विज्ञापन

कितनी खूबसूरत है माता रानी की ये प्रतिमा, देखने वालों की नवरात्रि पर लगी भीड़

Maihar : आज भी पुजारीगण को मां शारदा मंदिर के कपाट खुलने के बाद आल्हा की तरफ से पूजा किए जाने के प्रमाण दिखाई देते हैं जिसे देख कर हर कोई हैरान रह जाता हैं. क्या हुआ.... कैसे हुआ? ये सब कल्पना से परे है.

कितनी खूबसूरत है माता रानी की ये प्रतिमा, देखने वालों की नवरात्रि पर लगी भीड़
कितनी खूबसूरत है माता रानी की ये प्रतिमा, देखने वालों की नवरात्रि पर लगी भीड़

Navratri Special 2024 : मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) के मैहर (Maihar) जिले में मां शारदा का बेहद अनोखा धाम स्थित है. नवरात्रि के नौवें दिन भी इस प्रसिद्ध में श्रद्धालुओं की भारी भीड़ देखने को मिली. लाखों की तादाद में लोग मां के दर्शन करने के लिए मध्य प्रदेश के कई शहरों और अन्य राज्यों से यहां पहुंचे. भक्तों के अनुसार, नवरात्रि के ये नौ दिन मां की उपासना के लिए सबसे उत्तम माने जाते हैं और इस दौरान माता की कृपा से हर तरह की विपदा और कष्ट दूर हो जाते हैं. मैहर का मां शारदा मंदिर इन पवित्र दिनों में आस्था और विश्वास का एक बड़ा केंद्र बना हुआ है जहां भक्त अपनी श्रद्धा और विश्वास के साथ माता से आशीर्वाद प्राप्त करने के लिए उमड़ रहे हैं. बता दें कि नवरात्रि के पावन अवसर पर लोग अपनी मनोकामनाएं लेकर मां शारदा के दरबार में हाज़िरी लगाते हैं.

नवरात्रि पर मैहर में उमड़ा आस्था का सैलाब

मैहर में नवरात्रि के दौरान मेले का आयोजन किया जाता है, जो पूर्णिमा तक चलता है. इस साल भी मेले में लाखों की संख्या में श्रद्धालु शामिल हो रहे हैं, जिन्हें देखते हुए सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए गए हैं. पुलिस और प्रशासन पूरी मुस्तैदी से भीड़ प्रबंधन और सुरक्षा व्यवस्था सुनिश्चित कर रहे हैं ताकि किसी तरह की असुविधा न हो.

Latest and Breaking News on NDTV

मां शारदा धाम 51 शक्तिपीठों में से एक माना जाता है और इसके प्रति श्रद्धालुओं की आस्था गहरी है. मान्यता है कि वीर आल्हा को मां शारदा ने अमरत्व का वरदान दिया था और वे प्रतिदिन मां की पहली पूजा करते हैं. आज भी पुजारीगण को मां शारदा मंदिर के कपाट खुलने के बाद आल्हा की तरफ से पूजा किए जाने के प्रमाण दिखाई देते हैं जिसे देख कर हर कोई हैरान रह जाता हैं. क्या हुआ.... कैसे हुआ? ये सब कल्पना से परे है.

10 लाख से ज़्यादा भक्तों ने किए दर्शन

अब तक नवरात्रि के दौरान मां शारदा के दर्शन करने वाले श्रद्धालुओं की संख्या 10 लाख से ज़्यादा पहुंच चुकी है. प्रतिदिन लाखों श्रद्धालु मंदिर में आकर मां के दर्शन कर रहे हैं और उनकी आस्था में कोई कमी नहीं देखी जा रही है. मेले की रौनक और भक्तों की श्रद्धा मां शारदा धाम की महिमा को बेहद बढ़ा रही है.

Latest and Breaking News on NDTV

मन मोह लेगा माता रानी की ये धाम

वैसे तो यहां 12 महीने भक्तों का तांता लगा रहता है लेकिन नवरात्रि के ख़ास मौक़े पर माता रानी के दरबार में लोग चुनरी अर्पित करने के लिए आते हैं. शहर के आस-पास के इलाकों से भी भक्त मां के दरबार में आते हैं. मंदिर से जुड़ी यह भी मान्यता है कि माता रानी यहां आने वाले हर भक्त की मनोकामना पूर्ण करती है. जिसके चलते नवरात्रि के दौरान यहां का माहौल भक्ति और आस्था से भरा हुआ रहता है.

ये भी पढ़ें : 

Dewas: माता टेकरी में नवरात्रि की तैयारी शुरू, जानें मंदिर से जुड़ी बेहद खास बातें

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
Previous Article
‘कुछ घटनाएं आहत करती हैं...’, कन्या भोज कराने के बाद क्या बोले शिवराज?
कितनी खूबसूरत है माता रानी की ये प्रतिमा, देखने वालों की नवरात्रि पर लगी भीड़
Indian Railway IRCTC Consumer Forum Commission historic decision deficiency in railway service-compensation missing connecting train
Next Article
Jabalpur News: उपभोक्ता आयोग ने रेलवे पर लगाया जुर्माना, ट्रेन छूटने के मामले में सुनाया ये फैसला
Close