विज्ञापन
Story ProgressBack

Indore: मैंगो जत्रा में हापुस का जलवा बरकरार, इस वजह से बना है ये आमों का शहंशाह

Madhya Pradesh News: मध्यप्रदेश (Madhya Pradesh News) के इंदौर में हापुस आम (Hapus Mango) का खास बाजार लगा है, मैंगो जत्रा शुरू हो चुका है,जत्रा ग्रामीण हाट बाजार में हापुस आम का जलवा बरकरार है. इस आम के कई प्राकृतिक फायदे हैं. आज जानेंगे क्या इसकी विशेषताएं हैं.

Read Time: 4 mins
Indore: मैंगो जत्रा में हापुस का जलवा बरकरार, इस वजह से बना है ये आमों का शहंशाह
Indore: मैंगो जत्रा में हापुस का जलवा बरकरार.

Madhya Pradesh News: मध्यप्रदेश  (Madhya Pradesh News) के इंदौर में मराठी सोशल ग्रुप का सालाना आयोजन मैंगो जत्रा (Mango Jatra) ग्रामीण हाट बाजार, ढक्कन वाला कुआं, साउथ तुकोगंज पर शुरू हुआ है. शुक्रवार सुबह 9:00 बजे से ही हापुस आम को खरीदने इंदौरी (Indore) पहुंचने लगे थे. यह आयोजन 19 मई तक प्रतिदिन सुबह 09 से रात्रि 10 बजे तक चलेगा.

मैंगो जत्रा का शुभारंभ वरिष्ठ उद्योगपति एवं समाजसेवी निरंजन भाई देसाई व उद्यमी निधि पमनानी ने किया.

मैंगो जत्रा का शुभारंभ वरिष्ठ उद्योगपति एवं समाजसेवी निरंजन भाई देसाई व उद्यमी निधि पमनानी ने किया.

संस्था के सुधीर दांडेकर एवं राजेश शाह ने बताया कि मैंगो जत्रा का शुभारंभ वरिष्ठ उद्योगपति एवं समाजसेवी निरंजन भाई देसाई व उद्यमी निधि पमनानी ने किया. जत्रा में करीब 23 से अधिक आम उत्पादकों ने हिस्सा लिया. मैंगो जत्रा में रत्नागिरी, देवगढ़ (कोंकण) के आम उत्पादक हैं.

इंदोरियों ने गर्मी के राजा आम का स्वाद चखा

वहां के विशिष्ट हापूस आम और अन्य उत्पाद लेकर ग्राहक को विक्रय करते हैं, जत्रा के पहले ही दिन सुबह से ही इंदोरियों ने गर्मी के राजा आम का स्वाद चखा. इस बार कृषकों ने बढ़चढ़ कर मैंगो जत्रा में हिस्सा लिया है. पहले दिन अंदाजन तकरीबन 12 हजार दर्जन आम खरीदे गए.उद्यमी निधि पमनानी ने कहा कि मैंगो जत्रा कृषकों को लाभ पहुचाने के साथ ही एक नया मार्केट उपलब्ध करा रहा है.

इसका रंग और गंध भी अन्य आमों से अलग

यह आम अपने विशेष स्वाद, मीठास, और जूसी भरपूरता के लिए प्रसिद्ध है. इसका रंग और गंध भी अन्य आमों से अलग होता है

मराठी सोशल ग्रुप  के विशेष अतिथि के रूप अंतरराष्ट्रीय ख्यातिप्राप्त प्राकृतिक चिकित्सक डॉ. मेल्कीसदेक देवशिखामणी ने हापुस आम की विशेष जानकारी प्रदान की. यह आम अपने विशेष स्वाद, मीठास, और जूसी भरपूरता के लिए प्रसिद्ध है. इसका रंग और गंध भी अन्य आमों से अलग होता है. साथ ही, हापुस आम में पोषण सम्पन्नता की अच्छी मात्रा होती है, जो इसे स्वास्थ्य के लिए अधिक उपयोगी बनाता है.

ब्लडप्रेशर नियंत्रित रहता है

हापुस आम पोषक तत्वों से भरपूर होता है.

हापुस आम पोषक तत्वों से भरपूर होता है.

डॉ. मेल्कीसदेक कहते हैं कि इसका चमकदार रंग और भारी फल भी इसे अन्य आमों से अलग बनाता है.घुटने के मरीज़ों को लगभग 700 से 800 ग्राम हापुस आम कम से कम सात दिन तक सेवन करना चाहिए. तो इसका अच्छा प्रभाव देखने को मिता है.इसके सेवन से आपका ब्लडप्रेशर नियंत्रित रहता है, और हृदय स्वास्थ्य को बनाए रखने में मदद मिलती है. हापुस आम में मौजूद पौष्टिक तत्वों की अच्छी मात्रा आपकी आंखों के स्वास्थ्य को बनाए रखने में मदद कर सकती है. इसके अलावा, इसमें मौजूद फोलेट भी महिलाओं के गर्भावस्था के दौरान स्वास्थ्यपूर्ण बच्चे के विकास के लिए महत्वपूर्ण होता है.

आम को फलों का राजा कहा जाता है..और इसको

हापुस आम पोषक तत्वों से भरपूर होता है. यह विटामिन C, विटामिन A, पोटैशियम, मैग्नीशियम, फाइबर, और फोलेट जैसे पोषक तत्वों का अच्छा स्रोत होता है. इसका सेवन इम्यून सिस्टम को मजबूत करने, त्वचा को स्वस्थ रखने, और पाचन को सुधारने में मदद कर सकता है. हापुस आम में मौजूद विटामिन C आपकी त्वचा के लिए फायदेमंद होता है, जो उसे स्वस्थ और चमकदार बनाए रखता है. इसके अलावा, इसमें पाए जाने वाले अन्य पोषक तत्व भी आपके बालों, नाखूनों, और हड्डियों के लिए फायदेमंद होते हैं.इसीलिए आम को फलों का राजा कहा जाता है और हापुस आम को शहंशाह.

ये भी पढ़ें- MP News: कोर्ट के आदेश के बाद कलेक्टर ने सील किया PWD का ऑफिस और जब्त किए सरकारी वाहन, जानिए पूरा मामला

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
यहां 10 साल बाद भी कागजों में हो रही सिंचाई, हैंडओवर के पहले गेट में लीकेज !
Indore: मैंगो जत्रा में हापुस का जलवा बरकरार, इस वजह से बना है ये आमों का शहंशाह
NDTV Exclusive: CM Mohan Yadav explain how did BJP Win all 29 seats of Madhya Pradesh
Next Article
NDTV Exclusive: सीएम यादव ने खोले पत्ते, बोले इस वजह से एमपी में भाजपा को मिली सभी सीटें
Close
;