विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Sep 10, 2023

ग्वालियर : CM शिवराज के कार्यक्रम के दौरान चप्पे-चप्पे पर होगा पुलिस का पहरा, ड्रोन से होगी निगरानी

जिन मार्गो से सीएम का काफिला गुजरना है, उस पूरे रूट पर सैकड़ों की संख्या में सीसीटीवी कैमरे लगाए गए हैं और उनकी निगरानी के लिए एक अलग कक्ष भी बनाया गया है. सीएम के साथ कार्यक्रमों में केंद्रीय कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर और नागरिक उड्डयन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया भी मौजूद रहेंगे.

Read Time: 4 min
ग्वालियर :  CM शिवराज के कार्यक्रम के दौरान चप्पे-चप्पे पर होगा पुलिस का पहरा, ड्रोन से होगी निगरानी
CM शिवराज के कार्यक्रम के दौरान चप्पे-चप्पे पर होगा पुलिस का पहरा
ग्वालियर:

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान रविवार को ग्वालियर आ रहे हैं. वे यहां छोटा रोड शो करेंगे और लाड़ली बहना सम्मेलन के नाम पर एक बड़ी सभा भी संबोधित करेंगे. नीमच, श्योपुर और मुरैना में जन आशीर्वाद यात्राओं में हुई अप्रिय घटनाओं के चलते पहली बार ग्वालियर में सीएम के दौरे पर अभूतपूर्व सुरक्षा व्यवस्था की जा रही है. जिन मार्गो से सीएम का काफिला गुजरना है, उस पूरे रूट पर सैकड़ों की संख्या में सीसीटीवी कैमरे लगाए गए हैं और उनकी निगरानी के लिए एक अलग कक्ष भी बनाया गया है. सीएम के साथ कार्यक्रमों में केंद्रीय कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर और नागरिक उड्डयन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया भी मौजूद रहेंगे. 

पहली बार सीसीटीवी कैमरों से निगरानी

हालांकि सीएम शिवराज सिंह चौहान का ग्वालियर आना-जाना रहता ही है, लेकिन पहली बार है जब उनकी सुरक्षा के लिए पुलिस ने खास इंतजाम किए हैं. माना जा रहा है कि जन आशीर्वाद यात्राओं में कुछ जगह विवाद के बाद पुलिस और प्रशासन ने यहां यह निर्णय लिया. सीएम के काफिले को जहां-जहां से भी गुजरना है उस पूरे रूट पर आज पुलिस और प्रशासन ने दो सौ के आसपास सीसीटीवी कैमरे लगाए हैं. इन कैमरों से आने वाले फीड को कंट्रोल रूम से जोड़ा गया है, जहां हर आने-जाने वाले और उनकी एक्टिविटी पर सतत निगरानी हो रही है.

ये भी पढ़ें- सीधी में हुई जन आशीर्वाद यात्रा की एंट्री, फग्गन सिंह बोले- ''BJP गरीबों के कल्याण के लिए काम करती है''

दो हजार पुलिसकर्मी होंगे तैनात

एसपी राजेश सिंह चंदेल ने बताया कि सीएम के कार्यक्रम को देखते हुए पुलिस द्वारा सुरक्षा के व्यापक इंतजाम किए गए हैं.  बाहर से आने वाले लोगों के वाहनों की पार्किंग से लेकर कार्यक्रम स्थल तक तकरीबन 2000 पुलिसकर्मियों को तैनात किया जाएगा.  कार्यक्रम स्थल की सीसीटीवी से निगरानी होगी. हाई राइज बिल्डिंग पर पुलिसकर्मियों की तैनाती होगी. इसमें निगरानी के लिए ड्रोन का भी इस्तेमाल होगा. उन्होंने कहा कि अव्यवस्था कोई भी व्यक्ति फैलाएगा तो उसके खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी, क्योंकि किसी को भी किसी कार्यक्रम में व्यवधान डालने का हक नहीं है. एसपी ने यह भी कहा कि जो व्यक्ति कायदे से अपनी बात सीएम तक पहुंचना चाहेगा, उसे पंहुचाने का प्रयास किया जाएगा लेकिन गड़बड़ी बर्दाश्त नहीं की जाएगी.


यह रहेंगे कार्यक्रम

मुख्यमंत्री  शिवराज सिंह चौहान आज सुबह : 11.30 बजे राजमाता विजयाराजे सिंधिया विमानतल महाराजपुरा पहुंचेंगे. निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार मुख्यमंत्री  चौहान विमानतल से अचलेश्वर महादेव मंदिर पहुंचेंगे और वहां पूजा-अर्चना करने के बाद जन दर्शन यात्रा में शामिल होंगे. इसके बाद दोपहर लगभग 1.30 बजे फूलबाग मैदान पहुंचकर राज्य स्तरीय महिला हितग्राही सम्मेलन में शामिल होंगे.

ये भी पढ़ें- मध्य प्रदेश में शुरू होगी ‘मुख्यमंत्री लाड़ली बहना आवास योजना', अतिथि शिक्षकों का मानदेय होगा दोगुना

आधिकारिक जानकारी के अनुसार मुख्यमंत्री चौहान दोपहर लगभग 3 बजे चेम्बर ऑफ कॉमर्स कार्यालय में पहुंचकर चेम्बर के सदस्यों की बैठक में भाग लेंगे. इसके बाद दोपहर 4 बजे मेला मैदान के हैलीपेड पहुंचकर हेलीकॉप्टर द्वारा मुरार जनपद पंचायत के ग्राम दंगियापुरा जाएंगे. दंगियापुरा में राज्य मंत्री स्वतंत्र प्रभार भारत सिंह कुशवाह के निवास पर पहुंचकर उनकी माताजी को श्रद्धांजलि अर्पित करेंगे. मुख्यमंत्री  चौहान दंगियापुरा से हेलीकॉप्टर द्वारा रवाना होकर शाम लगभग 5 बजे ग्वालियर विमानतल पहुंचेंगे और यहां से वायुमार्ग द्वारा भोपाल के लिये प्रस्थान करेंगे.

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close