MP News: इंदौर को सीएम मोहन यादव ने दिए कई सौगात, पर्यावरण के लिए खर्च किए जाएंगे लाखों रुपए

Indore News: एक कार्यक्रम में शामिल होने के दौरान सीएम डॉ. मोहन यादव ने इंदौर शहर में प्रकृति को लेकर कई बड़े योजनाओं को हरि झंडी दिखाई.

Advertisement
Read Time: 3 mins

Ponds in Indore: मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) के मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव (Dr. Mohan Yadav) रविवार, 16 जून को इंदौर पहुंचे. यहां इंदौर (Indore) जिले के भावरासला स्थित तालाब जीर्णोधार अभियान के आयोजन में शामिल हुए. इस दौरान सीएम ने सभी को जल स्रोत संरक्षण (Water Source Protection) के लिए संकल्प भी दिलाया. कार्यक्रम में मंत्री कैलाश विजयवर्गीय (Kailash Vijayvargiya), तुलसी सिलावट, विधायक रमेश मेंदोला, मेयर पुष्यमित्रभार्गव सहित कई विधायक और जनप्रतिनिधि मौजूद रहे. यहां मीडिया से बात करते हुए सीएम मोहन यादव ने कहा कि इंदौर जिले के तमाम तालाबों, बावड़ी सहित अन्य जल संरचनाओं का जीर्णोद्वार किया जायेगा. साथ ही सीएम ने शहर में लगभग 100 पेड़ लगाने की भी बात कही. 

निरंतर चलता रहेगा जल गंगा संवर्धन अभियान-सीएम यादव

मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव ने खास कार्यक्रम में शामिल होते हुए लोगों से अपील की. उन्होंने कहा कि लोगों को समय की जरूरत को पहचान कर पानी के अपव्यय को रोकना होगा और जल का अधिक से अधिक संचय करना होगा. पर्यावरण सुधार के लिये अधिक से अधिक वृक्षारोपण भी करना जरूरी है. डॉ. यादव ने कहा कि गिरता हुआ भू-जल स्तर चिंता का विषय है. भू-जल स्तर में वृद्धि के लिये सामूहिक प्रयासों की आवश्यकता है. समय की जरूरत को देखते हुए राज्य सरकार द्वारा जल गंगा संवर्धन अभियान प्रारंभ किया गया है. यह अभियान निरंतर जारी रहेगा. 

Advertisement

ये भी पढ़ें :- Balodabazar Violence: सामने आई बलौदा बाजार आक्रोश की असली वजह, तो इसलिए भड़की हिंसा?

शहर को मिलेगी एक और बड़े तालाब की सौगात

कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए महापौर पुष्यमित्र भार्गव ने जल गंगा संवर्धन अभियान के तहत इंदौर शहर में किये जा रहे कार्यों के बारे में विस्तार से बताया. उन्होंने कहा कि इंदौर शहर में 131 से अधिक कुंए एवं बावड़ियों की साफ-सफाई का कार्य जनभागीदारी से किया जा रहा है. तालाबों और नदियों में पानी के आवक की चैनलों को तेजी से साफ किया जा रहा है. वर्षा जल के संग्रह के लिये 10 हजार कार्य भी किये जा रहे है. जल संचयन के लिये सौ रिचार्ज साफ्ट का निर्माण भी किया जा रहा है. तीन बड़े तालाबों के गहरीकरण का कार्य भी हाथ मे लिया गया है.

Advertisement

ये भी पढ़ें :- MP News: प्रशासन सोता रहा और दबंग ने नहर के किनारे की मिट्टी खोदकर लाखों में बेच डाली...

Advertisement
Topics mentioned in this article