विज्ञापन
Story ProgressBack

Makar Sankranti 2024: सोन नदी के तट पर आज मनाया जाएगा पतंग महोत्सव, आसमान में दिखेगी सतरंगी छटा

Makar Sankranti Kite Celebration: सीधी सहित विंध्य क्षेत्र में मकर संक्रांति का विशेष महत्व है. इस पर्व पर जिला मुख्यालय सहित विभिन्न क्षेत्रों के लोग सोन नदी के विभिन्न घाटों पर पहुंचते हैं और डुबकी लगाने के बाद लाई और तिल का दान करते हैं. साथ ही मेले का भी लुप्त उठाते हैं.

Read Time: 3 min
Makar Sankranti 2024: सोन नदी के तट पर आज मनाया जाएगा पतंग महोत्सव, आसमान में दिखेगी सतरंगी छटा

मकर संक्रांति उत्सव के मद्देनजर सीधी-सोन पतंग महोत्सव का आयोजन रविवार यानी 14 जनवरी को इंटेक वेल - कुरवाह के निकट आयोजित किया जाएगा. उत्सव में पतंगबाजी की 5 श्रेणी होंगी, जिनमें 18 वर्ष से अधिक और कम के महिला व पुरुष वर्ग और 10 वर्ष से कम के भागीदार अलग-अलग रहेंगे. इसके साथ ही मेले में अन्य मनोरंजक गतिविधियों के अलावा स्वल्पाहार के स्टॉल लगाने के साथ ही अन्य मनोरंजक गतिविधियां भी आयोजित की जाएगी.

पवित्र सोन नदी में डुबकी के बाद करेंगे लाई गुड़ व तिल का दान

सीधी सहित विंध्य क्षेत्र में मकर संक्रांति का विशेष महत्व है. इस पर्व पर जिला मुख्यालय सहित विभिन्न क्षेत्रों के लोग सोन नदी के विभिन्न घाटों पर पहुंचते हैं और डुबकी लगाने के बाद लाई और तिल का दान करते हैं. साथ ही मेले का भी लुप्त उठाते हैं. इस दौरान सीधी जिले से होकर प्रवाहित होने वाली सोन नदी के विभिन्न घाट कुरवाह, भवरसेन कॉल दहा, जोगदहा सहित अन्य स्थान पर बृहद स्तर पर मेले का आयोजन किया जाता है.

2 दिन पहले से ही सज गई दुकानें

मकर संक्रांति के पर्व को लेकर मेले की तैयारी भी पहले से ही प्रारंभ हो जाती है. यहां दो दिन पहले से ही सोन नदी के विभिन्न तटों के किनारे छोटे दुकानदार अपनी दुकानों को सजाने का कार्य शुरू कर देते है. दरअसल, दुकानदारों को इस विशेष पर्व का बेसब्री से इंतजार रहता है. क्षेत्रीय लोग अपनी कलाकारी को भी मेले में प्रदर्शित करते हैं, जहां लोहे की घरेलू उपयोग की सामग्री के अलावा अन्य सामग्रियों की बिक्री की जाती है. इसके साथ ही चाट, फुलकी के कॉर्नर सहित तमाम खिलौने की दुकानें सज गई हैं. दरअसल, इस मेले में हजारों की संख्या में लोग पहुंचते हैं और फिर यहां के स्टॉल पर उपलब्ध सामग्रियों का आनंद उठाते हैं.

MP News: इंदौर में भी चल रहा था अवैध बाल गृह, प्रशासन ने सील कर 25 बच्चियों को दूसरी जगह किया शिफ्ट
 

कलेक्टर सहित विभिन्न अधिकारियों ने किया मौके का निरीक्षण

मकर संक्रांति पर लगने वाले मेले व अन्य व्यवस्थाओं के लिए जिला कलेक्टर साकेत मालवीय एवं जिला पंचायत सीईओ राहुल धोटे सहित अन्य अधिकारियों ने मौके का निरीक्षण किया. अधिकारियों की टीम ने सोन नदी के विभिन्न क्षेत्रों का मुआयना किया गया और आवश्यक दिशा निर्देश भी संबंधित ग्राम पंचायत के सरपंच सचिव व विभागीय अमले को दिए. 

Panna दौरे पर राज्यपाल मंगू भाई ने स्केटिंग खिलाड़ियों से की मुलाकात, कहा- विकसित देश बनने जा रहा है भारत

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close