विज्ञापन

ग्वालियर में अग्निवीरों की भर्ती पर असमंजस, 2 अगस्त से होनी है फिजिकल परीक्षा, अनुमति निरस्त

Agniveer Vacancy 2024: ग्वालियर में अग्निवीरों की भर्ती को लेकर असमंजस बन गई है. दरअसल, 2 अगस्त से फिजिकल परीक्षाएं होनी थी. इसको लेकर अटल बिहारी वाजपेयी दिव्यांगजन स्पोर्टस सेंटर पर तैयारियां भी चल रही थी, लेकिन खेल मंत्रालय की से ओर परीक्षा से ठीक पहले अनुमति निरस्त कर दी गई है.

ग्वालियर में अग्निवीरों की भर्ती पर असमंजस, 2 अगस्त से होनी है फिजिकल परीक्षा, अनुमति निरस्त

ग्वालियर में आगामी दो अगस्त से प्रस्तावित सेना में अग्निवीर भर्ती स्थल को लेकर असमंजस की स्थिति बन गयी है. यहां दो से दस अगस्त तक लिखित परीक्षाएं पास कर चुके युवकों की फिजिकल परीक्षाएं होनी थी. इसका आयोजन राष्ट्रीय दिव्यांग खेल परिसर में होना था, जहां बीते एक माह से  तैयारियां चल रही थीं, लेकिन अचानक राष्ट्रीय खेल मंत्रालय ने खेल परिसर में अग्निवीर भर्ती परीक्षा कराने के लिए दी गई अपनी अनुमति निरस्त कर दी है. ऐसे में फिजिकल परीक्षा से पहले अनुमति निरस्त होने की सूचना मिलने के बाद इस परीक्षा को लेकर असमंजस की स्थिति बन गयी है. 

परीक्षा को लेकर पूर्ण कर ली गई थी तैयारियां

ग्वालियर में दो से 10 अगस्त तक अग्निवीरों की भर्ती के लिए फिजिकल परीक्षाएं होनी है. इसमें लिखित परीक्षाओं में सफल रहे लगभग दस हजार युवाओं की फिजिकल परीक्षाएं होनी है. पिछले एक महीने से अग्निवीर भर्ती परीक्षा के लिए अटल बिहारी वाजपेयी दिव्यांगजन स्पोर्टस सेंटर पर तैयारियां चल रही थी. कलेक्टर से लेकर सेना के अफसर तक कई बार वहां निरीक्षण कर चुके हैं और सभी तैयारियां भी पूर्ण कर ली गई है.

दिव्यांग खेल परिसर में नहीं होगी अग्निवीर की भर्ती के लिए फिजकल परीक्षा

इस भर्ती रैली के लिए विशेष ट्रैन चलाने की भी तैयारी हो गई है. साथ ही पुलिस व्यवस्था को भी अंतिम रूप दिया जा चुका था, लेकिन अचानक केंद्र सरकार के खेल मंत्रालय ने कलेक्टर को पत्र भेजकर सूचित किया कि दिव्यांग खेल परिसर में वो अग्निवीरों की भर्ती प्रक्रिया के लिए अनुमति नहीं दे रहे हैं, क्योंकि इसमें सिर्फ दिव्यांगों से जुड़े ही आयोजन हो सकते हैं.

कलेक्टर रुचिका चौहान ने अनुमति निरस्त करने की पुष्टि की है. उन्होंने बताया कि हमको भारत सरकार से ये सूचना प्राप्त हुई कि जिस संस्थान में हम अग्निवीरों की भर्ती की प्रक्रिया के आयोजन करने वाले हैं, जिसकी पहले अनुमति  भी मिल गयी थी, लेकिन अब किन्हीं कारणों से उसे निरस्त किया है. इस जानकारी को हमने राज्य शासन और सेना के अफसरों को भी दे दिया है. जैसे हीं निर्देश मिलेंगे वैसे ही आगे की प्रक्रिया शुरू होगी.

10 जिलों के अभ्यर्थी शारीरिक प्रवीणता परीक्षा के लिए होंगे शामिल

2 अगस्त, 2024 से शुरू होने वाली अग्निवीर भर्ती परीक्षा में ग्वालियर सहित प्रदेश के 10 जिलों के अभ्यर्थी शारीरिक प्रवीणता परीक्षा देने ग्वालियर आएंगे. फिलहाल इस पर असमंजस हो गया है, क्योंकि अब इसके लिए नया स्थल तलाशना होगा और सारी व्यवस्थाएं नए सिरे से करनी होंगी.अभी बीते एक माह से इसकी व्यवस्थाएं चल रही थी.

ये भी पढ़े: Kanker Naxalite surrender: 13 लाख की इनामी महिला नक्सली हिड़मे ने किया आत्मसर्मपण, 22 अपराध था दर्ज

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
Festival Special Train: रेल यात्री कृपया ध्यान दें, भोपाल से रवाना होगी दिवाली और छठ स्पेशल सुपरफास्ट ट्रेन, जानिए कब से कब तक चलेगी?
ग्वालियर में अग्निवीरों की भर्ती पर असमंजस, 2 अगस्त से होनी है फिजिकल परीक्षा, अनुमति निरस्त
MP State Information Commission was closed for the last five months High Court issued notice
Next Article
पिछले पांच महीने से बंद पड़ा MP राज्य सूचना आयोग, High Court ने जारी किया नोटिस 
Close