IATO National Summit: भोपाल में एक साथ होगा सैकड़ों टूर ऑपरेटर्स और होटलियर का जमावड़ा, ये रहेगा कार्यक्रम का थीम

MP News: भोपाल में देश के कई बड़े टूर ऑपरेटर्स और होटलियर का समिट होने वाला है. इसकी शुरूआत 30 अगस्त को सीएम डॉ. मोहन यादव करेंगे.

Advertisement
Read Time: 2 mins

National Summit in Bhopal: इंडियन एसोसिएशन ऑफ टूर ऑपरेटर्स (IATO) का 39वां राष्ट्रीय सम्मेलन भोपाल (Bhopal) में किया जाएगा. मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव (Dr. Mohan Yadav) 30 अगस्त को इस सम्मेलन का शुभारंभ करेंगे. होटल ताज लेकफ्रंट (Hotel Taj Lake Front) में 30 अगस्त से 2 सितम्बर 2024 तक चलने वाले इस खास सम्मेलन में देश के एक हजार से ज्यादा टूर ऑपरेटर, ट्रेवल एजेंट्स, होटलियर्स सहित पर्यटन क्षेत्र से जुड़े प्रतिनिधि हिस्सा लेंगे.

ये रहेगा कार्यक्रम का थीम 

'रीसर्जेंट इंडिया इनबाउंड' थीम पर होने वाले इस सम्मेलन का मुख्य उद्देश्य वर्तमान पर्यटक आकर्षणों के बारे में जागरूकता को बढ़ाना और IATO के माध्यम से अंतर्राष्ट्रीय बाजारों में अनुभव आधारित पर्यटन और ऑफ-बीट गंतव्यों को प्रचारित करना रहेगा. साल 2023 में प्रदेश में कुल 112.1 मिलियन पर्यटक आये थे, जबकि 2022 में यह संख्या 34.1 मिलियन थी. मध्य प्रदेश में वर्तमान में आध्यातिमक और धार्मिक पर्यटन तेजी से लोकप्रिय हो रहा है.

ये भी पढ़ें :- Chhattisgarh को मिले नए प्रमुख लोकायुक्त, राज्यपाल ने दिलाई शपथ

टूर ऑपरेटर्स को कराया जाएगा प्रदेश भ्रमण 

इंडियन एसोसिएशन ऑफ टूर ऑपरेटर्स (IATO) राज्य के पर्यटन आकर्षणों को प्रचारित करने और आध्यात्मिक एवं ऐतिहासिक स्थलों पर केंद्रित नए पर्यटन सर्किट विकसित करने का मंच प्रदान करेगा. सम्मेलन के दौरान 12 FAM टूर संचालित किये जायेंगे, जिसमें टूर ऑपरेटर्स को प्रदेश के विभिन्न पर्यटन गंतव्यों का भ्रमण कराया जायेगा. साथ ही, एक सितम्बर को वन विहार में 'रन फॉर रिस्पॉन्सिबल टूरिज्म' आयोजित की जायेगी.

ये भी पढ़ें :- शराब बेचने पर 50,000 रुपए जुर्माना, इन्फॉर्मर को पंचायत देगी 10 हजार का इनाम, चर्चा में आया अनोखा फरमान!

Topics mentioned in this article