ग्वालियर में डेंगू का कहर ! पुलिस अधिकारी समेत 24 को हुआ डेंगू, ऐसे करें बचाव

मध्य प्रदेश के ग्वालियर में डेंगू का डंक खतरनाक होता जा रहा है. ताजा जांच में 24 नए मरीज मिले हैं. जिसमें एक पुलिस अधिकारी भी शामिल है. ग्वालियर में इस साल डेंगू के मरीजों में 62 प्रतिशत का इजाफा हुआ है.

Advertisement
Read Time: 3 mins

Dengue Disease In MP: ग्वालियर में डेंगू ने एक बार फिर तेजी से अपने पैर पसारे हैं. रविवार को 111 टेस्ट में से दो दर्जन नए डेंगू पॉजिटिव मामले सामने आए हैं. इस बढ़ते प्रकोप ने स्थानीय प्रशासन और स्वास्थ्य विभाग की चिंता बढ़ा दी है. रविवार को डेंगू के मिले नए मामलों में एक पुलिस अधिकारी एसडीओपी संतोष पटेल भी शामिल हैं. जिन्होंने हाल ही में बरसात और बाढ़ में ग्रामीणों को रेस्क्यू कर उनकी जान बचाने में अहम भूमिका निभाई थी. उन्हें इलाज के लिए शिवपुरी लिंक रोड पर एक निजी अस्पताल में भर्ती कराया गया है. ग्वालियर में अब डेंगू पीड़ित मरीजों की कुल संख्या 551 हो गई है जिनमें से 341 सिर्फ ग्वालियर के शहरी इलाके के हैं. इससे पहले डेंगू से एक पीड़ित युवक की दो दिन पहले मौत हो चुकी है जिससे पूरे इलाके में दहशत का माहौल है. ऐसे में ये जानना जरूरी है कि आप डेंगू के लक्षणों को कैसे पहचान सकते हैं और कैसे इससे बचाव कर सकते हैं ?

जानिए डेंगू के लक्षण 

बीते दिन हुई थी एक मौत

जानकारी के लिए बता दें कि ग्वालियर शहर के पॉश इलाका हरिशंकर पुरम कॉलोनी के एफ ब्लॉक में रहने वाले 35 वर्षीय विवेक यादव को बीते तीन दिन से बुखार आ रहा था. जब उनकी तबीयत और बिगड़ी तो परिजन उन्हें एक प्रतिष्ठित निजी अस्पताल लेकर गए जहां भर्ती कराया गया तो जांच में पता चला कि वे डेंगू पॉजिटिव हैं.

Advertisement

ग्वालियर में बढ़ रहा डेंगू

शनिवार को उनकी मृत्यु हो गई. इसी ब्लॉक में रहने वाले 22 वर्षीय राजा को भी बुखार और ब्लीडिंग होने पर भर्ती कराया गया, जहां जांच में वह भी डेंगू पॉजिटिव निकला. उनकी भी हालत काफी गंभीर है. एक ही कॉलोनी के एक ही ब्लॉक में दो लोगों के डेंगू से पीड़ित होने और एक की मौत के बाद इलाके में हड़कंप मच गया.

Advertisement

डेंगू से बचने का तरीका 

ये भी पढ़ें : 

Dengue Danger! MP में डेंगू का कहर जारी, गुना में दो दिन के अंदर दो लोगों की गई जान

Advertisement

लोगों से की गई अपील

आधिकारिक जानकारी के अनुसार, इस वर्ष ग्वालियर में डेंगू पीड़ितों की संख्या में 62 प्रतिशत इजाफा हुआ है. स्वास्थ्य विभाग इस स्थिति को गंभीरता से लेते हुए आवश्यक कदम उठा रहा है ताकि और मरीजों की संख्या को बढ़ने से रोका जा सके. स्वास्थ्य विभाग ने लोगों से सावधानी बरतने की अपील की है. सभी को सलाह दी गई है कि वे साफ-सफाई का ध्यान रखें और डेंगू से बचाव के उपायों का पालन करें.

ये भी पढ़ें : 

Gwalior : खतरनाक हो रहा डेंगू का डंक !  21 दिन में आए 223 पीड़ित, दावोंं की खुली पोल