विज्ञापन

Ladli Behna Yojana:  एमपी की लाडली बहनों के खाते में आए 1574 करोड़ रुपये, नवरात्रि पर सीएम ने दी खुशखबरी

Ladli Behna Yojana 17th Installment: सीएम डॉ. मोहन यादव ने प्रदेश की 1.29 करोड़ लाडली बहनों को नवरात्रि पर खुशखबरी दी है. सीएम ने लाडली बहनों के खाते में 1574 करोड़ रुपये ट्रांसफर किए हैं. वहीं, 55 लाख से अधिक हितग्राहियों को ₹332.72 करोड़ की सामाजिक सुरक्षा पेंशन, 24 लाख से अधिक बहनों को ₹450 में गैस रीफिल योजना के तहत ₹28 करोड़ की राशि बैंक खाते में भेजी है.

Ladli Behna Yojana:  एमपी की लाडली बहनों के खाते में आए 1574 करोड़ रुपये, नवरात्रि पर सीएम ने दी खुशखबरी
Ladli Behna Yojana:  एमपी की लाडली बहनों के खाते में आए 1574 करोड़ रुपये, सीएम ने दी बड़ी सौगात.

Ladli Behna Yojana: मध्य प्रदेश के सीएम डॉ. मोहन यादव ने प्रदेश की लाडली बहनों को नवरात्रि के खास मौके पर बड़ा तोहफा दिया है. सिंग्रामपुर से मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव द्वारा 1.29 करोड़ लाडली बहनों को ₹1574 करोड़, 55 लाख से अधिक हितग्राहियों को ₹332.72 करोड़ की सामाजिक सुरक्षा पेंशन, 24 लाख से अधिक बहनों को ₹450 में गैस रीफिल योजना के तहत ₹28 करोड़ की राशि का अंतरण किया गया. इस दौरान सीएम डॉ. मोहन यादव ने ₹5.47 करोड़ की लागत के विभिन्न विकास कार्यों का लोकार्पण व भूमिपूजन भी किया.

इस पुस्तक का लोकार्पण किया

वीरांगना रानी दुर्गावती के 500वें जन्म जयंती वर्ष पर सिंग्रामपुर में आयोजित कार्यक्रम में मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव ने दमोह जिले के नवाचार 'संकट के साथी' ऐप और जिले के पर्यटन पर आ​धारित पुस्तक का लोकार्पण किया. वहीं दमोह में हुई कैबिनेट बैठक में रानी दुर्गावती श्रीअन्न प्रोत्साहन योजना को मंजूरी दी गई है.

 एक लाख हेक्टेयर तक पहुंचाने का लक्ष्य

योजना के अंतर्गत इसमें प्रति हेक्टेयर ₹3900 की अतिरिक्त राशि किसानों को दी जाएगी. साथ ही श्रीअन्न का रकबा 1 लाख हेक्टेयर तक पहुंचाने का लक्ष्य रखा गया है. यहां बताया गया कि कोदो-कुटकी और रागी जैसे श्रीअन्न का उत्पादन मध्यप्रदेश में लगातार बढ़ रहा है.

सिंग्रामपुर में मंत्रि-परिषद की हुई बैठक

मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव की अध्यक्षता में दमोह जिले के सिंग्रामपुर में वीरांगना रानी दुर्गावती के अभूतपूर्व योगदान के सम्मान में मंत्रि-परिषद की बैठक हुई. मंत्रि-परिषद ने रानी दुर्गावती श्रीअन्न प्रोत्साहन योजना में अधिकतम 3900 रुपये प्रति हेक्टेयर अतिरिक्त सहायता राशि की स्वीकृति दी. योजना वर्ष 2024-25 अंतर्गत गठित "महासंघ (Federation) द्वारा क्रय कोदो-कुटकी पर किसानों को महासंघ द्वारा भुगतान किए गए. न्यूनतम क्रय मूल्य के अतिरिक्त यह सहायता राशि डीबीटी (Direct Benefit Transfer) के माध्यम से किसानों के खाते में दिये जाने का निर्णय लिया गया.

मंत्रि-परिषद ने निर्णय लिया कि सहकारी बैंकों के माध्यम से वर्ष 2024-25 में शून्य प्रतिशत ब्याज दर पर कृषकों को अल्पावधि फसल ऋण दिये जाने की योजना निरन्तर जारी रहेगी. 

जैन कल्याण बोर्ड के गठन का निर्णय

मंत्रि-परिषद ने मध्यप्रदेश जैन कल्याण बोर्ड के गठन का निर्णय लिया है. देश में अपने प्रकार का यह पहला कार्य है. जैन समाज के प्रतिभाशाली बच्चे और युवाओं को शिक्षा, सामाजिक सरोकार जैसे जैन-मुनियों के प्रवास, सुरक्षा समेत कई विषयों पर चर्चा की.  बेहतर शिक्षा की स्थिति में सुधार आदि के संबंध में मध्यप्रदेश जैन कल्याण बोर्ड के गठन का निर्णय लिया गया. बोर्ड में 1 अध्यक्ष और 2 सदस्य होंगे.बोर्ड के गठन से जैन समाज, वर्ग के व्यक्तियों के लिए शासन की कल्याणकारी/जनहितकारी योजनाओं का बेहतर क्रियान्वयन होगा. इससे जैन समाज के आर्थिक और शैक्षणिक विकास को गति मिल सकेगी. बोर्ड में 2 वर्ष श्वेतांबर और 2 वर्ष दिगम्बर समाज के कार्यकाल को निर्धारित किया जाएगा.

ये भी पढ़ें- CG Naxal Encounter: मारे गए कमलेश, नीति और नंदू? खूंखार नक्सलियों को 1500 जवानों ने ऐसे घेरा

100 करोड़ रुपये की लागत से बनेगा स्मारक

मंत्रि-परिषद ने मुख्यमंत्री की अध्यक्षता में रानी दुर्गावती स्मारक एवं उद्यान को विकसित करने गठन की स्वीकृति दी. समिति में पंचायत एवं ग्रामीण विकास मंत्री, लोक निर्माण मंत्री, जनजातीय कार्य मंत्री और संस्कृति और पर्यटन मंत्री सदस्य होंगे. जबलपुर में स्थित मदन महल पहाड़ी के 24 एकड़ क्षेत्र को लगभग 100 करोड़ रुपये की लागत से रानी दुर्गावती स्मारक और उद्यान के रूप में विकसित किए जाने की योजना है. इसमें रानी दुर्गावती की कांस्य प्रतिमा, ओपन एयर थिएटर, कला और शिल्प जोन (शिल्पकला, धातु और टेराकोटा), स्थानीय भोजन की उपलब्धता वाला फूड जोन, जल-संरक्षण संरचनाएं, कैफेटेरिया एवं फिल्म निर्माण पर समिति द्वारा निर्णय लिए जाएंगे.

ये भी पढ़ें- Mahadev Betting App Case: छत्तीसगढ़ हाई कोर्ट से आरोपियों को बड़ा झटका, खारिज हुई ये याचिका

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
Previous Article
बुरहानपुर के जंगल में मिला बाघ का शव, पोस्टमार्टम रिपोर्ट में हुआ बड़ा खुलासा!
Ladli Behna Yojana:  एमपी की लाडली बहनों के खाते में आए 1574 करोड़ रुपये, नवरात्रि पर सीएम ने दी खुशखबरी
Mp news Jabalpur police issued 12 instructions regarding Garba event during Navratri
Next Article
गरबा आयोजन पर पुलिस की कड़ी नजर, गलती करने पर नहीं बख्शे जाएंगे आयोजक, पढ़ लें ये 12 निर्देश
Close