Naxalite arrested: 14 लाख की इनामी महिला नक्सली बालाघाट से गिरफ्तार, एमसी जोन में थी सक्रिय

Balaghat Naxalite arrested: 14 लाख की इनामी महिला नक्सली मध्य प्रदेश के बालाघाट से गिरफ्तार हुई है. ये महिला नक्सली कान्हा भोरमदेव डिवीजन की खटिया मोर्चा एरिया कमेटी की सदस्य थी. वहीं एक और फरार नक्सली के खिलाफ सर्चिंग अभियान चलाया जा रहा है.

Advertisement
Read Time: 3 mins

14 lakhs Female Naxalite arrested: मध्य प्रदेश के बालाघाट में हॉक फोर्स को बड़ी सफलता मिली है. यहां थाना बैहर के अंतर्गत कान्हा नेशनल पार्क में 14 लाख की इनामी हार्डकोर महिला नक्सली को गिरफ्तार किया गया है. ये गिरफ्तारी कान्हा नेशनल पार्क क्षेत्र के अंतर्गत परसा टोला के चिचरंगपुर के जंगल क्षेत्र में पुलिस नक्सली मुठभेड़ के दौरान हुई. वहीं महिला नक्सली से एक पिस्तौल, मैगजीन, एक कुल्हाड़ी और अन्य सामान भी बरामद किया गया है. 

सर्च ऑपरेशन के दौरान महिला नक्सली गिरफ्तार

बालाघाट के बैहर थाना क्षेत्र के परसा टोला के चिचरंगपुर जंगल में कान्हा भोरमदेव डिवीजन की नक्सलियों के एक समूह की उपस्थिति की सूचना मिली थी. जिसके बाद हॉक फोर्स स्पेशल ऑपरेशन ग्रुप द्वारा इस क्षेत्र में सर्च ऑपरेशन चलाया गया.  सर्चिंग के दौरान पुलिस पार्टी को दो संदिग्ध दिखे, जिसमें से डिवीजन की एक हार्डकोर महिला नक्सली को गिरफ्तार करने में सफलता मिली, जबकि एक अन्य सदस्य मौके से भागने में सफल रहा. 

गिरफ्तार महिला नक्सली को छुड़ाने के लिए पुलिस पर किए  30-40 फायर

मौके से महिला नक्सली से एक पिस्तौल, मैगजीन, एक कुल्हाड़ी और अन्य सामान भी बरामद किया गया. सर्चिंग के दौरान जब हॉक फोर्स उक्त महिला नक्सली को लेकर वापस आ रही थी तो इस दौरान इस क्षेत्र  डिवीजन के अन्य नक्सलियों में सदस्यों द्वारा पुलिस पार्टी पर अपने साथी सदस्य को छुड़ाने के उद्देश्य से लगभग 30-40 फायर किए गए, जिसके जवाब में हॉक फोर्स ने 10-15 फायर किए.

गढ़चिरौली की रहने वाली है महिला नक्सली सजन्ती

पुलिस द्वारा की गई जवाबी कार्रवाई से अन्य नक्सली अंधेरे का फायदा उठाकर भाग कर घने जंगल में छिप गए. गिरफ्तार की गई महिला नक्सली की पहचान कान्हा भोरमदेव डिवीजन की खटिया मोर्चा एरिया कमेटी की सदस्य सजन्ती (32 वर्ष) के रूप में हुई है. सजन्ती महाराष्ट्र के गढ़चिरौली के कोटमी तहसील के कासपुर थाना के नैनगुड्डा चौकी की रहने वाली है. 

Advertisement

ये भी पढ़े: रैगिंग से परेशान छात्रा ने पढ़ाई छोड़ने का लिया फैसला तो कॉलेज ने मांगे 30 लाख, अब HC ने सुनाया बड़ा फैसला

महिला माओवादी सजन्ती साल 2011 में नक्सली संगठन में भर्ती हुई थी. इसके बाद 2016 में एमसी जोन में डिवीजन अंतर्गत खटिया मोर्चा दलम की सक्रिय सदस्य के रूप में कार्य कर रही है. 

Advertisement

इस मामले में  महिला माओवादी सजन्ती के खिलाफ थाना बैहर में विभिन्न  धाराओं में अपराध दर्ज कर लिए गए हैं.

ये भी पढ़े: Chhattisgarh Teacher Award: छत्तीसगढ़ के 64 शिक्षकों को मिलेगा राज्य शिक्षक सम्मान पुरस्कार 2024-25, यहां देखें पूरी लिस्ट