Crime: पेड़ से लटक रहे थे नर कंकाल, जमीन पर पड़ा था महिला का शव! क्या है मिस्ट्री...

MP News: मैहर से एक दिल दहलाने वाली खबर सामने आई. यहां एक साथ तीन नर कंकालों की सूचना के बाद हड़कंप मच गया. इनमें से दो पुरुषों के और एक महिला का कंकाल जमीन पर पड़ा मिला.

Advertisement
Read Time: 4 mins

Latest News MP : एमपी (Madhya Pradesh) के मैहर (Maihar) की पहाड़ी पर रविवार की शाम एक साथ तीन कंकाल मिलने से इलाके में हड़कंप मच गया. सूचना मिलते ही मैहर पुलिस अधीक्षक सुधीर अग्रवाल सीएसपी, राजीव पाठक सहित पुलिस फोर्स मौके पर पहुंची और तीनों कंकालों को बरामद किया. इसके बाद इन्हें पोस्टमार्टम के लिए सुरक्षित रखवा दिया. तीनों कंकाल में से किसी की पहचान नहीं हो पाई. शुरुआती जांच में सिर्फ इतना पता चला है कि पेड़ पर फांसी के फंदे से लटक रहे कंकाल पुरुषों के हैं और जमीन पर पड़ा कंकाल किसी महिला का है. फिलहाल पुलिस इस संबंध में सबूत जुटाने की कोशिश कर रही है.

पेड़ से नीचे उतारे गए कंकाल

पहाड़ी पर रविवार शाम करीब 5 बजे एक महिला किसी काम से गई थी. तभी उसने एक साथ तीन कंकाल देखा. नीचे आने के बाद उसने इस घटना से देवीजी चौकी पुलिस को अवगत कराया. चौकी प्रभारी ने मामला वरिष्ठ अधिकारियों के संज्ञान में देने के बाद पंचनामा दायर किया. मौके पर पहुंचने के बाद पुलिस ने फंदे से लटक रहे दोनों कंकालों को नीचे
उतारा और फिर तलाशी ली.

Advertisement

पहचान में जुटी पुलिस

शुरुआती तलाश में पुलिस को ऐसा कुछ भी नहीं मिला जिससे शवों की पहचान हो सके. पहचान के तौर पर उनके पहने गए जैकेट और कुछ कपड़े थे. इसी प्रकार से महिला के शव के ऊपर से एक शाल और साड़ी थी, जिन्हें पुलिस ने जब्त कर लिया है. पेड़ के नीचे कुछ अन्य सामग्रियां भी पाई गई हैं, जिनके आधार पर पुलिस तीनों कंकालों की पहचान में जुटी हुई है.

Advertisement

ठंड के समय की घटना

कंकाल कितने दिन पुराने हैं, इसका ठीक-ठाक अनुमान नहीं है. हालांकि कपड़ों के आधार पर यह माना जाता है कि तीनों के साथ ठंड के समय घटना हुई. पुलिस का अनुमान है कि कंकाल चार से 6 महीने पुराने हो सकते हैं. इस अवधि में मैहर जिले के लापता लोगों के परिजनों से संपर्क कर पहचान करने के प्रयास किए जा रहे हैं. इसके अलावा सतना सहित आसपास के अन्य जिलों को भी कंकाल के संबंध में सूचना दी गई.

Advertisement

हत्या या आत्महत्या?

पेड़ में लटक रहे थे पुरुषों के कंकाल, जमीन पर पड़ी थी महिला की पुरानी लाश

परिस्थिति जन्य साक्ष्यों के अनुसार पुलिस का अनुमान है कि यह मामला आत्महत्या का हो सकता है. दो पुरुषों के कंकाल एक साथ फांसी के फंदे से लटके हुए थे. वहीं, महिला का कंकाल जमीन पर लेटी अवस्था में पाया गया है. ऐसे में अनुमान है कि महिला ने कोई जहरीला पदार्थ खाकर आत्महत्या की या फिर दोनों पुरुषों ने महिला की हत्या करने के बाद खुद फांसी लगा ली. बहरहाल पुलिस इस मामले को शुरुआती जांच में आत्महत्या मान रही है.

एरिया को किया सील

घटना सामने आने के बाद से देवी जी पहाड़ी के इलाके को सील कर दिया गया है. शाम के वक्त थाना प्रभारी अनिमेष द्विवेदी और उनकी टीम ने प्रकाश की व्यवस्था कर साक्ष्यों का संकलन किया है. इसके पश्चात इलाके को सील कर दिया. दूसरे दिन भी पुलिस घटनास्थल का मुआयना कर इस प्रकरण से जुड़े साक्ष्यों की तलाश कर सकती है.

ये भी पढ़ें- पिंजरे में कैद हो गया खूंखार तेंदुआ, कड़ी मशक्कत के बाद मिली राहत !

शिनाख्त का प्रयास

NDTV से बात करते हुए मैहर सीएसपी राजीव पाठक ने बताया की पहाड़ी से तीन कंकाल बरामद किए गए हैं, जिनकी शिनाख्त का प्रयास किया जा रहा है. सोमवार को पोस्टमार्टम कराया जाएगा.पहचान के लिए सभी थानों से लापता लोगों की लिस्ट ली जा रही है, उसके आधार पर परिजनों से उपलब्ध साक्ष्यों की पहचान कराई जाएगी.

ये भी पढ़ें- कुछ खर्चा करो...पट्टा बनवा दूंगा - बोलकर आदिवासी परिवार से वसूले 20 हजार

Topics mentioned in this article