विज्ञापन
Story ProgressBack

Loksabha Election: मध्य प्रदेश के 26 जिलों में हुआ था 75 प्रतिशत से कम मतदान, अब ऐसे बढ़ाएंगे वोटिंग प्रतिशत

Loksabha Election: मध्यप्रदेश के जिन जिलों में वोटिंग प्रतिशत कम है, वहां लघु फिल्म, स्लोगन, पोस्टर के माध्यम से मतदाताओं को मतदान का महत्व और लोकतंत्र में उनके एक वोट की क्या कीमत है, इसके बारे में जागरूक किया जाएगा.

Read Time: 2 min
Loksabha Election: मध्य प्रदेश के 26 जिलों में हुआ था 75 प्रतिशत से कम मतदान, अब ऐसे बढ़ाएंगे वोटिंग प्रतिशत

Loksabha Election 2024: मध्य प्रदेश के 26 जिलों में विधानसभा चुनाव में 75 प्रतिशत से भी कम वोटिंग हुई थी. लोकसभा चुनाव (Loksabha Election) में यहां वोटिंग प्रतिशत बढ़ाने के लिए चुनाव आयोग (Election Commission) मतदाता जागरूकता कार्यक्रम चला रहा है. इसकी शुरुआत बुधवार से कर दी गई है. इसके लिए 75 प्रतिशत से कम मतदान वाले विधानसभा क्षेत्रों में मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी कार्यालय द्वारा विशेष मतदाता जागरुकता (voter awareness) प्रचार वाहन चलाए जाएंगे. मतदाता जागरुकता वाहन के माध्यम से मतदाताओं को मतदान के प्रति जागरूक किया जाएगा. 

मतदाताओं को मतदान का महत्व बताएंगे 

मुख्य निवार्चन पदाधिकारी अनुपम राजन ने बताया कि  विधानसभा निर्वाचन- 2023 में प्रदेश के 26 जिलों के 75 विधानसभा क्षेत्रों में मतदान का प्रतिशत 75 फीसदी से कम था, इन विधानसभा क्षेत्रों में लोकसभा निर्वाचन-2024 के दौरान मतदान का प्रतिशत बढ़ाने के लिए विशेष प्रयास किए जा रहे हैं. ऐसे चिन्हित 75 विधानसभा क्षेत्रों में एक माह तक जागरुकता प्रचार वाहन के माध्यम से मतदाताओं को जागरूक किया जाएगा. लघु फिल्म, स्लोगन, पोस्टर के माध्यम से मतदाताओं को मतदान का महत्व और लोकतंत्र में उनके एक वोट की क्या कीमत है, इसके बारे में जागरूक किया जाएगा.

ये भी पढ़ें CM मोहन यादव के काफिले के लिए सीधी में रोकी गई एंबुलेंस, कांग्रेस ने कहा-मानवता के लिए शर्मनाक घटना

इन जिलों में वोटिंग प्रतिशत कम 

प्रदेश के मुरैना, भिण्ड, ग्वालियर, दतिया, गुना, सागर, छतरपुर, दमोह, पन्ना, सतना, रीवा, सीधी, सिंगरौली, शहडोल, कटनी, जबलपुर, भोपाल, देवास, खण्डवा, बड़वानी, अलीराजपुर, झाबुआ, धार, इन्दौर, उज्जैन और रतलाम जिले की विधानसभा क्षेत्रों में मतदाता जागरुकता प्रचार वाहन चलाए जाएंगे. इसके ज़रिए वोटर्स को जागरूक किया जाएगा. 

 ये भी पढ़ें MP में "नेपाल के नोटों" की तस्करी, पुलिस ने भंडाफोड़ करते हुए एक को दबोचा

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close