विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Aug 05, 2023

मध्य प्रदेश के 16 जिलों में भारी बारिश का अनुमान, मौसम विभाग ने चेतावनी जारी की

भारी बारिश के चलते लबालब भरे बांधों से पानी निकालने के लिए बरगी सहित कुछ बांधों के गेट खोलने पड़े

Read Time: 3 min
मध्य प्रदेश के 16 जिलों में भारी बारिश का अनुमान, मौसम विभाग ने चेतावनी जारी की
प्रतीकात्मक तस्वीर
भोपाल:

भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने मध्य प्रदेश में राज्य के आठ जिलों में अत्यधिक बारिश के लिए ‘रेड' अलर्ट और आठ जिलों में ‘ऑरेंज' अलर्ट जारी किया है. मध्य प्रदेश के अधिकांश हिस्सों खासकर पूर्वी हिस्से में शुक्रवार को भारी बारिश हुई, जिसके कारण राज्य के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान का दमोह जिले का शुक्रवार का दौरा रद्द हो गया.

अधिकारियों को भारी बारिश के चलते लबालब भरे बांधों से पानी निकालने के लिए बरगी सहित कुछ बांधों के गेट भी खोलने पड़े.

आईएमडी ने मध्य प्रदेश के आठ जिलों पन्ना, दमोह, निवाड़ी, दतिया, भिंड, मुरैना, विदिशा और रायसेन में अगले 24 घंटों में (शुक्रवार सुबह साढ़े आठ बजे से शनिवार सुबह साढ़े आठ बजे तक) कहीं-कहीं पर अतिभारी बारिश (115.6 मिलीमीटर से 204.4 मिलीमीटर तक) के लिए ‘रेड' अलर्ट जारी किया है.

इसके अलावा, आईएमडी ने इस दौरान राज्य के आठ जिलों सीहोर, नर्मदापुरम, अशोक नगर, शिवपुरी, नरसिंहपुर, सागर, छतरपुर और टीकमगढ़ में कहीं-कहीं पर अतिभारी वर्षा (64.5 मिलीमीटर से 150 मिलीमीटर तक) के लिए ‘ऑरेंज' अलर्ट भी जारी किया है.

इसके अतिरिक्त आईएमडी ने इस दौरान राज्य के भोपाल एवं इंदौर जिलों सहित 22 जिलों में कहीं-कहीं पर मध्यम से भारी वर्षा (50 मिलीमीटर से 90 मिलीमीटर तक) के लिए ‘यलो' अलर्ट भी जारी किया है.

मौसम विभाग के मुताबिक, गुरुवार को सुबह साढ़े आठ बजे से शुक्रवार को सुबह साढ़े आठ बजे तक मध्य प्रदेश के जबेरा में 28 सेंटीमीटर वर्षा दर्ज की गई, जबकि अजयगढ़ एवं भांडेर में 22-22 सेंटीमीटर, नरसिंहपुर में 18 सेंटीमीटर, ओरछा, सेंवढ़ा एवं पिपरिया में 17-17 सेंटमीटर और तमिया, गाडरवारा एवं उदयपुर में 16-16 सेंटीमीटर पानी बरसा.

अधिकारियों ने बताया कि जबलपुर में बरगी बांध के 21 फाटक में से 17 खोल दिए गए हैं. पानी छोड़ने के लिए कुछ अन्य बांधों के फाटक भी खोल दिए गए हैं.

(हेडलाइन के अलावा, इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है, यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close