विज्ञापन

Indian Railways: दिवाली से पहले यात्रियों के लिए बड़ी खुशखबरी... भोपाल से इन दो रूटों के लिए शुरू होगी नई वंदे भारत स्लीपर ट्रेन

Vande Bharat Sleeper Train: दिवाली से पहले झीलों के शहर भोपाल को दो नई वंदे भारत स्लीपर एक्सप्रेस ट्रेनों की सौगात मिलने जा रही हैं. इसके बाद आपके लिए बिहार, झारखण्ड और महाराष्ट्र जाना आसान हो जाएगा.

Indian Railways: दिवाली से पहले यात्रियों के लिए बड़ी खुशखबरी... भोपाल से इन दो रूटों के लिए शुरू होगी नई वंदे भारत स्लीपर ट्रेन
भोपाल से बिहार के लिए चलेगी नई वंदे भारत स्लीपर ट्रेन (File Photo)

Bhopal New Vande Bharat Sleeper: त्योहारों का मौसम जल्द ही आने वाला है. इस समय में रेलवे में यात्रियों की संख्या भी काफी बढ़ जाती है. खासतौर से बिहार (Bihar) जाने वाले लोगों की संख्या सबसे अधिक होती है. समय की इस मांग को देखते हुए रेलवे ने बड़ा फैसला लिया है. भारतीय रेलवे (Indian Railways) ने तय किया है कि इस त्योहार के सीजन में मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) से बिहार और महाराष्ट्र (Maharashtra) जाने वालों के लिए वंदे भारत स्लीपर एक्सप्रेस (Vande Bharat Sleeper Express) चलाई जाएगी.

दिवाली से पहले मध्य प्रदेश के भोपाल से पटना (Bhopal to Patna) और मुंबई (Bhopal to Mumbai) के लिए नई वंदे भारत ट्रेन चलाई जाएगी. रेलवे अधिकारियों ने बताया कि दिवाली से पहले इन दोनों ट्रेनों का संचालन शुरू हो जाएगा. उन्होंने बताया कि सितंबर में ट्रेन के रैक उपलब्ध करा दिए जाएंगे. इसके बाद ट्रायल रन शुरू किए जाएंगे. 

भोपाल से पटना के लिए वंदे भारत ट्रेन

दिवाली से पहले भोपाल के रानी कमलापति रेलवे स्टेशन (आरकेएमपी) से पटना और मुंबई के लिए सीधी वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेनें चलाई जाएंगी. पटना और मुंबई के लिए वंदे भारत ट्रेनों में 16 स्लीपर कोच होंगे. भोपाल-लखनऊ के बीच एक और वंदे भारत एक्सप्रेस शुरू करने की भी योजना है, लेकिन अधिकारियों ने इसका ब्योरा नहीं दिया. ट्रेन में आठ चेयर कार कोच होने की उम्मीद है. वर्तमान में भोपाल से पटना के लिए कोई सीधी ट्रेन नहीं है. पटना और मुंबई जाने वाले यात्रियों की बढ़ती संख्या को देखते हुए रेलवे ने यात्रियों के लिए रेल यात्रा को आसान बनाने के लिए वंदे भारत ट्रेन शुरू करने का फैसला किया है.

ये भी पढ़ें :- Indian Railways: एमपी को 18 हजार करोड़ के रेल लाइन की मिली सौगात, इतनी कम हो जाएगी मुंबई तक की दूरी

भोपाल से मुंबई जाना होगा आसान

वर्तमान में भोपाल से मुंबई के लिए पंजाब मेल, कुशी नगर, मंगला, कामायनी, राजधानी, तुलसी, पुष्पक, गोरखपुर-एलटीटी जैसी कई ट्रेनें हैं. लेकिन, इन ट्रेनों में अक्सर लंबी वेटिंग लिस्ट होती है. इसके अलावा, भोपाल से पटना के लिए कोई सीधी ट्रेन नहीं है. प्रस्तावित भोपाल-लखनऊ ट्रेन यात्रियों की आवाजाही को आसान बनाएगी, क्योंकि वर्तमान में प्रतापगढ़ एक्सप्रेस लखनऊ के लिए सप्ताह में तीन दिन चलती है, जबकि भोपाल से लखनऊ के लिए गरीब रथ साप्ताहिक है, दोनों में लंबी प्रतीक्षा सूची है.

ये भी पढ़ें :- Vande Bharat Sleeper Train: रेलवे में मौजूदा ट्रेनों से पूरी तरह से अलग है स्लीपर वंदे भारत, जानें-ऐसा क्या है इसमें खास 

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
MP: पहले चोरी, फिर सीना जोरी! अवैध भंडारण पर छापेमारी करने गए रेंजर पर हमला, Video वायरल
Indian Railways: दिवाली से पहले यात्रियों के लिए बड़ी खुशखबरी... भोपाल से इन दो रूटों के लिए शुरू होगी नई वंदे भारत स्लीपर ट्रेन
High Court reprimanded MP government be careful while submitting bail cancellation application gave these instructions
Next Article
MP सरकार को हाई कोर्ट से फटकार, जमानत निरस्ती आवेदन पेश करने में बरतें सावधानी; दिए ये निर्देश
Close