विज्ञापन
Story ProgressBack
17 days ago

Madhya Pradesh Budget 2024: मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) की मोहन सरकार (Mohan Government) आज यानी 3 जुलाई को अपना पहला पूर्ण बजट विधानसभा (Madhya Pradesh Budget 2024) में पेश किया. इस बार 3 लाख 65 हजार 67 करोड़ रुपये का बजट पेश किया गया. सरकार ने 2024-25 के बजट में कोई नया कर नहीं लगाया है. इस बजट में महिला, शिक्षा, स्वास्थ्य और किसान पर मुख्य फोकस किया गया है. मोहन सरकार  स्वास्थ्य विभाग में 46000, जबकि शिक्षा विभाग में 11 हजार टीचर्स की भर्तियां करेंगी. 

सीएम मोहन यादव (Mohan Yadav) बजट के जरिए हर विभाग को साधने की कोशिश की. इस बार मोहन सरकार का पूर्ण बजट तीन लाख 65 हजार करोड़ रुपये से अधिक का होगा. डिप्टी सीएम व वित्त मंत्री जगदीश देवड़ा (Jagdish Devda) सुबह 11:05 बजे विधानसभा में बजट पेश करेंगे. सूत्रों की मानें तो बजट में प्रदेशवासियों पर नए कर का कोई बोझ नहीं बढ़ाया जाएगा. 

स्वास्थ्य, शिक्षा, से महिलाओं तक... पूर्ण बजट में फोकस 

मोहन सरकार का पहला पूर्ण बजट में जन भागीदारी वाली कई योजनाएं लायी जा रही है. इसमें स्वास्थ्य, शिक्षा, गरीब, किसान और महिलाओं पर फोकस रहेगा.  

बजट पेश करने से पहले वित्त मंत्री जगदीश देवड़ा ने कहा, 'मध्य प्रदेश का आने वाला बजट जनता का और जनता के लिए होगा. इस बार जनता के हित को ध्यान में रखते हुए बजट बनाया गया है, जिससे प्रदेश के विकास को रफ्तार मिलेगी.'

सीएम 10:30 बजे मंत्रिमंडल के साथ करेंगे बैठक

बजट पेश करने से पहले मुख्यमंत्री मोहन यादव सुबह 10:30 बजे मंत्रिमंडल के साथ बैठक करेंगे. इस दौरान सीएम कई अहम प्रस्तावों को हरी झंडी दें सकते हैं, जिनका जिक्र बजट में हो सकता है.  

ये भी पढ़े: MP Budget 2024: मध्य प्रदेश में आज सरकार पेश करेगी पूर्ण बजट, बजट से पहले बुलाई कैबिनेट बैठक

'हर कदम पर नई आशा, नया विश्वास हो...' जगदीश देवड़ा ने शायराना अंदाज में किया बजट भाषण का अंत

वित्त मंत्री जगदीश देवड़ा ने बजट भाषण का अंत शायराना अंदाज में की. 'हर दिन सुदिन, हर मास मधुमास हो. हर घड़ी-हर पल हृदय में परम हर्ष - उल्लास हो. जिंदगी प्यार से भरी हो, परस्पर स्नेह हो, सद्भाव हो, हर कदम पर नई आशा, नया विश्वास हो.

Madhya Pradesh budget 2024: कलमनाथ ने मोहन सरकार की बजट को बताया 'विश्वासघात का बजट'

बजट पेश होने के बाद कांग्रेस नेता और पूर्व मुख्यमंत्री कमलनाथ ने मोहन सरकार को घेरा है और 2024-25 के बजट को विश्वासघात वाला बजट बताया. कमलनाथ ने एक्स पर लिखा- मध्य प्रदेश सरकार का आज का बजट जनता से विश्वासघात वाला बजट है. चुनाव से पहले भारतीय जनता पार्टी ने मध्य प्रदेश की जनता और मतदाताओं से जो प्रमुख वादे किए थे, वह सारे वादे वित्त मंत्री के बजट भाषण से ग़ायब दिखाई दिए. प्रदेश के किसानों, नारी शक्ति, नौजवानों और सभी वर्गों से किए गए चुनावी वादों को बजट में कोई स्थान नहीं दिया गया.

विधानसभा चुनाव से पहले भारतीय जनता पार्टी ने मध्य प्रदेश की जनता से जो चार प्रमुख वादे किए थे, वह इस प्रकार हैं: 

1. किसानों को धान का न्यूनतम समर्थन मूल्य 3100 रुपया प्रति क्विंटल

2. किसानों को गेहूं का न्यूनतम समर्थन मूल्य 2700 रुपया प्रति क्विंटल

3. लाड़ली बहन योजना में महिलाओं को प्रति महीने 3 हज़ार रुपया

4. घरेलू गैस सिलेंडर 450 रुपये में।

भारतीय जनता पार्टी ने अपनी इन चारों घोषणाओं को बजट में कोई स्थान नहीं दिया और स्पष्ट कर दिया है कि यह सरकार जनविरोधी है, जनता से विश्वासघात करने वाली है और वादा-खिलाफी इसका स्वभाव है. इस बजट से मध्य प्रदेश की जनता को भारी निराशा हुई है.

मोहन सरकार को विपक्ष ने घेरा

मोहन सरकार को विपक्ष ने घेरा

Madhya Pradesh News LIVE: मोहन सरकार का शिक्षा के क्षेत्र पर फोकस, बजट में किया ये ऐलान

तीन नए मेडिकल कॉलेज होंगे शुरू

मोहन सरकार ने इस साल के बजट में नए मेडिकल कॉलेज खोलने का ऐलान किया है. बजट के अनुसार, इस साल मंदसौर, नीमच और सिवनी में सरकारी मेडिकल कॉलेज शुरू किए जाएंगे. 

स्कूलों में 11 हजार पदों पर की जाएगी भर्तियां

मोहन सरकार के पहले पूर्ण बजट में स्कूलों में शिक्षक के भर्तियों पर जोर दिया गया है. वित्त मंत्री जगदीश देवड़ा ने बजट भाषण में कहा कि स्कूलों में शिक्षकों के साथ ही खेल और संगीत के लिए 11 हजार पदों पर भर्तियां की जाएगी. 

प्रदेश में खोले जाएंगे 22 आईटीआई कॉलेज

मध्य प्रदेश में 22 आईटीआई कॉलेज खोले जाएंगे, जिनसे 5 हजार 280 सीटें बढ़ेगी. बता दें कि अभी तक मध्य प्रदेश में 268 सरकारी आईटीआई है. वहीं इन कॉलेजों के खुलने के बाद ये संख्या 290 हो जाएगी. 

Madhya Pradesh News LIVE: भारिया, सहरिया, बैगा जैसी पिछड़ी जनजातियों के बच्चों के लिए खोले जाएंगे22 नए छात्रावास

भारिया, सहरिया, बैगा जैसी पिछड़ी जनजातियों के बच्चों के लिए 22 नए छात्रावास खोले जाएंगे. 

Madhya Pradesh budget 2024: एसटी-एसटी को मुख्यधारा में लाने के लिए बजट में 31,756 करोड़ का प्रावधान

अनुसूचित जनजाति वर्ग को समाज की मुख्य धारा में लाने के लिए अनुसूचित जनजाति उपयोजना के लिए 40 हजार 804 करोड़ रुपए का प्रावधान किया है. पिछले बजट से इस बार 3 हजार 856 करोड़ अधिक है. अनुसूचित जाति वर्ग को समाज की मुख्यधारा में लाने के लिए अनुसूचित जाति उपयोजना के लिए 27 हजार 900 करोड़ रुपये का प्रावधान किया है. 

Madhya Pradesh Budget 2024 Live Updates: महिला-बाल विकास के लिए बजट में 26 हजार 560 करोड़ का प्रावधान

महिला एवं बाल विकास विभाग के लिए मोहन सरकार ने 26 हजार 560 करोड़ रुपये का प्रावधान किया है. ये वर्ष 2023-24 के बजट अनुमान से 81 प्रतिशत ज्यादा है. महिला स्व-सहायता समूहों को बड़े बाजारों से जोड़ने के लिए 800 करोड़ रुपये का भी प्रावधान किया गया है.

Madhya Pradesh Budget 2024: पीएम आवास योजना के लिए 4 हजार करोड़ रुपये का प्रावधान

मोहन सरकार ने पीएम आवास योजना के लिए 4 हजार करोड़ रुपये का प्रावधान किया है. 

Madhya Pradesh Budget 2024 Live Updates: पीएम फसल बीमा योजना के लिए 2000 करोड़ का प्रावधान

पीएम फसल बीमा योजना के लिए 2000 करोड़ का प्रावधान किया गया है. 

Madhya Pradesh budget 2024: 2028 में होने वाले सिंहस्थ के लिए 500 करोड़ का प्रावधान

2028 में होने वाले सिंहस्थ के लिए बजट में 500 करोड़ रुपये का प्रावधान किया गया है. इस बजट से उज्जैन और आसपास के 10 जिलों में विकास कार्य किए जाएंगे. 

Madhya Pradesh budget 2024: गृह विभाग के लिए 11,292 करोड़ रुपये का बजट में प्रावधान

मध्य प्रदेश के 2024-25 बजट में गृह विभाग के लिए 11 हजार 292 करोड़ रुपये का प्रावधान किया गया है.  पुलिस आवास योजना के लिए 367 करोड़ रुपए खर्च किए जाएंगे. 

Madhya Pradesh News LIVE: जेल में बंद गरीब कैदियों के लिए मध्य प्रदेश में आएगी योजना

मोहन सरकार ने अपने पहले पूर्ण बजट में जेल में बंद गरीब कैदियों के लिए योजना लेकर आयी है. बजट के अनुसार, ऐसे गरीब कैदी जो जुर्माना या अर्थदंड नहीं भर पाने के कारण जेलों में बंद हैं, उनकी रिहाई सुनिश्चित कराने के लिए 'गरीब कैदी वित्तीय सहायता योजना' शुरू की जाएगी. 

Madhya Pradesh Budget 2024 Live Updates: मध्य प्रदेश में 22 नए ITI कॉलेज होंगे शुरू

मोहन सरकार ने इस बार बजट 16% बढ़ाया है. इस बजट में मोहन सरकार ने गृह विभाग के लिए 11,292 करोड़ रुपये, पुलिस आवास योजना के लिए 367 करोड़ रुपये की प्रावधान की है. इसके अलावा पुलिस विभाग में 7500 पदों पर भर्ती होने की बात बजट में कही है. इसके साथ ही पांच जिलों में आयुर्वेद अस्पताल खोलने की घोषणा की है. बजट के अनुसार, प्रदेश में 22 नए आईटीआई कॉलेज खोले जाएंगे, जिसमें 5000 से ज्यादा सीटें बढ़ेगी. 

Madhya Pradesh News LIVE: मोहन सरकार के पूर्ण बजट को लेकर किसानों ने क्या कहा?

मोहन सरकार के वित्त मंत्री जगदीश देवड़ा ने आज बजट पेश किया है. इस बजट में किसानों के लिए भी कई योजनाओं पर जानकारी दी, जिसमें बताया गया कि प्रदेश में कोई भी योजना बंद नहीं होगी और यथावत जारी रहेगी. इस पर एनडीटीवी की टीम ने किसानों से बजट पर प्रतिक्रिया ली है. किसानों ने किसान सम्मान निधि मिलने की बात कहते हुए योजना की तारीफ की. साथ ही खेती के लिए पर्याप्त बिजली मिलने की बात कही.  इस दौरान महिलाओं को लाडली लक्ष्मी योजना का लाभ भी पाने की बात कही. वहीं अन्य किसानों ने पीएम आवास योजना, खेती के लिए खाद यूरिया पर्याप्त मिलने की बात कहते हुए बजट पर खुशी जाहिर की है. एक महिला किसान ने उन्हें लाडली बहना और पीएम आवास योजना नहीं मिलने पर उन्हें योजना का लाभ मिले यह बात कही है.

Madhya Pradesh Budget 2024 Live Updates: मोहन सरकार के बजट में ऊर्जा के लिए 19000 करोड़ का प्रावधान

सिंहस्थ के लिए उज्जैन आने वाले सभी मार्ग 4 लेन या 8 लेन किया जाएगा. मोहन सरकार के इस बजट में ऊर्जा के लिए 19000 करोड़ का प्रावधान किया गया है. इसके अलावा सिंचाई के लिए 13596 करोड़ का प्रावधान है. इसेक साथ ही केन बेतवा लिंक परियोजना और पार्वती चंबल परियोजना के लिए इस बजट में प्रावधान किया गया है. वहीं मिलेट्स को बढ़ावा देने के लिए डिंडोरी में श्री अन्न्न अनुसंधान केंद्र खुलेगा. 

Budget 2024 Live Updates: अटल कृषि योजना के लिए बजट में 11 हजार 65 करोड़ रुपये की सब्सिडी का प्रावधान

अटल कृषि योजना के लिए बजट में 11 हजार 65 करोड़ रुपये की सब्सिडी का प्रावधान किया गया है. लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी के लिए 10 हजार 279 करोड़ का प्रावधान है, जबकि सिंचाई परियोजनाओं के निर्माण व संधारण के लिए 13 हजार 596 करोड़ और अटल कृषि ज्योति योजना के लिए 10 हॉर्सपावर ऊर्जा प्रभार में सब्सिडी के लिए 11 हजार 65 करोड़ रुपये का प्रावधान मोहन सरकार के पूर्ण बजट में किया गया है. 

Madhya Pradesh Budget 2024: जानें मोहन सरकार के 2024-25 बजट में किसे क्या मिला

मोहन सरकार साल 2024-25 के बजट में शिक्षा के क्षेत्र में 22 हजार 600 करोड़ रुपये, स्वास्थ्य के क्षेत्र में 21 हजार 144 करोड़ रुपये, खेल के क्षेत्र में 586 करोड़ रुपये, तीर्थ दर्शन योजना के लिए 50 करोड़ रुपये, वन और पर्यावरण के क्षेत्र में 4 हजार 725 करोड़ रुपये, दुग्ध उत्पादक योजना के लिए 150 करोड़ रुपये, गोशाला के लिए 250 करोड़ रुपये का प्रावधान किया है, जबकि संस्कृति विभाग के लिए1081 करोड़ रुपये का प्रस्ताव है. 

MP Budget 2024 Live: जीतू पटवारी का सरकार पर कटाक्ष, 'यह गरीब विरोधी सरकार का बजट'

बजट पर पीसीसी चीफ जीतू पटवारी ने प्रतिक्रिया दी है. उन्होंने कहा कि यह बजट दिवालिया सरकार का बजट है. प्रदेश में लोग गरीबी से आत्महत्या कर रहे हैं. प्रदेश में बच्चे भूख से मर रहे हैं. रामायण जैसे वचन पत्र को दिखाकर वोट ले लिया, लेकिन सरकार उसे लागू नहीं कर रही है. यह गरीब विरोधी सरकार का बजट

Madhya Pradesh budget 2024: उज्जैन में चना तो ग्वालियर में सरसों अनुसंधान संस्थान की होगी स्थापना

उज्जैन में चना और ग्वालियर में सरसों अनुसंधान संस्थान की स्थापना होगी.

मध्य प्रदेश में खोले जाएंगे 22 ITI कॉलेज

मोहन सरकार की पूर्ण बजट में शिक्षा पर भी जोड़ दिया गया है. इसके तहत हर जिले में एक पीएमश्री एक्सीलेंस कॉलेज खोले जाएंगे. वित्त मंत्री देवड़ा ने कहा, 'हर जिले का एक कॉलेज पीएमश्री एक्सीलेंस कॉलेज में बदला जा रहा है, इनमें 2000 से अधिक नए पदों पर भर्तिंयां की जाएंगी. प्रदेश में 268 सरकारी आईटीआई हैं. इस साल 22 और आईटीआई खोले जाएंगे. इनसे 5 हजार 280 सीट बढ़ेंगी.

Budget 2024 Announcement Live: इस साल 3 नए मेडिकल कॉलेज किए जाएंगे शुरू

साल 2024-25 के बजट में तीन मेडिकल कॉलेजों का प्रावधान किया गया है. इसके तहत इस साल मंदसौर, नीमच और सिवनी में सरकारी मेडिकल कॉलेज शुरू किए जाएंगे. 

बजट के मुताबिक, पीएम ई-बस योजना के तहत 6 शहरों में 552 ई बसें चलाई जाएंगी. ये ई-बसें भोपाल, इंदौर, ग्वालियर, जबलपुर, उज्जैन और सागर में चलेंगी. 

मध्य प्रदेश में 7500 पदों पर होगी पुलिस की भर्ती

राज्य के पुलिस महकमे में 7500 पदों पर भर्तियां की जाएगी. इसकी प्रक्रिया अंतिम चरण में है. मध्य प्रदेश में सरकारी सेवाओं में भर्ती के लिए होने वाली परीक्षाओं की फीस को कम किए जाएंगे. इसके लिए नई नीति बनाई जाएगी. 

इस बजट में कृषि क्षेत्र में निजी पूंजी को प्रोत्साहित करने की योजना है. किसानों को 0% ब्याज पर लोन योजना पर लगातार फोकस किया गया है. 5 करोड़ 37 लाख लोगों को निशुल्क खाद्यान्न में उपलब्ध कराया जा रहा है. 

स्वास्थ्य के क्षेत्र में 46 हज़ार से अधिक नए पदों का सृजन किया है. सरकार के प्रयासों से 14 मेडिकल कॉलेज संचालित हो रहे हैं. 82 लाख किसानों को 12 लाख रुपये  की सम्मान निधि उपलब्ध करवाई जा रही है. 

MP Budget 2024 Live Updates: खेलों के लिए बजट में 586 करोड़ रुपये का प्रावधान, हॉकी टर्फ का किया जाएगा निर्माण

अंतरराष्ट्रीय स्तर की खेल सुविधाएं बना रहे हैं.  खेलों के 586 करोड़ रुपये का प्रावधान किया गया है.  अंतरराष्ट्रीय स्तर के हॉकी टर्फ का निर्माण किया जाएगा. 

Budget 2024 Announcement Live: केंद्र से 3800 करोड़ रुपये की अतिरिक्त राशि मिली

मध्य प्रदेश में प्रति व्यक्ति आय लगातार बढ़ रही है. केंद्र से 3800 करोड़ रुपये की अतिरिक्त राशि मिली है.

सरकारी कर्मचारियों के भविष्य निधि भुगतान की प्रक्रिया ऑनलाइन होगी, जिससे रिटायरमेंट बाद तत्काल भुगतान हो सकेगा. 

MP Budget 2024 Live Updates: प्राकृतिक खेती के लिए 30 करोड़ का प्रस्ताव

बजट में प्राकृतिक खेती के लिए 30 करोड़ का प्रावधान किया गया है. बजट भाषण के दौरान वित्त मंत्री ने  कहा 82 लाख किसानों को सहायता राशि मिल रही है. 

Madhya Pradesh budget 2024: तीर्थ दर्शन योजना के लिए 50 करोड़ का प्रावधान

मुख्यमंत्री तीर्थ दर्शन योजना के लिए बजट में 50 करोड़ और वन व पर्यावरण के लिए 4 हजार 725 करोड़ राशि का प्रावधान किया गया है. वित्त मंत्री ने कहा कि सरकारी कर्मचारियों के भविष्य निधि भुगतान की प्रक्रिया ऑनलाइन होगी, जिससे रिटायरमेंट के बाद तत्काल भुगतान हो सकेगा.मध्य प्रदेश में प्रति व्यक्ति आय लगातार बढ़ रही है. केंद्र से 3800 करोड़ रुपये की अतिरिक्त राशि मिली है.

MP Budget 2024 Live Updates: दुग्ध उत्पादकों के लिए बजट 76 प्रतिशत बढ़ा

वित्त मंत्री जगदीश देवड़ा ने बजट भाषण पढ़ते हुए कहा कि दुग्ध उत्पादकों के लिए बजट 76 प्रतिशत बढ़ा. 

Madhya Pradesh budget: देवड़ा के भाषण के बीच विपक्ष 'विश्वास सारंग इस्तीफा दो' का लगाया जा रहा नारा

मध्य प्रदेश का बजट भाषण विधानसभा में जारी है. हालांकि देवड़ा के भाषण के बीच विपक्ष 'विश्वास सारंग इस्तीफा दो' के नारे लगा रहा है.

वित्त मंत्री देवड़ा बोले- मध्य प्रदेश का बजट 16% बढ़ा है

जगदीश देवड़ा ने कविता पढ़ी, 'कल के नए सवेरे हैं हम, धरती की संतान हैं हम, श्रम से हम तकदीर बदलते, मानवता के अभिमान हैं हम.' बजट भाषण के दौरान जगदीश देवड़ा ने कहा कि इस बजट में 16% की बढ़ोतरी की गई. मध्य प्रदेश में रिकॉर्ड सड़कों का निर्माण हुआ है.एक्सप्रेस-वे और हाईवे का रिकॉर्ड काम हुआ.

MP Budget 2024 Live Updates: हंगामे के बीच मध्य प्रदेश बजट का भाषण जारी

बजट पेश के दौरान विधानसभा में विपक्ष का हंगामा हो गया. सदन के अंदर कांग्रेस विधायक धरने पर बैठ गए. हालांकि वित्त मंत्री जगदीश देवड़ा का विपक्ष के हंगामे के बीच बजट का भाषण जारी है. 

Budget 2024 Announcement Live: ऊर्जा क्षेत्र के लिए बजट में 19,406 करोड़ का प्रवधान

बजट में ऊर्जा क्षेत्र के लिए 19,406 करोड़ का प्रवधान किया गया है. वित्त मंत्री ने कहा कि सौर परियोजनाओं का विस्तार हो रहा है. गुणवत्ता पूर्ण बिजली देने पर काम किया जा रहा है. 

MP Budget 2024 Announcement Live: सीएम मोहन यादव ने कहा- 'यहां स्थिति बिगाड़ी जा रही'

विधानसभा अध्यक्ष ने वित्त मंत्री  जगदीश देवड़ा को बजट भाषण पढ़ने के लिए कहा, लेकिन इस बीच फिर शोर शराबा होने लगा. जिस पर मुख्यमंत्री मोहन यादव ने कहा कि यहां स्थिति बिगाड़ी जा रही है. अध्यक्ष ने जो व्यवस्था दी है उसका पालन सभी को करना चाहिए. कल नर्सिंग घोटाले के मामले में सदन में चर्चा हो चुकी है और आज इस तरह की स्थिति उत्पन्न करना समय खराब करने वाली बात है. नेता प्रतिपक्ष ने फिर कार्रवाई का मसला उठाया तो मंत्री कैलाश विजयवर्गीय, विधायक सीता सरन शर्मा समेत अन्य सदस्य बोलने लगे.

MP Budget 2024 Live Updates: हंगामे के बीच बजट भाषण शुरू, कांग्रेस का टोका टोंकी जारी

मध्य प्रदेश विधानसभा में बुधवार को कार्यवाही शुरू होते ही नर्सिंग घोटाले पर चर्चा की मांग को लेकर हंगामा हो गया. विपक्ष ने आरोप लगाते हुए कहा कि सरकार हमारी बातों का जवाब नहीं देती. जवाब में संसदीय कार्य मंत्री कैलाश विजयवर्गीय ने कहा, ये सदन की मर्यादा का उल्लंघन है. बहस के दौरान कुछ मंत्री भी खड़े हो गए. वित्त मंत्री जगदीश देवड़ा ने हंगामे के बीच बजट भाषण पढ़ना शुरू किया.

जो मुख्य धारा से पिछड़ गए उनकी अपेक्षाएं पूरी करेंगे- वित्त मंत्री जगदीश देवड़ा

वित्त मंत्री ने कहा कि जो मुख्य धारा से पिछड़ गए उनकी अपेक्षाएं पूरी की जाएगी. पूर्व से चल रही योजनाओं को चालू रखा जाएगा.  

Madhya Pradesh budget: हंगामे के बीच वित्त मंत्री ने शुरू किया बजट भाषण

वित्त मंत्री ने हंगामे के बीच बजट भाषण शुरू किया. बजट के दौरान विपक्ष की टोका टोकी जारी है. 

MP Budget 2024 Live Updates: बजट भाषण शुरू होने से पहले विधानसभा में विपक्ष का हंगामा, सत्ता पक्ष पर आरोप- 'सदन में दी जा रही है गलत जानकारी'

बजट भाषण शुरू होने से पहले विधानसभा में हंगामा हो गया. विपक्ष ने नर्सिंग घोटाले को लेकर हंगामा किया. विपक्ष ने सरकार पर आरोप लगाते हुए कहा कि सदन में गलत जानकारी दी जा रही है. हालांकि इस पर सत्ता पक्ष ने बार करते हुए कहा कि कांग्रेस में बौखलाहट है.  

Madhya Pradesh budget: सुबह 11.05 बजे वित्त मंत्री जगदीश देवड़ा पेश करेंगे बजट

मोहन सरकार का पहला पूर्ण बजट आज सुबह 11.05 बजे वित्त मंत्री जगदीश देवड़ा विधानसभा में पेश करेंगे. माना जा रहा है कि इस बार मोहन सरकार के पूर्ण बजट में स्वास्थ्य, शिक्षा, गरीब, किसान और महिलाओं पर फोकस रहेगा. 

MP Budget 2024 Live Updates: वित्त मंत्री जगदीश देवड़ा लगातार चौथी बार पेश करेंगे बजट

मध्य प्रदेश के वित्त मंत्री जगदीश देवड़ा मोहन सरकार का पहला और बीजेपी सरकार का चौथा बजट पेश करेंगे. इससे पहले देवड़ा ने शिवराज सरकार के कार्यकाल में 2 मार्च 2021, 9 मार्च 2022 और 1 मार्च 2023 को बजट पेश किया था. 

Budget 2024: मोहन सरकार ने पेश किया था 1.45 लाख करोड़ का अंतरिम बजट

सरकार बनने के बाद मोहन यादव ने 4 महीने का अंतरिम बजट (लेखानुदान) फरवरी 2024 में पेश किया था. लेखानुदान में 4 माह के वित्तीय खर्च के लिए 1 लाख 45 हजार करोड़ रुपये का विवरण था. सरकार ने विभागों को आवंटित राशि तय समय सीमा में खर्च करने के निर्देश दिए थे. आज जो बजट आएगा, उसमें ये अंतरिम बजट की राशि भी शामिल होगी. 

Mohan government cabinet meeting: मोहन सरकार की कैबिनेट की बैठक खत्म

मोहन सरकार की कैबिनेट की खत्म हो गई है. अब थोड़ी देर में वित्त मंत्री विधानसभा में बजट पेश करेंगे. इस बजट से मध्य प्रदेश की जनता को काफी उम्मीदें हैं. 

Madhya Pradesh Budget 2024: बजट पेश करने से पहले वित्त मंत्री जगदीश देवड़ा ने की पूजा-अर्चना

मध्य प्रदेश के वित्त मंत्री जगदीश देवड़ा आज मोहन सरकार की पहली पूर्ण बजट पेश करेंगे. हालांकि विधानसभा के लिए रवाना होने से पहले जगदीश देवड़ा ने पत्नी के साथ पूजा-अर्चना की. 

MP Budget 2024 Live Updates: बजट पेश करने से पहले वित्त मंत्री ने दिखाया ब्रीफकेस

मध्य प्रदेश के वित्त मंत्री जगदीश देवड़ा ने आज बजट पेश करने से पहले ब्रीफकेस दिखाया. राज्य के वित्त मंत्री वित्तीय वर्ष 2024-25 के लिए मौजूदा भाजपा सरकार का पहला बजट पेश करेंगे.

Mohan government cabinet meeting: मोहन सरकार की कैबिनेट की बैठक शुरू, बजट की दी जाएगी मंजूरी

मोहन सरकार की कैबिनेट की बैठक शुरू हो गई है. ये बैठक बजट पेश करने से पहले ली जा रही है. बता दें कि इस कैबिनेट की बैठक नें बजट की मंजूरी दी जाएगी. 

MP Budget 2024 Announcement Live: मध्य प्रदेश की जनता पर नहीं लगेगा कोई नया टैक्स

वित्त मंत्री ने कहा है कि मध्य प्रदेश की जनता पर कोई नया टैक्स नहीं लगेगा और ना ही कोई योजना मध्य प्रदेश की बंद की जाएगी. मध्य प्रदेश सरकार ने सभी विभागों को ध्यान में रखते हुए इस बजट को तैयार किया गया. इस बार किसी भी विभाग के बजट में कोई कटौती नहीं की गई है. 

Budget 2024: मध्य प्रदेश के वित्त मंत्री बोले- यह सर्व हितेषी बजट

मध्य प्रदेश के वित्त मंत्री जगदीश देवड़ा ने कहा यह सर्व हितेषी बजट है. गांव गरीब किसान मजदूर महिलाएं युवा सभी का ध्यान इस बजट में रखा गया है. मध्य प्रदेश की जनता खुशहाल रहे इस बजट में इसको लेकर ध्यान रखा गया है.