MP Police: मैं हूं 'अभिमन्यु' अभियान, छतरपुर SP ने अपराधों के प्रति जागरुकता के लिए ये किया

Madhya Pradesh Police: मध्य प्रदेश पुलिस समय-समय पर विभिन्न जागरुकता अभियान चलाती रहती है. इनके अभियानों को विधिवत नाम भी दिए गए हैं. ऐसा ही एक अभियान है मैं भी हूं 'अभिमन्यु', इसके तहत विभिन्न अपराधों के खिलाफ समाज को जागरुक किया जाता है.

Advertisement
Read Time: 3 mins

Madhya Pradesh Police: मध्य प्रदेश के छतरपुर (Chhatarpur) जिले में पुलिस विभाग (Police Department) की ओर से मैं हूं 'अभिमन्यु' अभियान (Abhimanyu Abhiyan) चलाया जा रहा है. इस अभियान की शुरुआत मैराथन दौड़ से हुई, जिसका शुभारंभ पुलिस अधीक्षक (SP Chhatarpur) छतरपुर ने हरी झंडी दिखाकर किया. मैं हूं 'अभिमन्यु' अभियान समाज में जागरुकता लाने के लिए मध्य प्रदेश पुलिस द्वारा चलाया जा रहा है. छतरपुर जिले में आज दिनांक 3 अक्टूबर को इसकी शुरूआत की जा चुकी है. 12 अक्टूबर तक चलने वाले इस अभियान में जिले के सभी नगरीय एवं ग्रामीण क्षेत्रवासियों को जागरुक किया जाएगा.

क्या है इसका उद्देश्य?

इस अभियान का उद्देश्य समाज में महिलाओं एवं बालक व बालिकाओं के विरुद्ध होने वाले अपराधों पर नियंत्रण एवं लड़के- लड़कियों को समान अवसर प्रदान करना, समाज के हर स्तर पर व्याप्त लिंगभेद को समाप्त करना एवं आज के पुरुष को सभ्य समाज के निर्माण के लिए रुढ़िवादी धारणाओं एवं पूर्वाग्रहों के चक्रव्यूह को तोड़ते हुए महिलाओं के विकास व सह-अस्तित्व का सहभागी बनाना है.

इस अभियान के शुभारंभ पर छतरपुर पुलिस द्वारा मैराथन दौड़ आयोजित करवायी गई, दौड़ में दिशा लर्निंग सेंटर पुलिस लाइन छतरपुर, विभिन्न विद्यालय, खेल-कूद से जुड़े छात्र-छात्राओं ने बढ़ चढ़कर भागीदारी की.

पुलिस अधीक्षक छतरपुर अगम जैन ने हरी झंडी दिखाकर मैराथन दौड़ को रवाना किया. दौड़ पुलिस लाइन से प्रारंभ हुई, महल तिराहा से होते हुए छत्रसाल चौराहा पुलिस हेलमेट बैंक में समापन हुआ. यातायात मोबाइल द्वारा मैराथन दौड़ की पायलेटिंग की जा रही थी.

इन्हें मिला पुरस्कार

इस दौड़ में बालिका वर्ग में प्रथम स्थान पर तुलसा, द्वितीय स्थान पर संध्या, तृतीय पायदान पर सपना तथा बालक वर्ग में प्रथम ऋतिक, द्वितीय अंकुर और तृतीय स्थान पर रहने वाले रवि को शील्ड देकर सम्मानित किया गया.

Advertisement

यह भी पढ़ें : Police Constable Recruitment: फिजिकल टेस्ट की तारीखों में बदलाव, CM मोहन यादव ने कैंडिडेट्स से ये कहा

यह भी पढ़ें : BNS-BNSS-BSA लागू होने के बाद MP में तेजी से बढ़ी e-FIR, जागरुकता और ट्रेनिंग से सफल हो रहे तीन नए कानून

Advertisement

यह भी पढ़ें : Shardiya Navratri 2024: पहले दिन करें मां शैलपुत्री की पूजा, मंत्र से आरती तक सब कुछ है यहां

यह भी पढ़ें : IND vs BAN: पहले T20 के लिए ग्वालियर में ऐसा है माहौल, मौसम से निपटने के लिए टीम तैयार

Advertisement

यह भी पढ़ें : Shardiya Navratri 2024: षोडशोपचार पूजन विधि से लेकर घट स्थापना और दुर्गा आरती तक जानिए पूरे नियम