विज्ञापन

ESIC Hospitals: श्रमिकों के लिए सतना, मंडीदीप एवं जबलपुर में बनेगा अस्पताल, श्रम मंत्री ने क्या कहा जानिए?

ESIC Hospital: श्रम मंत्री ने मरीजों की सुविधाओं के मद्देनजर आयुष्मान भारत कार्ड योजना से अस्पतालों को इंपैनल किए जाने आवश्यक कार्रवाई के निर्देश दिए. सोनगिरी में जल्दी एम्बुलेंस सुविधा उपलब्ध कराने को कहा. उन्होंने बेहतर समन्वय के साथ निर्माण श्रमिकों को बेहतर स्वास्थ्य सेवाएं एवं अन्य योजनाओं की सुविधाएं प्रदान करने के निर्देश दिए.

ESIC Hospitals: श्रमिकों के लिए सतना, मंडीदीप एवं जबलपुर में बनेगा अस्पताल, श्रम मंत्री ने क्या कहा जानिए?

Employees State Insurance Corporation News: मध्य प्रदेश के पंचायत एवं ग्रामीण विकास तथा श्रम मंत्री (Minister of Panchayat Rural Development & Labour) प्रहलाद सिंह पटेल (Prahlad Singh Patel) इन्दौर में श्रम एवं रोजगार मंत्रालय भारत सरकार क्षेत्रीय परिषद कर्मचारी राज्य बीमा निगम (Employees State Insurance Corporation) मप्र की 90वीं क्षेत्रीय परिषद की बैठक की अध्यक्षता करते हुए सतना (Satna), मंडीदीप (Mandideep) एवं जबलपुर (Jabalpur) में अस्पताल निर्माण के प्रस्ताव तैयार करने के निर्देश दिए. वहीं पहले से संचालित अस्पताल एवं डिस्पेंसरीयों को अपग्रेड करने के निर्देश देते हुए कहा कि अस्पतालों में बेहतर स्वास्थ्य सेवाएं प्रदान की जाए जिससे मरीजों को रेफर नहीं करना पडे़. प्रहलाद पटेल ने कहा कि यह बैठक श्रमिक और कर्मचारियों के हित के लिए बहुत सकारात्मक है. उन्होंने निर्देश दिए कि निगम के पास उपलब्ध अपनी रिक्त पड़ी जमीन पर अस्पताल और डिस्पेंसरी निर्माण के प्रस्ताव तैयार कर भारत सरकार को प्रस्तुत करें.

रतलाम में 50 बेड्स का हॉस्पिटल

श्रम मंत्री ने इंडस्ट्रियल कॉरिडोर के मद्देनजर रतलाम में बेहतर स्वास्थ्य सेवाएं प्रदान किये जाने हेतु 50 बिस्तर के अस्पताल निर्माण का प्रस्ताव तैयार करने के निर्देश दिए. नवीन अस्पताल एवं डिस्पेंसरी चिन्हांकन में इस बात का विशेष ध्यान दिया जाए कि स्थल शहर से नजदीक हो ताकि इलाज कराने वालों को परेशानी नहीं हो. उन्होंने पीथमपुर में अस्पताल निर्माण समय-सीमा में पूरा करने के निर्देश दिए. उन्होंने क्षेत्रीय परिषद की बैठक नियमित रूप से आयोजित करने और अन्य स्थानों पर अस्पताल निर्माण की कार्रवाई के निर्देश दिए.

मंत्री ने कर्मचारी राज्य बीमा चिकित्सालय सोनगिरी भोपाल में ESIC हॉस्पिटल परिसर में जीर्णशीर्ण आवासीय भवनों को खाली कराए जाने की कार्रवाई तथा नवीन निर्माण संबंधित आवश्यक निर्देश दिए. उन्होंने डिस्पेन्सरियों एवं अस्पताल के माध्यम से वितरित होने वाली दवाओं की उपलब्धता समय पर सुनिश्चित करने के निर्देश दिए.

मरीजों की सुविधाओं के मद्देनजर आयुष्मान भारत कार्ड योजना से अस्पतालों को इंपैनल किए जाने आवश्यक कार्रवाई के निर्देश दिए. सोनगिरी में जल्दी एम्बुलेंस सुविधा उपलब्ध कराने को कहा. उन्होंने बेहतर समन्वय के साथ निर्माण श्रमिकों को बेहतर स्वास्थ्य सेवाएं एवं अन्य योजनाओं की सुविधाएं प्रदान करने के निर्देश दिए.

श्रमिकों के पंजीयन का चले अभियान

कैबिनेट मंत्री ने प्रदेश के नगर निगम एवं नगर पालिका क्षेत्रों में कर्मचारियों के पंजीयन की प्रक्रिया की समीक्षा करते हुए अन्य नगर परिषदों एवं नगर पंचायतों में पंजीयन की प्रक्रिया के माध्यम से अधिक से अधिक श्रमिकों का पंजीयन कराए जाने के श्रमिकों के पंजीयन का अभियान चलायें जाने के लिए विशेष अभियान संचालित करने के निर्देश दिए. उन्होंने निर्देश दिए कि डिस्पेंसरी एवं अस्पतालों में जेनरिक दवाओं की उपलब्धता समय पर निश्चित हो इसके लिए आवश्यक कार्रवाई करें. निर्माण गुणवत्तापूर्ण और समय सीमा में सुनिश्चित किये जाए. उन्होंने निर्देश दिए कि किसी भी श्रमिक को इमरजेंसी में स्वास्थ्य सेवाओं की आवश्यकता होने पर तत्काल आवश्यक कार्रवाई सुनिश्चित की जाए, किसी भी स्तर पर कोताही बर्दाश्त नहीं की जाएगी.

यह भी पढ़ें : OBC की तरह SC-ST में भी हो क्रीमी लेयर, सुप्रीम कोर्ट के इस ऐतिहासिक फैसले से MP पर क्या पड़ेगा असर? जानें

यह भी पढ़ें : बजरंग बली के भक्तों के लिए खुशखबरी, भोपाल में जल्द शुरू होगा श्री खेड़ापति हनुमान लोक कॉरिडोर का काम

यह भी पढ़ें : Ladli Behna Yojana: खुशखबरी! पहली बार लाडली बहनों को मिलेंगे 1500 रुपये, इस दिन बैंक खाते में ट्रांसफर होगी किस्त

यह भी पढ़ें : BHEL के व्यापारियों और दुकानदारों के लिए खुशखबरी, इस मसले का जल्द होगा निराकरण, इनको मिलेगा लाभ

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
MP News: ईद-ए-मिलाद जुलूस में ‘फिलिस्तीनी झंडा’ लहराने के मामले में FIR दर्ज
ESIC Hospitals: श्रमिकों के लिए सतना, मंडीदीप एवं जबलपुर में बनेगा अस्पताल, श्रम मंत्री ने क्या कहा जानिए?
For the first time, Congress councillors brought a no-confidence motion against the Municipal Corporation Speaker, made serious allegations, submitted a letter to the Collector
Next Article
Nagar Nigam Satna: पहली बार स्पीकर के खिलाफ कांग्रेसियों का 'अविश्वास', कलेक्टर को सौंपा आरोप पत्र
Close