MP News : थाने में रखे सैंपल को चूहों ने कुतरा तो हाई कोर्ट ने लगाई पुलिस को फटकार

Indore High Court: इंदौर के विजय नगर थाने में बड़ी लापरवाही सामने आयी है. यहां रखे सैंपल और सबूतों को चूहों ने खराब कर दिया, कुछ सबूत तो नष्ट हो गए हैं. वहीं मध्य प्रदेश हाई कोर्ट की सिंगल बेंच ने इस मामले में पुलिस को फटकार लगायी है. आइए जानते हैं कि कोर्ट ने क्या कुछ कहा?

विज्ञापन
Read Time: 3 mins

MP High Court News: मध्यप्रदेश (Madhya Pradesh)  उच्च न्यायालय (Indore High Court) ने इंदौर के एक थाने में रखे गए विसरा और 28 अन्य नमूनों को चूहों द्वारा नष्ट किए जाने पर नाराजगी जताई है. उच्च न्यायालय (High Court) ने पुलिस (Police) महानिदेशक (DGP) को निर्देश भी दिया है कि वह राज्य के सभी थानों के मालखानों में रखे सामान की सुध लें ताकि आइंदा ऐसी घटनाओं से बचा जा सके. उच्च न्यायालय ने गैर इरादतन हत्या के एक मामले के आरोपी की जमानत याचिका खारिज करते हुए चार अक्टूबर को यह निर्देश दिया.

क्या है मामला?

पुलिस की ओर से उच्च न्यायालय को बताया गया कि इस मामले में शहर के विजय नगर थाने (Vijay Nagar Police Station) में प्लास्टिक की बोतल में रखा विसरा बारिश के मौसम में चूहों द्वारा बर्बाद कर दिया गया है, नतीजतन यह सबूत नष्ट हो गया है और इसकी ‘हिस्टोपैथोलॉजी' जांच रिपोर्ट हासिल नहीं की जा सकी है.

पुलिस की ओर से उच्च न्यायालय को बताया गया कि थाने में रखे 28 अन्य नमूनों को भी चूहों ने नुकसान पहुंचाया है. उच्च न्यायालय की इंदौर पीठ के न्यायमूर्ति सुबोध अभ्यंकर ने अपने आदेश में कहा कि इस घटना से खुलासा होता है कि जांच के दौरान जुटाई गई सामग्री को राज्य के थानों में कितनी ‘‘दयनीय'' स्थिति में रखा जाता है.

उच्च न्यायालय ने कहा कि जब इंदौर के सबसे व्यस्त थानों में शुमार विजय नगर थाने के ये हाल हैं, तो कोई भी व्यक्ति अंदाजा लगा सकता है कि छोटे स्थानों के थानों में क्या आलम होगा.

DGP को मिले निर्देश

सिंगल बेंच ने कहा,‘‘इन हालात के मद्देनजर पुलिस महानिदेशक को निर्देश दिया जाता है कि वह राज्य के सभी थानों के मालखानों में रखे सामान की मौजूदा स्थिति पता करें ताकि आइंदा अन्य थानों में ऐसी घटनाओं से बचा जा सके.'' उच्च न्यायालय ने सुझाया कि इस काम के लिए थानों को एक वेब लिंक भी भेजी जा सकती है जिसके जरिये मालखाने में रखे सामान की जानकारी हर महीने अद्यतन की जा सकती है.

Advertisement

जांच शुरू कर दी है : पुलिस

पुलिस की ओर से उच्च न्यायालय को बताया गया कि विजय नगर थाने में रखे विसरा और 28 अन्य नमूनों को चूहों द्वारा नष्ट किए जाने के मामले में तत्कालीन थानाध्यक्ष और मालखाना प्रभारी के खिलाफ विभागीय जांच शुरू की गई है. इसके साथ ही, मालखाने (Store Room) को थाने के अन्य कमरे में स्थानांतरित करते हुए इसमें रखे सामान की सुरक्षा के लिए अतिरिक्त सावधानी बरती जा रही है.

यह भी पढ़ें : Madhya Pradesh High Court: ₹406 करोड़ से होगा ग्वालियर बेंच की बिल्डिंग का 8 गुना विस्तार, ये रहा प्लान

Advertisement

यह भी पढ़ें : Indore News: महू के चोरल में रिजॉर्ट की निर्माणाधीन कॉटेज की छत गिरी, 5 मजदूरों की मौत, बचाव कार्य जारी

यह भी पढ़ें : Mahadev Betting App Scam: मुख्य आरोपी सौरभ चंद्राकर दुबई से अरेस्ट, हफ्तेभर में लाया जा सकता है भारत

Advertisement

यह भी पढ़ें : Dussehra 2024: MP में धूमधाम से मनेगा दशहरा, विजयादशमी पर CM मोहन इंदौर-महेश्वर में करेंगे शस्त्र पूजन