विज्ञापन
Story ProgressBack

फ्रांस में 'भारत गौरव' बने संतोष चौबे, श्री श्री रविशंकर व नोबेल विजेता कैलाश सत्यार्थी को मिल चुका है ये पुरस्कार

MP News: रबीन्द्रनाथ टैगोर विश्वविद्यालय (Rabindranath Tagore University) के कुलाधिपति संतोष चौबे (Santosh Chaubey) को लेकर बड़ी खबर है. बता दें कि भोपाल के संतोष चौबे फ्रांस में 'भारत गौरव सम्मान' (Bharat Gaurav Samman) से सम्मानित हुए हैं.

Read Time: 2 mins
फ्रांस में 'भारत गौरव' बने संतोष चौबे, श्री श्री रविशंकर व नोबेल विजेता कैलाश सत्यार्थी को मिल चुका है ये पुरस्कार
फ्रांस में 'भारत गौरव' बने संतोष चौबे, मिला भारत गौरव सम्मान का पुरस्कार

Madhya Pradesh latest Hindi News: मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) के भोपाल (Bhopal) शहर में रहने वाले रबीन्द्रनाथ टैगोर विश्वविद्यालय (Rabindranath Tagore University) के कुलाधिपति संतोष चौबे (Santosh Chaubey) को  फ्रांस (France) में सम्मानित किया गया है. ये सम्मान उन्हें साहित्य, कला, संस्कृति, शिक्षा और सामाजिक क्षेत्र में विशेष योगदान के लिए दिया गया है. बता दें कि विश्व रंग कार्यक्रम के माध्यम से  संतोष चौबे ने अंतरराष्टीय स्तर पर साहित्य, कला, संस्कृति, शिक्षा का विस्तार देने का काम किया है. संतोष चौबे को प्रतिष्ठित अंतरराष्ट्रीय 'भारत गौरव सम्मान–2024'(Bharat Gaurav Samman) से नवाजे जानें पर कला-साहित्य जगत के लोगों ने उन्हें बधाई दी है. 

ये हस्तियां रहीं मौजूद..

संतोष चौबे को यह सम्मान लक्जमबर्ग पैलेस, फ्रांस सीनेट, पेरिस में आयोजित समारोह में 5 जून 2024 को दिया गया है. कार्यक्रम के मुख्य अतिथि फ्रांस सीनेट के उपसभापति डोमिनिक थेफिल, सीनेट सदस्य फ्रेडरिक बुवाल, फ्रांस में भारत के काउंसलेट जनरल प्रवीण कुमार मिश्रा एवं महंत डॉ. नरेश पुरी गोस्वामी महाराज थे. 

ये भी पढ़ें- MPPSC Mains 2022 Result घोषित, इतने स्टूडेंट्स का हुआ इंटरव्यू के लिए चयन, यहां देखें अपना रोल नंबर

इन पुस्तकों का हुआ लोकार्पण

इस अवसर पर संतोष चौबे की पुस्तक 'घर बाहर' एवं डॉ.जवाहर कर्णावट, निदेशक, टैगोर अंतरराष्ट्रीय हिंदी केंद्र, रबीन्द्रनाथ टैगोर विश्वविद्यालय की पुस्तक 'विदेश में हिंदी पत्रकारिता 'का भी लोकार्पण किया गया. 'विश्व में हिंदी' पुस्तक भी अतिथियों को भेंट की गई. समारोह को संतोष चौबे के साथ प्रसिद्ध फिल्म अभिनेता अन्नू कपूर ने भी संबोधित किया.

अंतरराष्ट्रीय संस्कृति युवा संस्थान द्वारा आयोजित इस समारोह में भारत के अलावा अमेरिका, इटली, दक्षिण अफ्रीका, कनाडा, ब्रिटेन, फ्रांस आदि देशों के चुनिंदा भारतवंशियों को भी सम्मानित किया गया है. इससे पूर्व यह सम्मान भारत के विश्व प्रसिद्ध व्यक्तित्व श्री श्री रविशंकर, नोबेल शांति पुरस्कार विजेता कैलाश सत्यार्थी, पद्म भूषण विश्वमोहन भट्ट आदि को प्रदान किया जा चुका है.

ये भी पढ़ें- MPPSC Result: उज्जैन के सगे भाई-बहन ने किया कमाल...एक साथ बने डिप्टी कलेक्टर


 

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
Indian Railway: भारत गौरव ट्रेन से कर सकते हैं इन 6 तीर्थ स्थलों के दर्शन, IRCTC ऐसे करा रहा है यात्रा
फ्रांस में 'भारत गौरव' बने संतोष चौबे, श्री श्री रविशंकर व नोबेल विजेता कैलाश सत्यार्थी को मिल चुका है ये पुरस्कार
 Poverty Leads to Crime 12th Grader Caught Stealing for Pocket Money
Next Article
लाचारी के चलते बना अपराधी ! जेब खर्च के नहीं थे पैसे तो अपनाया गजब का तरीका
Close
;