विज्ञापन
Story ProgressBack
8 months ago

MP Chhattisgarh News Live: छत्तीसगढ़ की राजधानी रायपुर में महादेव सट्टेबाजी ऐप मामले में गिरफ्तार आरोपी असीम दास ने विशेष अदालत में कहा कि उसने कभी भी किसी नेता को धन नहीं पहुंचाया तथा उसे फंसाया जा रहा है. प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने नकदी पहुंचाने के आरोप का सामना कर रहे असीम दास और पुलिस आरक्षक भीम सिंह यादव को छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव के पहले चरण से चार दिन पहले तीन नवंबर को गिरफ्तार किया था. राज्य में सात और 17 नवंबर को विधानसभा के लिए मतदान हुआ. मतगणना तीन दिसंबर को होगी.

दास के वकील शोएब अल्वी ने ‘पीटीआई-भाषा' को बताया कि दास और यादव को उनकी न्यायिक हिरासत की अवधि समाप्त होने पर धन शोधन रोकथाम कानून (पीएमएलए) मामलों के विशेष न्यायाधीश अजय सिंह राजपूत की अदालत में पेश किया गया. उन्होंने बताया कि सुनवाई के बाद अदालत ने उनकी न्यायिक हिरासत सात दिन के लिए बढ़ा दी.

अल्वी ने बताया कि दास ने जेल से ईडी के निदेशक को एक पत्र लिखा था और इसकी प्रतियां 17 नवंबर को प्रधानमंत्री कार्यालय और अन्य उच्च अधिकारियों को भी भेजी गई. पत्र में कहा गया है कि उसे महादेव सट्टेबाजी ऐप मामले में फंसाया जा रहा है और केंद्रीय जांच एजेंसी ने उसे अंग्रेजी में लिखे बयान पर हस्ताक्षर करने के लिए मजबूर किया जिस भाषा को वह नहीं समझता है.

वकील ने बताया कि उन्होंने अदालत से इस पत्र को इस मामले में रिकॉर्ड पर स्वीकार करने का आग्रह किया है.दास ने अपने पत्र में कहा है कि वह इस साल अक्टूबर में शुभम सोनी द्वारा बुलाए जाने के बाद दो बार दुबई गया था, जो उसके बचपन का दोस्त था. यात्रा की व्यवस्था सोनी ने की थी. ईडी के अनुसार सोनी महादेव नेटवर्क के मुख्य आरोपियों में से एक है.

अल्वी ने बताया, ‘‘दास ने पत्र में कहा है कि सोनी छत्तीसगढ़ में एक निर्माण व्यवसाय शुरू करना चाहता था और उसने उसे (दास को) अपने लिए काम करने कहा था. सोनी ने दास को धन की व्यवस्था करने का वादा किया था.''

अल्वी ने कहा, ‘‘उस दिन (जब दास को गिरफ्तार किया गया था) उसे (दास को) रायपुर विमानतल की पार्किंग में खड़ी एक कार लेने और रायपुर के वीआईपी रोड पर स्थित एक होटल में जाने के लिए कहा गया था. बाद में उसे कार को सड़क पर पार्क करने के लिए कहा गया, जहां एक व्यक्ति ने नकदी से भरा बैग कार में रखा और चला गया.''

दास ने पत्र में कहा है, ‘‘मुझे फोन पर अपने होटल के कमरे में वापस जाने के लिए कहा गया और कुछ ही देर में ईडी के अधिकारी मेरे कमरे में आए और मुझे अपने साथ ले गए. बाद में मुझे एहसास हुआ कि मुझे फंसाया जा रहा है.'' दास ने कहा है, ''मैंने कभी भी किसी नेता या कार्यकर्ता को धन या कोई अन्य सहायता नहीं दी है.''

ईडी ने तीन नवंबर को दावा किया था कि फॉरेंसिक विश्लेषण और नकदी पहुंचाने के आरोपी दास द्वारा दिए गए एक बयान से 'चौंकाने वाले आरोप' सामने आए हैं कि महादेव सट्टेबाजी ऐप प्रमोटरों ने छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल को अब तक लगभग 508 करोड़ रुपये का भुगतान किया है और यह जांच का विषय है. छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री ने आरोप से इनकार किया था और भाजपा पर विधानसभा चुनाव में हार की आशंका में ईडी का दुरुपयोग करने का आरोप लगाया था.


 

इंदौर में लोहे के वेस्ट मटेरियल से बन रहा राम मंदिर
अयोध्या (Ayodhya) में राम मंदिर (Ram Mandir) बन रहा है. वहीं मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) के इंदौर (Indore) में भी एक राम मंदिर लगभग बनकर तैयार हो गया है. इंदौर की 4 नंबर विधानसभा के विश्राम बाग गार्डन में एक राम मंदिर बन रहा है. इस मंदिर को 15 से ज्यादा कलाकारों की टीम ने तैयार किया है. इस मंदिर की खास बात यह है कि यह लोहे के वेस्ट मटेरियल से बनाया गया है. इस राम मंदिर को बनाने वाले अधिकतर कारीगर मुस्लिम हैं. यह राम मंदिर 21 टन लोहे के वेस्ट मटेरियल से बना है. इसे बनाने वाले इंदौर के दो युवक हैें, लोकेश सिंह राठौर और उज्वल सिंह. दोनों युवकों से महापौर पुष्यमित्र भार्गव की बात हुई और महापौर के इस आइडिया पर विश्राम बाग गार्डन में जगह मुहैया करा दी गई. यह गार्डन विधानसभा क्षेत्र क्रमांक 4 में आता है जिसे 'अयोध्या' भी कहा जाता है.
चीतों के जंगल में बाघ की आमद!
मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) के श्योपुर के कुनो नेशनल पार्क (Kuno National Park) में बसाए गए चीतों (Cheetah) के घर में अब टाइगर (Tiger) ने एंट्री कर ली है. टाइगर के कुनो में आने के बाद कुनो पार्क के अफसरों में हड़कंप मच गया है. टाइगर की कुनो नेशनल पार्क में आमद के बाद जंगल के रास्ते में बेखौफ टहलते हुए एक वीडियो सामने आने के बाद से ही कुनो प्रबंधन का अमला टाइगर की खोज में जंगल में जुट गया है. हालांकि कुनो के अफसरों ने वीडियो की पुष्टि नहीं की है. कुनो नेशनल पार्क के जंगल में आया टाइगर राजस्थान की सवाई माधोपुर रणथंभोर सेंचुरी का बताया जा रहा है.

अफसरों का दावा है कि टाइगर के चीतों के घर में आने से कुनो नेशनल पार्क के चीतों की सुरक्षा को कोई खतरा नहीं है. अफसरों की मानें तो कुनो के जंगल में टहलने वाले टाइगर की लोकेशन चीतों के बड़े बाड़े से काफी दूर है. सूत्रों की मानें तो राजस्थान की रणथंभोर सफारी के अफसरों ने उनके दो टाइगर जंगल से लापता होने की जानकारी कुनो के अफसरों को दी है, जिसके बाद कुनो प्रबंधन ट्रेप केमरे के जरिए जंगल में दूसरे टाइगर को तलाशने में जुटा हुआ है. 
भोपाल गैस त्रासदी: डॉव केमिकल को आरोपी बनाने के मांग वाली याचिकाओं पर सुनवाई टली
भोपाल की एक अदालत ने 1984 की गैस त्रासदी के लिए डॉव केमिकल पर मुकदमा चलाने का आग्रह करने वाली सीबीआई सहित अन्य की याचिकाओं पर सुनवाई शनिवार को छह जनवरी के लिए टाल दी. व्यापक रूप से इसे दुनिया की सबसे भीषण औद्योगिक आपदा माना जाता है. डॉव केमिकल ने यूनियन कार्बाइड को खरीदा लिया था जिसकी फैक्ट्री से दो-तीन दिसंबर 1984 की दरमियानी रात को गैस का रिसाव होने से हजारों लोगों की मौत हो गई थी. डॉव केमिकल का मुख्यालय अमेरिका के मिशिगन में है. अमेरिकी बहुराष्ट्रीय कंपनी ने दलील दी कि मामला भोपाल अदालत के अधिकार क्षेत्र में नहीं आता है जिसके बाद प्रथम श्रेणी न्यायिक मजिस्ट्रेट विधान माहेश्वरी ने शनिवार को सुनवाई छह जनवरी तक के लिए स्थगित कर दी.
सतना में BJP मंडल अध्यक्ष पर नाबालिग के साथ छेड़छाड़ का आरोप
भारतीय जनता पार्टी (BJP) के सोहावल मंडल अध्यक्ष कल्याण सिंह (Kalyan Singh) को कॉलेज की एक नाबालिग छात्रा के साथ 'बैड टच' के आरोप में गिरफ्तार कर लिया गया है. पीड़ित छात्रा ने सिविल लाइन थाने में शिकायत दर्ज कराई है. छात्रा का आरोप है कि लिफ्ट देकर मंडल अध्यक्ष ने उसके साथ अभद्रता की. फिलहाल पुलिस (MP Police) ने आरोपी के खिलाफ धारा 354, 354 (क) (1) (आई) और 3/4 पॉक्सो एक्ट का प्रकरण दर्ज कर लिया गया है. पढ़ें पूरी खबर
छत्तीसगढ़ सीएम भूपेश बघेल धान कटाई करने पहुंचे खेत
छत्तीसगढ़ में मतदान संपन्न होने के बाद रिजल्ट का बेसब्री से इंतजार किया जा रहा है. वहीं, रिजल्ट के इंतजार के बीच काफी नेता छुट्टी मना रहे हैं और सियासत छोड़ अलग-अलग कामों में जुटे हैं. वहीं, छत्तीसगढ़ के सीएम भूपेश बघेल किसानों के बीच अपना समय बिताते दिखे हैं. सीएम बघेल ने 25 नवंबर को छत्तीसगढ़ी परंपरा बढ़हौना को निभाने के लिए खेत पहुंचे थे. जहां उन्होंने धान की फसल की कटाई की और खेती और कटाई से जुड़े नियमों और परंपराओं को निभाया. वहीं, इस दौरान उन्होंने किसानों की बात की, जबकि राजनीति में सरकार बनाने और ऑपरेशन लोटस को लेकर बड़ी बात कही है. पढ़ें पूरी खबर
कोरिया के इन अधिकारियों की है मौज
छत्तीसगढ़ में बीजपी की सरकार हो या कांग्रेस की लेकिन जिले के स्वास्थ्य विभाग, नगर निगम चिरमिरी और वन विभाग के अधिकारियों की मौच है.  पिछले 15 साल से अधिक समय से विभिन्न विभाग के अधिकारियों का तबादला नहीं हुआ है. जबकि हर साल प्रमोशन जरूर मिलता है. अब इसे लेकर लोगों में चर्चाएं भी होती है और कहा जाता है कि, वन विभाग में एक ही बात प्रसिद्ध है साहब की विभाग में खूब चलती है. उनसे पूछे बिना पूरा वन विभाग ही नहीं चलता. वन विभाग बैकुंठपुर के वर्तमान में रेंजर से डीएफओ पद पर पदस्थ हुए अखिलेश मिश्रा जिले में पिछले 18 साल से जमे हुए हैं. फारेस्टर से 10 साल तक रेंजर और अब एसडीओ से नेशनल पार्क के अस्सिटेंट डायरेक्टर की जिम्मेदारी दी गई है. पढ़ें पूरी खबर
काला जादू उतारने के लिए ढोंगी बाबा ने महिला पर तलवार से किए वार
आधुनिकता के इस दौर में आज भी अंधविश्वास जमकर फल-फूल रहा है. ऐसा ही मामला धार जिले के बड़वानिया से सामने आया है, जहां महिला के शरीर से डायन को बाहर निकालने के नाम पर तलवार मारी गई. सिर दर्द से पीड़ित महिला के शरीर के अंदर घुसी डायन को मारने का हवाला देते हुए महिला की पीठ पर तलवार से किए वार के जख्म साफ दिखाई दे रहे हैं. अब घायल महिला का बड़वानी जिला अस्पताल में उपचार जारी है. पढ़ें पूरी खबर
Chhattisgarh News
अवैध कब्जा हटाने पहुंचे SECL अधिकारियों से भिड़े स्थानीय लोग, दुकानदारों ने दी आत्मदाह की धमकी

छत्तीसगढ़ के कोरिया जिले के बैकुंठपुर में अतिक्रमण पर कार्रवाई करने पहुंची SECLके अधिकारियों के साथ लोगों की झड़प हुई है. वहीं काफी बवाल के बाद अधिकारियों को वापस लौटना पड़ा. बताया जाता है कि, एसईसीएल चरचा कॉलरी में एसईसीएल के अधिकारी बिना नोटिस क्रेन लेकर अवैध कब्जा हटाने पहुंचे. लेकिन जब कार्रवाई करने की बात कही तो अवैध कब्जा कर दुकान चला रहे दुकानदार अधिकारियों पर ही गुस्सा फूट पड़ा. इसके बाद सड़क पर काफी बवाल हुआ. वहीं, कई दुकानदारों ने आत्मदाह की धमकी भी दे डाली. वहीं, लोगों के बवाल की वजह से अधिकारी अवैध कब्जा पर चल रहे दुकान को हटा नहीं सकी. हालांकि, ये भी कहा जा रहा है कि, SECL के अधिकारियों के पास किसी तरह का नोटिस नहीं था. पढ़ें पूरी खबर
पत्नी की गला दबाकर हत्या करने के बाद खुद थाने पहुंचा आरोपी
मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) के बड़वानी (Barwani) से रिश्तों को कलंकित करने वाली घटना सामने आई है. यहां पति और पत्नी के बीच आपस में विवाद इतना बढ़ गया है कि पति ने पत्नी की गला दबाकर हत्या कर दी. ये घटना बड़वानी जिले के ठीकरी थाना अंतर्गत जवाहर रोड पर हुई, जहां देर रात पति - पत्नी का आपस में जमकर विवाद हुआ. इसके बाद पति ने गुस्से में अपनी पत्नी का गला दबा दिया. गला दबने से पत्नी की मौके पर ही मौत हो गई. घटना के बाद आरोपी पति पुलिस की गिरफ्त में है.
रेलवे स्टेशन पर महिला के साथ गैंगरेप
अशोकनगर (Ashok Nagar) जिले में महिलाओं के खिलाफ अपराध रुकने का नाम नहीं ले रहे हैं. अभी जिले के मुंगावली ब्लॉक में नाबालिग के साथ हुए गैंगरेप (Gangrape) का मामला शांत भी नहीं हुआ था कि शुक्रवार की रात 11 बजे मुंगावली रेलवे स्टेशन पर जयपुर (Jaipur) जाने के लिए पति के साथ बैठी महिला के साथ दो लोगों ने जीआरपी अधिकारी (GRP Officers) बनकर गैंगरैप की वारदात को अंजाम दिया. 
पति को जमानत दिलाने के लिए पत्नी ने चला पैंतरा, डॉक्टरों ने की जांच तो सामने आया सच
जबलपुर हाई कोर्ट में एक महिला ने जेल में बंद पति की जमानत याचिका दाखिल की थी, जिसमें हवाला दिया गया था कि वह मातृत्व सुख चाहती है. इसके लिए जेल में सजा काट रहे पति को 1 महीने की अस्थाई जमानत दी जाए. याचिका पर सुनवाई के बाद जस्टिस विवेक अग्रवाल (Justice Vivek Agarwal) की अदालत ने महिला की मेडिकल जांच (Medical Test) के निर्देश दिए थे, जिसमें वह अधिक उम्र के चलते मां बनने के अयोग्य पाई गई. 
Madhya Pradesh, Chhattisgarh News Live: राजनांदगांव में कुएं में गिरने से एक युवक की मौत
राजनांदगांव में बीएनसी मिल कॉलोनी के पास कुएं में गिरने से एक युवक की मौत हो गई. सूचना मिलने के बाद मौके पर पुलिस पहुंची और गोताखोरों की मदद से शव को बाहर  निकाला. ये घटना कोतवाली थाना क्षेत्र के बीएनसी मिल कॉलोनी की है.
Madhya Pradesh, Chhattisgarh News Live: भोपाल गैस कांड मामले में आज होगी सुनवाई
भोपाल गैस त्रासदी मामले में आज भोपाल जिला न्यायालय में सुनवाई होगी. भोपाल जिला अदालत के विधान महेश्वरी की कोर्ट में यूनियन कार्बाइड के मालिक डाव केमिकल की पेशी होगी. बता दें कि गैस कांड मामले में पीड़ितों ने ये याचिका लगाई है. गैस हादसे के 39 वर्ष बाद विश्व की सबसे बड़े औद्योगिक हादसे के लिए जिम्मेदार एक भी विदेशी अभियुक्त और विदेशी कंपनी को आज तक सजा नहीं हुई है.
Madhya Pradesh, Chhattisgarh News Live: पुलिस ने महासमुंद में अवैध महुआ शराब बनाने वाले 7 ठिकानों पर मारा छापा
छत्तीसगढ़ के महासमुंद के बागबाहरा थाना क्षेत्र में पुलिस ने बड़ी कार्रवाई की है. पुलिस ने अवैध महुआ शराब बनाने वाले 7 ठिकानों पर छापा मारा है. इस दौरान पुलिस ने इलाके के 7 जगहो पर छापा मारा. कार्रवाई के दौरान पुलिस ने भारी मात्रा में महुआ शराब बनाने का सामान जब्त किया.
Madhya Pradesh, Chhattisgarh News Live: बलरामपुर में नहीं थम रहा हाथियों का आतंक
छत्तीसगढ़ के बलरामपुर के शंकरगढ़ वन परिक्षेत्र के लडुवा गांव में दल से बिछड़े हाथी ने एक ग्रामीण को कुचल कर मार डाला है. जिससे लोगों में दहशत का माहौल है. खेत मे धान की पहरेदारी करने के दौरान एक झुंड से बिछड़े हाथी ने ग्रामीण पर हमला कर दिया. 
Madhya Pradesh, Chhattisgarh News Live
Madhya Pradesh News: ग्वालियर में आरोपी को फर्जी जमानत (fake bail) देना एक व्यक्ति को महंगा पड़ा गया. अदालत ने फर्जी जमानतदार पर आरोप सिद्ध होने पर कठोर रुख अपनाते हुए सात साल की सजा (imprisonment) सुनाई है. अदालत (Gwalior Court) ने यह सजा फर्जी ऋण पुस्तिका लगाकर आरोपी को जमानत पर रिहा कराने के आरोप में सुनाई गई है. इसके साथ ही अदालत ने 16 हजार रुपये का जुर्माना भी लगाया.

Madhya Pradesh, Chhattisgarh News Live
राजस्थान विधानसभा चुनाव (Rajasthan Election 2023) के लिए शनिवार, 25 नवबंर 2023 को 199 सीटों पर मतदान (Rajasthan Election Voting 2023) जारी है. सुबह 9 बजे तक प्रदेश के ब्यावर में 9.62 प्रतिशत, अजमेर दक्षिण में 6 प्रतिशत, पुष्कर में 10.25 प्रतिशत और  केकडी में 8 प्रतिशत, वहीं डूंगरपुर जिले की चारों विधानसभा सीटो पर सुबह 5.77 प्रतिशत मतदान हो चुका है. बता दें कि इन जिलों के सभी मतदान केंद्रो पर सुबह से ही मतदाताओं की लंबी कतारें लगी हुई है.
Madhya Pradesh, Chhattisgarh News Live
Chhattisgarh News: छत्तीसगढ़ के दुर्ग जिले (Durg) में मारपीट के आरोपी निगम पार्षद (Municipal Councillor) की गिरफ्तारी की मांग को लेकर शुक्रवार को एक व्यक्ति मोबाइल टावर पर चढ़ गया. इसके बाद जब पुलिस (Durg Police) ने आरोपी पार्षद को गिरफ्तार किया तब लगभग एक घंटे के बाद वह नीचे आया. दुर्ग जिले के पुलिस अधिकारियों ने बताया कि पुलिस को आज सूचना मिली थी कि सेक्टर-10 स्थित एक मोबाइल टॉवर पर सतपाल सिंह नामक एक व्यक्ति चढ़ा हुआ है और कुछ लोग उससे नीचे उतरने का अनुरोध कर रहे हैं. उन्होंने बताया कि सूचना मिलते ही पुलिस और राज्य आपदा मोचन बल (SDRF) के दल को घटनास्थल के लिए रवाना किया गया. घटना की जानकारी मिलने के बाद दुर्ग क्षेत्र के सांसद विजय बघेल भी वहां पहुंच गए थे.
Madhya Pradesh, Chhattisgarh News Live
Madhya Pradesh News: कुछ कर गुजरने की ललक और जज्बा हो तो सफलता ज़रूर मिलती है. ऐसा ही जज्बा लेकर शिवपुरी (Shivpuri)  के 22 साल के सारांश गुप्ता (Saransh Gupta) अपने लक्ष्य की ओर बढ़ते रहे और उन्हें पहली ही बार में सफलता मिल गई. सारांश  देश के सबसे कम उम्र के आईईएस (Indian Engineering Services) अफसर बने हैं. देशभर में उन्हें 20वीं रैंक मिली है. इसके पहले उन्हें देश विदेश की कई बड़ी कंपनियों से लाखों रुपये के पैकेज का ऑफर भी मिला था. जिसे उन्होंने ठुकरा दिया था. बेहद कम उम्र में IES बनने वाले सारांश के घर ख़ुशी का माहौल है. सारांश के भाई बैंक सर्विसेज में हैं. बहन भी बैंक सर्विसेज में असिस्टेंट मैनेजर के पद पर काम कर रही है.

Madhya Pradesh, Chhattisgarh News Live
Rajasthan Assembly Election 2023: राजस्थान विधानसभा चुनाव (Rajasthan Election 2023) के लिए शनिवार, 25 नवबंर 2023 को 199 सीटों पर वोटिंग (Rajasthan Election Voting 2023) शरू हो गई है. वोटिंग सुबह 7 बजे से शाम 6 बजे तक चलेगा. प्रदेश में विधानसभा की 200 सीटें हैं, लेकिन 199 सीटों पर मतदान हो रहा है. दरअसल, करणपुर सीट (Karanpur) से कांग्रेस प्रत्याशी और विधायक गुरमीत सिंह कुन्नर (Gurmeet Singh Kooner) का निधन हो गया है जिसके कारण इस सीट पर चुनाव स्थगित कर दिया गया है. गुरमीत सिंह इस बार भी इस सीट से चुनाव लड़ रहे थे.

India Elections | Read Latest News on Lok Sabha Elections 2024 Live on NDTV.com. Get Election Schedule, information on candidates, in-depth ground reports and more - #ElectionsWithNDTV

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination