विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Sep 15, 2023

"खेलो MP यूथ गेम्स 2023" प्रतियोगिता कल से शुरू, 4 चरणों में प्रतियोगिताएं होगीं आयोजित

मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने भोपाल में पहली बार हुए खेलों इण्डिया यूथ गेम्स की सफलता के बाद घोषणा की थी कि "खेलो इण्डिया यूथ गेम्स" की तर्ज पर मध्यप्रदेश में "खेलो एमपी यूथ गेम्स" का आयोजन किया जाएगा. इस कड़ी में प्रदेश में विभिन्न चरणों में खेल प्रतियोगिताएं आयोजित की जाएंगी. 

Read Time: 3 min
खेलो एमपी यूथ गेम्स का आयोजन प्रदेश के सभी जिलों के विकासखण्डों में किया जाएगा. (फाइल फोटो)
भोपाल:

मध्य प्रदेश में खेलों के प्रति युवाओं को जागरूक करने और खेल को सर्व सुलभ बनाने के लिए "खेलो इण्डिया यूथ गेम्स" की तर्ज पर मध्यप्रदेश में "खेलो एमपी यूथ गेम्स" का आयोजन सितंबर-अक्टूबर महीने में किया जाएगा. इस आयोजन का मुख्य उद्देश्य ग्रामीण एवं आदिवासी क्षेत्रों के प्रतिभावान खिलाड़ियों की पहचान और उन्हें खेलों की तकनीकी पद्धति सिखाना है. इसके लिए प्रदेश में कई अभिनव पहल की जा रही है. दरअसल, मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने भोपाल में पहली बार हुए खेलों इण्डिया यूथ गेम्स की सफलता के बाद घोषणा की थी कि "खेलो इण्डिया यूथ गेम्स" की तर्ज पर मध्यप्रदेश में "खेलो एमपी यूथ गेम्स" का आयोजन किया जाएगा. इस कड़ी में प्रदेश में विभिन्न चरणों में खेल प्रतियोगिताएं आयोजित की जाएंगी. 

कब होगा प्रतियोगिता का आयोजन

खेलो एमपी यूथ गेम्स का आयोजन प्रदेश के सभी जिलों के विकासखण्डों में किया जाएगा. यूथ गेम्स 4 चरणों ब्लॉक, जिला, संभाग एवं राज्य स्तर पर किया जाएगा. ब्लॉक स्तरीय चयन स्पर्धा का आयोजन 15 से 20 सितंबर के बीच किया जाएगा. तो वहीं जिला स्तरीय प्रतियोगिता 21 से 25 सितंबर, संभाग स्तरीय 26 से 30 सितंबर और राज्य स्तरीय खेल प्रतियोगिताओं का आयोजन 1 से 5 अक्टूबर तक किया जाएगा. राज्य स्तर पर प्रदेश के 8 संभाग भोपाल, ग्वालियर, इंदौर, जबलपुर, रीवा, सागर, उज्जैन एवं शहडोल की टीमें हिस्सा लेंगी.

कौन-कौन से खेल होंगे शामिल

24 खेलों में राज्य स्तरीय प्रतियोगिताएं प्रदेश के 7 शहर भोपाल, इंदौर, ग्वालियर, शिवपुरी, उज्जैन, रीवा एवं जबलपुर में होंगे. जिला एवं संभाग स्तर पर प्रदेश में प्रचलित 18 खेल एथलेटिक्स, बास्केटबॉल, बैडमिंटन, बॉक्सिंग, फुटबॉल, हॉकी, जूडो, कबड्डी, खो-खो, मलखम्ब, तैराकी, वेटलिफ्टिंग, कुश्ती, टेबिल टेनिस, योगासन, वॉलीबॉल, टेनिस और शतरंज का आयोजन किया जाएगा. वहीं राज्य स्तर पर 6 खेल ताइक्वांडो, फैंसिंग, रोइंग, क्याकिंग-कनोइंग, शूटिंग एवं आर्चरी जैसे खेलों का आयोजन किया जाएगा.

कहां होगा खेलों का आयोजन

राज्यस्तर पर एथलेटिक्स और शूटिंग की प्रतियोगिताएं स्पोर्टस कॉम्पलेक्स शिवपुरी में होंगी, जबकि बॉक्सिंग, ताइक्वांडो, जूडो, फैंसिंग, टेनिस, फुटबॉल, वॉलीबॉल, कुश्ती और शतरंज की प्रतियोगिताएं भोपाल के टी.टी. नगर स्टेडियम में होंगी. भोपाल की बड़ी झील में क्वाकिंग-कनोइंग और रोइंग, तो वहीं प्रकाश तरण पुष्कर में तैराकी प्रतियोगिता की जाएंगी. इंदौर के बॉस्केटबॉल काम्प्लेक्स में बास्केटबॉल और वेटलिफ्टिंग प्रतियोगिताएं और एमरॉल्ड हाइट्स स्कूल में टेबल टेनिस के मुकाबले होंगे. ग्वालियर में मध्यप्रदेश बैडमिंटन अकादमी में बैडमिंटन प्रतियोगिता और मध्यप्रदेश महिला हॉकी अकादमी कम्पू ग्वालियर में हॉकी की प्रतियोगिताएं होंगी. स्पोर्टस कॉम्पलेक्स उज्जैन में मलखम्ब और योगासन, जबलपुर के रानीताल स्पोर्टस कॉम्प्लेक्स में खो-खो और तीरंदाजी, तो वहीं स्पोर्टस कॉम्प्लेक्स रीवा में कबड्डी के मुकाबले खेले जाएंगे.

ये भी पढ़ें - रायगढ़ : PM मोदी ने छत्तीसगढ़ को 6350 करोड़ की विभिन्न रेल परियोजनाओं की दी सौगात

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close