विज्ञापन

EVM का मामला पहुंचा हाईकोर्ट, दिग्विजय सिंह की याचिका पर चुनाव आयोग BJP नेता को थमाया नोटिस

EVM Tampering: याचिका कांग्रेस के राज्यसभा सांसद  व पूर्व मुख्यमंत्री दिग्विजय सिंह ने दायर की है, जिन्हें इस चुनाव में बतौर कांग्रेस प्रत्याशी नागर के हाथों अपने गृह क्षेत्र में 1.46 लाख वोट से हार का सामना करना पड़ा था.सिंह ने इस याचिका में इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन (ईवीएम) की प्रणाली की विश्वसनीयता पर सवाल उठाए हैं.

EVM का मामला पहुंचा हाईकोर्ट, दिग्विजय सिंह की याचिका पर चुनाव आयोग BJP नेता को थमाया नोटिस

EVM News: मध्य प्रदेश उच्च न्यायालय ने राजगढ़ लोकसभा सीट से भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के उम्मीदवार रोड़मल नागर के चुनाव को चुनौती देने वाली याचिका पर नागर के साथ ही निर्वाचन आयोग को नोटिस जारी करके जवाब तलब किया है.

यह याचिका कांग्रेस के राज्यसभा सांसद  व पूर्व मुख्यमंत्री दिग्विजय सिंह ने दायर की है, जिन्हें इस चुनाव में बतौर कांग्रेस प्रत्याशी नागर के हाथों अपने गृह क्षेत्र में 1.46 लाख वोट से हार का सामना करना पड़ा था.सिंह ने इस याचिका में इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन (ईवीएम) की प्रणाली की विश्वसनीयता पर सवाल उठाए हैं.

17 सितंबर को होगी अगली सुनवाई

उच्च न्यायालय की इंदौर पीठ के न्यायमूर्ति हृदयेश ने इस याचिका पर सुनवाई करते हुए निर्वाचन आयोग और नागर को बुधवार को नोटिस जारी किया. एकल पीठ ने याचिका पर अगली सुनवाई के लिए 17 सितंबर की तारीख तय की है.सिंह की याचिका में कहा गया कि उच्चतम न्यायालय के 26 अप्रैल को दिए गए निर्देशों के बाद निर्वाचन आयोग ने ईवीएम की ‘बर्न्ट मेमोरी' और ‘माइक्रोकंट्रोलर' की जांच और सत्यापन के लिए एक जून को प्रशासनिक मानक संचालन प्रक्रिया (एसओपी) जारी की थी.

दिग्विजय सिंह ने याचिका में ये लगाया आरोप

याचिका के मुताबिक इस एसओपी में कहा गया था कि आवश्यक परिचालन के लिए एक तकनीकी एसओपी अलग से जारी की जाएगी, लेकिन इसे अब तक जारी नहीं किया गया है, जिससे ईवीएम की जांच और सत्यापन प्रक्रिया की 'उपयुक्तता' पर संदेह उत्पन्न हो रहा है. याचिका में आरोप लगाया गया कि निर्वाचन आयोग ने उच्चतम न्यायालय के संबंधित निर्देशों का पालन नहीं किया और इन्हें अमली जामा पहनाने में चूक की जिससे राजगढ़ लोकसभा क्षेत्र का चुनाव परिणाम बड़े स्तर पर प्रभावित हुआ. सिंह ने अपनी याचिका में वीवीपैट इकाइयों के रख-रखाव और इनकी 'फ्लैश मेमोरी' में चुनाव चिन्ह डालने की प्रक्रिया पर भी सवाल उठाए.

ये भी पढ़ें- Indian Railways: रेल की यात्रा करने से पहले जरूर पढ़ लें ये खबर, 72 ट्रेनें इस तारीख से होंगी रद्द

याचिका में दावा किया गया है कि वीवीपैट इकाइयों में चुनाव चिन्ह डालने वाले ऐप्लिकेशन या सॉफ्टवेयर और इस काम में इस्तेमाल किए जाने वाले लैपटॉप या कंप्यूटर के ‘स्रोत' और ‘शुचिता' के बारे में कोई भी जानकारी उपलब्ध नहीं है. सिंह ने अपनी याचिका में उच्च न्यायालय से गुहार लगायी है कि राजगढ़ के लोकसभा सांसद के रूप में नागर के निर्वाचन को शून्य घोषित किया जाए. उन्होंने याचिका में यह अनुरोध भी किया है कि इस क्षेत्र में हुए चुनाव के पूरे रिकॉर्ड के साथ ही ईवीएम प्रणाली से जुड़े हार्डवेयर और सॉफ्टवेयर की जानकारी निर्वाचन आयोग से तलब की जाए.

ये भी पढ़ें- MP News: मां बनी मिसाल, जवान बेटे की मौत के बाद जिगर के टुकड़े के इन सात अंगों का किया दान

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
Daraupdi Murmu: राष्ट्रपति पहुंची मध्य प्रदेश, 1600 करोड़ रुपये के इंदौर-उज्जैन सिक्स लेन का करेंगी भूमिपूजन
EVM का मामला पहुंचा हाईकोर्ट, दिग्विजय सिंह की याचिका पर चुनाव आयोग BJP नेता को थमाया नोटिस
Free Fire Game: Boy Jumps Off Roof After Asking Mother What Would Happen If He Fell
Next Article
Free Fire Game : मां, मैं छत से गिर जाऊं.... तो क्या होगा ? कहकर लड़के ने लगा दी छलांग
Close