Gwalior: एमपी में पहली बार यहां गाय के गोबर से बनेगी CNG, PM Modi करेंगे उद्घाटन

Bio CNG in MP: मध्य प्रदेश में पहली बार गाय के गोबर से CNG बनाई जाएगी. इसका उद्घाटन गांधी जयंती के अवसर पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी करेंगे. 

Advertisement
Read Time: 3 mins

MP News: मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) में पहली बार गाय के गोबर से CNG बनाई जाएगी. ग्वालियर (Gwalior) में पहली ऐसी बायो CNG बनाने वाली यूनिट शुरू होने जा रही है, जहां गाय के गोबर से बायो सीएनजी बनाई जाएगी. इससे तैयार गैस से ग्वालियर नगर निगम (Gwalior Nagar Nigam) के वाहन तो चलेंगे ही, साथ ही इसे आम लोगों के उपयोग के लिए भी प्रदान कराने की योजना है. शहर की लाल टिपारा (Laal Tipara) गौशाला में तैयार किए गए इस बायो सीएनजी प्लांट (Bio CNG Plant) का उद्घाटन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Modi) दो अक्टूवर को वर्चुअली करेंगे.  बता दें कि लाल टिपारा गौशाला प्रदेश की सबसे बड़ी गौशाला है. इस योजना के लिए  इंडियन ऑयल कोर्पोरेशन फंड खर्च करेगी.

गोबर से बनाई जाएगी सीएनजी

हर दिन बनेगा दो टन बायो सीएनजी

ग्वालियर में नगर निगम द्वारा संचालित प्रदेश की सबसे बड़ी गौशाला लाल टिपारा में है. इसका संचालन कुछ वर्ष पहले संतों को सौंपा गया था. तब से यह देश की सबसे आदर्श गौशाला बन गयी, जहां लोग अपना जन्मदिन से लेकर मैरिज एनिवर्सरी तक मनाने आते हैं. इस गौशाला में अभी 9850 गौवंश का बसेरा है. यहां हर रोज 100 टन गोबर निकलता है. इससे यहां स्थापित हो रहे संयंत्र से अभी 2 टन बायो सीएनजी तैयार होगा. इसकी स्थापना पर लगभग 31 करोड़ रुपये खर्च हुए हैं. यह खर्च इंडियन ऑयल कोर्पोरेशन ने उठाया है. 

Advertisement

प्रदेश में अपनी तरह का पहला प्लांट

मध्य प्रदेश का अपने तरह का यह पहला बायो संयंत्र है. नगर निगम अधिकारियों का कहना है कि गोबर से गैस बनाने वाला राज्य का अपने तरह का यह पहला संयंत्र है. वैसे तो इंदौर में पहले से बायो सीएनजी प्लांट है, लेकिन वहां इसके लिए गीले कचरे का उपयोग किया जाता है. जबकि, यहां सिर्फ गोबर का उपयोग होगा, वह भी सिर्फ गौवंश के गोबर का. अधिकारियों का कहना है कि इस समय बायो सीएनजी की मांग सामान्य सीएनजी से ज्यादा है. क्योंकि बायो सीएनजी में 95 फीसदी मीथेन होता है, जबकि सामान्य सीएनजी में 90 फीसदी होता है. यही वजह है कि बायो सीएनजी से मिलने वाले वाहनों का माइलेज ज्यादा निकलता है. 

Advertisement

ये भी पढ़ें :- अनुराग जैन बने मध्य प्रदेश के नए मुख्य सचिव, पीएम गति शक्ति मास्टर प्लान में निभाई थी अहम भूमिका, जानें पूरी प्रोफाइल ?

Advertisement

उत्पादन के साथ बढ़ाई जाएगी सप्लाई

नगर निगम आयुक्त अमन वैष्णव का कहना है कि इससे निकलने वाली सीएनजी का उपयोग फिलहाल नगर निगम की गाड़ियों में ही किया जाएगा. लेकिन, जैसे-जैसे इसका उत्पादन बढ़ेगा, इसकी सप्लाई भी की जाएगी. इस प्रोजेक्ट की स्थापना में महत्वपूर्ण भूमिका निभाने वाले ग्वालियर के पूर्व मेयर और पूर्व सांसद विवेक नारायण शेजवलकर का कहना है कि इससे कई फायदे होंगे. एक तो हमारी गौशाला आत्मनिर्भर होगी, दूसरे शहर की सड़कों पर फैले रहने वाले गोबर से मुक्ति मिलेगी जिससे स्वच्छता बढ़ेगी और पशुपालकों को गोबर बेचने से अतिरिक्त आमदनी मिल सकेगी.

ये भी पढ़ें :- Shivraj Singh Chouhan का बड़ा ऐलान, कहा-पीएम आवास योजना का लाभ किसानों को भी दिलवाऊंगा

Topics mentioned in this article