विज्ञापन

Rail Ticket Booking: रेलवे रिजर्वेशन के नियमों में हुआ बड़ा बदलाव, अब 120 दिन नहीं, इतने दिन पहले होगी एडवांस बुकिंग

Rail Ticket Booking: भारतीय रेलवे (Indian railway) ने टिकट बुकिंग के नियम में गुरुवार को बड़ा बदलाव किया. अब यात्री 120 दिन की जगह 60 दिन पहले ही टिकट बुक करा सकेंगे. जानें पूरा नियम.

Rail Ticket Booking: रेलवे रिजर्वेशन के नियमों में हुआ बड़ा बदलाव, अब 120 दिन नहीं, इतने दिन पहले होगी एडवांस बुकिंग

Rail Ticket Booking: भारतीय रेलवे (Indian railway) ने टिकट बुकिंग के नियम में गुरुवार को बड़ा बदलाव किया. अब यात्री 120 दिन की जगह 60 दिन पहले ही टिकट बुक करा सकेंगे. रेल मंत्रालय की तरफ से गुरुवार (17 अक्टूबर 2024) को जारी सूचना के मुताबिक, अब एडवांस रिजर्वेशन की समय सीमा घटा दी गई है. इससे लोगों को एडवांस में टिकट बुक करने के लिए कम वक्त मिलेगा. 

रेलवे ने जानकारी दी है कि अब 1 नवंबर 2024 से ट्रेनों में एडवांस रिजर्वेशन की मौजूदा समय सीमा 120 दिनों से घटकर 60 दिन (यात्रा की तिथि को छोड़कर) रहेगी. वहीं, 120 दिनों के ARP के तहत 31 अक्टूबर 2024 तक की गई सभी बुकिंग बरकरार रहेंगी. बता दें कि नया नियम नवंबर से होने वाली बुकिंग पर लागू होगा.

31 अक्टूबर तक की सभी बुकिंग...

रेलवे बोर्ड के 16 अक्टूबर, 2024 के परिपत्र में कहा गया है, "यह निर्णय लिया गया है कि 01.11.2024 से ट्रेनों में अग्रिम आरक्षण की मौजूदा समय सीमा को 120 दिनों से घटाकर 60 दिन (यात्रा की तिथि को छोड़कर) कर दिया जाएगा." इसके अलावा, 120 दिनों की एआरपी (अग्रिम आरक्षण अवधि) के तहत 31 अक्टूबर तक की गई सभी बुकिंग यथावत रहेंगी. आदेश में एआरपी में कमी का कोई कारण नहीं बताया गया है. बोर्ड के मुताबिक, 60 दिनों की एआरपी से परे की गई बुकिंग को रद्द करने की अनुमति होगी.

इन ट्रेनों के मामले में कोई बदलाव नहीं

बोर्ड के पत्र में कहा गया है, "ताज एक्सप्रेस, गोमती एक्सप्रेस आदि जैसी कुछ दिन चलने वाली एक्सप्रेस ट्रेनों के मामले में कोई बदलाव नहीं होगा, जहां अग्रिम आरक्षण के लिए कम समय सीमा लागू है." विदेशी पर्यटकों के लिए 365 दिनों की सीमा के मामले में भी कोई बदलाव नहीं होगा. 25 मार्च, 2015 को रेल मंत्रालय ने एआरपी को 60 दिनों से बढ़ाकर 120 दिन कर दिया था. 
 

ये भी पढ़ें- उपवास रखने वाले यात्री भी टेंशन फ्री होकर कर सकेंगे सफर, ट्रेन में ऐसे बुक करें व्रत स्पेशल थाली

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
Previous Article
MP में ई-नर्सरी पोर्टल से खरीद-बेच सकते हैं पौधें, उद्यानिकी क्षेत्र में हुई नई पहल के बारे में जानिए
Rail Ticket Booking: रेलवे रिजर्वेशन के नियमों में हुआ बड़ा बदलाव, अब 120 दिन नहीं, इतने दिन पहले होगी एडवांस बुकिंग
MP Congress fertilizer seed crisis farmers issue Allegations of fertilizer mafia colluding with BJP leaders strategy made for by-election
Next Article
MP Politics: किसान के मुद्दों पर कांग्रेस ने सरकार पर लगाएं आरोप, उपचुनाव को लेकर मंथन, गांव यात्रा निकलेगी
Close