MP में किसानों का हल्ला बोल! 200 से ज्यादा ट्रैक्टर-ट्राली में सवार हो कर निकले, शिवराज के बयान पर कही यह बात

Khandawa News: आंदोलन में 200 से ज्यादा ट्रैक्टर, मोटरसाइकिल से खंडवा जिले के लगभग 5 हजार से ज्यादा किसान शामिल हुए. उन्होंने अपनी मांगों को लेकर ज्ञापन भी जिला कलेक्टर को सौंपा. 

Advertisement
Read Time: 3 mins

Madhya Pradesh News: मध्य प्रदेश के खंडवा में संयुक्त कृषक संगठन के आह्वान पर जिले के किसानों ने  जिला मुख्यालय पर  ट्रैक्टर मार्च निकालकर सरकार के खिलाफ हल्ला बोला. किसानों की मांग है कि सरकार एमएसपी तय करे और उसी के आधार पर कृषि उपज की खरीदी की जाए.  सैटेलाइट सर्वे की जगह मैन्युअल सर्वे कराया जाए और किसानों का कर्जा भी माफ किया जाए. नाराज किसानों ने कृषि मंत्री शिवराज के बयान पर कहा अब नेताओं की बातों पर भरोसा नहीं रहा. 

ये है मामला

खरीफ की फसलें आने से पहले सोयाबीन, कपास व मक्का की उपज के सही दाम मिले इसको लेकर खंडवा  के लगभग 5 हजार से अधिक किसान करीब 200 से ज्यादा ट्रैक्टर-ट्रालियों और मोटरसाइकिल से पांच किमी तक रैली निकाल कर कलेक्टर कार्यालय पहुंचे.  

कलेक्टोरेट के बाहर प्रदर्शन कर, ज्ञापन सौंपकर सरकार से उचित दाम पर ही सोयाबीन, मक्का, कपास सहित अन्य उपजों को खरीदने की मांग की गई.

 किसानों का कहना था कि अबकी बार सोयाबीन का भाव 6 हजार पार होना चाहिए. हालांकि सरकार ने एमएसपी पर एक प्रस्ताव पारित कर 4855 रुपए की एमएसपी की बात भी की है,  लेकिन किसानों की मानें तो इस एमएसपी पर उन्हें लागत मूल्य भी नहीं मिल पा रहा है. इसलिए प्रति किलो 10 रुपए का बोनस दिया जाए. जिससे सोयाबीन का भाव 6 हजार रुपए हो जाएगा.

ये भी पढ़ें MP फिर शर्मसार ! रेप पीड़ित नाबालिग ने किया सुसाइड, FIR दर्ज करवाने परिजनों को करना पड़ गया ये काम

संयुक्त कृषक संगठन  की मांग है कि सोयाबीन के दाम 6 हजार रुपए, मक्का 2500 रुपए, कपास 10 हजार रुपए, गेहूं 3500 रुपए प्रति क्विंटल से अधिक किए जाने व किसानों को साल 2023 का सोयाबीन फसल बीमा दिलाए जाने की मांग विशेष रूप से है.

किसानों के हित में फैसले करके दिखाएं

केंद्रीय कृषि मंत्री शिवराज सिंह चौहान के बयान पर किसान नेता ने कहा कि यह सब सरकार चॉकलेट देती है. अगर उनके दिल में करने की इच्छा शक्ति है तो किसानों के हित में फैसले करके दिखाएं, अन्यथा किसान सड़क पर उतरकर अपना हक लेकर रहेंगे जय पटेल ने बताया आंदोलन को लेकर संगठन के पदाधिकारियों ने जिले के 360 गांवों तक प्रचार प्रसार किया जा रहा है.

Advertisement

ये भी पढ़ें MP में देर रात IPS अफसरों के तबादले, इन जगहों की संभालेंगे जिम्मेदारी, देखें लिस्ट

Topics mentioned in this article