विज्ञापन
Story ProgressBack

MP News: ASI भोजशाला सर्वे में मिले अवशेष पर मुस्लिम समाज ने उठाए सवाल, विरोध में ये कहा...

Bhojshala Kamal Maula Masjid: मध्यप्रदेश (Madhya Pradesh) के धार जिले की भोजशाला कमाल मौला मस्जिद में एएसआई सर्वे के 57 दिन शुक्रवार को पूरे हो गए.भोजशाला कमाल मौला मस्जिद में एएसआई सर्वे के 57 दिन शुक्रवार को पूरे हो गए.

Read Time: 3 mins
MP News: ASI भोजशाला सर्वे में मिले अवशेष पर मुस्लिम समाज ने उठाए सवाल, विरोध में ये कहा...
भोजशाला कमाल मौला मस्जिद में एएसआई सर्वे के 57 दिन पूरे.

Madhya Pradesh News: मध्यप्रदेश (Madhya Pradesh) के धार की विवादित इमारत भोजशाला (Bhojshala) कमाल मौला मस्जिद  (Kamal Maula Masjid) में शुक्रवार को भी 57 वें दिन सर्वे का कार्य एएसआई ने किया. मस्जिद में हर शुक्रवार को होने वाली नमाज को देखते हुए एएसआई की टीम ने सुबह 6 बजे से दोपहर 12 बजे तक  सिर्फ 6 घंटे ही कार्य किया. सर्वे के दौरान एएसआई टीम  (ASI Team)  ने मजदूरों की सहायता से इमारत के अंदर के अलावा उत्तर दक्षिण में लगातार कार्य किया जा रहा है.

400 के करीब एंटीक क्विज बड़ी आकृति के अवशेष मिले

याचिका कर्ता आशीष गोयल ने बताया की भोजशाला के उत्तर दिशा में जो खुदाई का कार्य चल रहा है, उसमें दो बड़े अवशेष प्राप्त हुए हैं. छोटी साइज के भी कई अवशेष यहां से मिले हैं. गोयल के अनुसार सर्वे के दौरान अबतक भोजशाला से 400 के करीब एंटीक क्विज बड़ी आकृति के अवशेष मिले हैं, जिन पर सनातन धर्म के चिंह विद्यमान हैं. इसी तरह 1000 से अधिक छोटे अवशेष भी यहां से प्राप्त हुए हैं. उन पर भी सनातन आकृतियां स्पष्ट दिखाई दे रही हैं, जो भोजशाला के हिंदुत्व का प्रमाण है .

 काली पट्टी बांधकर जताएंगे विरोध

विवादित ईमारत में निरंतर चल रहे सर्वे के दौरान एएसआई ने खुदाई का कार्य बढ़ा दिया है, जिसको लेकर मुस्लिम समाज में गुस्सा देखा जा रहा है. 17 मई को भोजशाला कमाल मौला मस्जिद में संपन्न हुई नमाज के बाद मुस्लिम समाज ने एएसआई टीम ने सर्वोच्च न्यायालय के आदेश का उल्लंघन करते हुए खुदाई का कार्य किया जाना बताते हुए इसके विरोध में मुस्लिम समाज अगले शुक्रवार को काली पट्टी बांधकर विरोध जताएगा. 
     
..लगातार अवहेलना हो रही 

इस संबंध में जुल्फिकार पठान कमाल मौला मस्जिद इंतजामिया कमेटी सदर ने बताया कि हम नमाज अदाकर बाहर निकले तो हमने देखा कि सर्वे टीम द्वारा फिजिकल एक्टिवेशन का माननीय सुप्रीम कोर्ट ने मना किया है. उसकी लगातार अवहेलना हो रही है. इस संबंध में हमने ज्ञापन भी दिया, लेकिन उसपर कोई कार्रवाई नहीं हो रही है. इस संबंध में शासन-प्रशासन सभी को अवगत करा दिया लेकिन किसी ने भी कोई सुनवाई नहीं की है. जिसके कारण मुस्लिम समाज अपने आंदोलन के तहत पहली कड़ी में अगले शुक्रवार को काली पट्टी बांधकर अपना विरोध दर्ज करेंगा.

16 मई को खुदाई के दौरान तलवार निकाली थी

मॉन्यूमेंट में सर्वे के दौरान उपस्थित रहने वाले मुस्लिम पक्षकार अब्दुल समद ने कहा कि एएसआई द्वारा आज भी उत्तरी क्षेत्र में जो खुदाई हो रही है. वहां आज भी लेवलिंग ब्रॉशिंग के नाम पर खुदाई  जारी रही. 16 मई को खुदाई के दौरान जो तलवार निकाली थी, उसकी ब्रॉशिंग और सफाई की जा रही है. सर्वे टीम तलवार को किस प्रकार जांच करेगी यह उनका विषय है. 

मुस्लिम समाज के आज के लिए गए निर्णय पर चर्चा करते हुए अब्दुल समद ने कहा कि मुस्लिम समाज विरोध स्वरूप काली पट्टी बांधेगा. भोजशाला के सर्वे में सभी का पूरा सहयोग बना हुआ है.

ये भी पढ़ें- MP News: कोर्ट के आदेश के बाद कलेक्टर ने सील किया PWD का ऑफिस और जब्त किए सरकारी वाहन, जानिए पूरा मामला

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
Crime: सास ने बहू को कहा सिर्फ यह एक शब्द, तो बहू ने दी ऐसी सजा कि सुनकर कांप जाएगी रूह
MP News: ASI भोजशाला सर्वे में मिले अवशेष पर मुस्लिम समाज ने उठाए सवाल, विरोध में ये कहा...
ceremony of MPL Before 2 people were murdered in Gwalior know how the double murder happened amidst high security
Next Article
MPL के उद्धाटन समारोह से पहले ग्वालियर में 2 लोगों की हत्या, जानें हाई सिक्युरिटी के बीच कैसे हुआ डबल मर्डर?
Close
;