विज्ञापन
Story ProgressBack

Lok Sabha Election: अंधेरे साए में ऐसे देते हैं 'भाग्य' पर पहरा, EVM की सुरक्षा में इन बातों का रखा जाता है खास ध्यान

Shivpuri Lok Sabha: जिस ईवीएम मशीन में दिन के उजाले में लोग अपना मत दर्ज कराते हैं, आखिर उसकी रात के अंधेरे में सुरक्षा कैसे की जाती है..

Read Time: 2 mins
Lok Sabha Election: अंधेरे साए में ऐसे देते हैं 'भाग्य' पर पहरा, EVM की सुरक्षा में इन बातों का रखा जाता है खास ध्यान
Shivpuri Strong Room Security

EVM Machine Security: मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) में तीसरे चरण के लिए हुए मतदान (Third Phase Voting) के बाद ईवीएम मशीन (EVM Machine) को स्ट्रांग रूम (Strong Room) में सुरक्षित रख दिया गया है. इसकी सुरक्षा के लिए 3 लेयर की स्पेशल सुरक्षा (Security Layers for EVM) रखी गई है. पहले लेयर में स्थानीय पुलिस पहरेदारी करती है, तो दूसरी लेयर में स्पेशल फोर्स (Special Force) की बटालियन और स्ट्रांग रूम के ठीक बाहर मौजूद रहती है सीआरपीएफ (CRPF).. इसके अलावा, स्ट्रांग रूम में रखी हुई ईवीएम मशीन कितनी सुरक्षित है इसके लिए बाकायदा निर्वाचन आयोग के निर्देश पर डिस्प्ले लगाई गई है, जिसे किसी को भी देखने की इजाजत है. इसके बाद भी कई बार इन मशीनों को लेकर सवाल उठते रहते हैं..

कांग्रेस के लोग आते हैं पहरेदारी में

ईवीएम की सुरक्षा को लेकर संदेह होने के कारण जिले के कांग्रेसी लगातार इसकी पहरेदारी करने यहां पहुंचते हैं. कांग्रेसियों का आरोप है कि कुछ भी हो सकता है इसलिए वह निगरानी के लिए यहां पहुंचते हैं. जब इस मामले में एनडीटीवी की टीम जांच करने पहुंची तो वहां ईवीएम मशीन पूरी तरह से सुरक्षित दिखाई दी. इसके साथ ही, डिस्प्ले पर स्ट्रांग रूम की तस्वीर लाइफ देखी जाती रही और चारों तरफ से सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम मिले. पूरे स्ट्रांग रूम को कंट्रोल करने के लिए सीसीटीवी कैमरा और सुरक्षा बल तैनात मिले.

ये भी पढ़ें :- MP News: ग्वालियर के नेशनल लोक अदालत में 9.50 करोड़ के अवार्ड परित, जिले के हजारों लोगों को मिला न्याय

सीसीटीवी से होती है खास निगरानी

जिले के स्ट्रांग रूम की, बल्कि पूरे परिसर की 24 घंटे खास निगरानी होती है. परिसर में लगे सभी सीसीटीवी की मॉनिटरिंग के लिए बाहर ही कई सारे स्क्रिन लगाए गए है. इसके अलावा यहां मौजूद सभी सुरक्षा कर्मी समय-समय पर परिसर के चक्कर लगाते रहते हैं. सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए यहां एक अग्निशमन वाहन भी 24 घंटे तैनात रहती है.  

ये भी पढ़ें :- Chhattisgarh: आचार संहिता के बीच छत्तीसगढ़ पुलिस की बड़ी कार्रवाई, 12 आरोपी के साथ 340 लीटर कच्ची शराब की जब्त

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
गोहत्या पर MP सरकार की नजर ! एक महीने में बचाईं 7 हजार गाय - CM यादव
Lok Sabha Election: अंधेरे साए में ऐसे देते हैं 'भाग्य' पर पहरा, EVM की सुरक्षा में इन बातों का रखा जाता है खास ध्यान
Congress General Secretary Priyanka Gandhi will enter active politics, will she contest elections from here?
Next Article
सक्रिय राजनीति में होगी कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी की एंट्री, यहां से लड़ेंगी चुनाव?
Close
;