सीमा में रेत का खनन हो रहा था.

25 से 30 ट्रक और डंपर भी खड़े थे. एसडीएम अजयगढ़ कुशल सिंह गौतम ने सुबह तक 5 LNT मशीन और 25 ट्रक और डंपर जब्त किए.

20 ट्रकों को लेकर भागने में सफल हुआ रेत माफिया

विवाद की स्थिति देखते हुए सुरक्षा के लिए पुलिस बल भी मौके पर मौजूद था. SDM के अनुसार कार्रवाई के बाद कागजी काम तहसीलदार और अन्य कर्मचारी कर रहे थे. पन्ना किसी मीटिंग के लिए SDM रवाना हो गए. कुछ देर बाद तहसीलदार का फोन SDM के पास आया कि लगभग 15 वाहनों में माफिया के लोग आए और 20 ट्रकों को ले गए. यह भी बताया गया कि यह क्षेत्र हिनौता थाना क्षेत्र जिला छतरपुर में आता है, इसलिए वहां जब्ती की कारवाई होगी. बता दें कि इसका परिणाम ये हुआ कि ये गाड़िया भागने में सफल हो गईं और प्रशासनिक अधिकारी सिर्फ देखते रह गए.

Latest and Breaking News on NDTV

ये भी पढ़े: Cannes 2024: हाथ में प्लास्टर, गाउन में 3डी फूल... ऐश्वर्या राय ने ब्लैक-गोल्डन गाउन में बिखेरा कांस के रेड कार्पेट पर जलवा

देखते रह गए प्रशासनिक अधिकारी 

जिला खनिज अधिकारी ने बताया कि जो गाड़िया भाग गई उनका हम कुछ नहीं कर सकते, जो वाहन जब्त है उन पर अवैध खनन के प्रकरण के तहत कार्रवाई की जाएगी. छतरपुर जिले में एक वैध रेत खदान संचालित है.

वहीं क्षेत्र के थाना प्रभारी का कहना है कि चार LNT पोकलेन मशीन, दो डंफर और एक ट्रक SDM द्वारा सुपुर्दगी में दिया है, जिसे बीरा पुलिस चौकी में अभिरक्षा में रखा गया है. डंफर के भगाने के मामले में टी आई ने कहा कि जैसा एसडीएम अपना प्रतिवेदन देंगे उसके तहत कार्रवाई की जाएगी. इधर, SDM ने कहा कि अवैध खनन के खिलाफ वो लगातार कार्रवाई करते रहेंगे. 

ये भी पढ़े: Cannes के रेड कार्पेट पर Aishwarya Rai, टूटे हाथ के बावजूद ब्लैक-व्हाइट गाउन में बिखेरा जलवा

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
अमीर बनने के लिए 4 युवकों ने आजमाया तांत्रिक का नुस्खा और पहुंच गए जेल, जानें क्या है पूरा मामला?
CM मोहन यादव के शासन में रेत माफिया बेखौफ, 25 डंपर और 5 LNT मशीनें छीन ले गए, अधिकारियों को भी दी खुली चुनौती
Khargone Municipality gave notice to 67 landlords before monsoon
Next Article
मानसून से पहले 67 मकानों पर मंडराया बुलडोज़र का खतरा, जानिए वजह 
Close
;