Bulldozer Action: उज्जैन में 15 लाख के साइलेंसरों पर पुलिस ने चलाया बुलडोजर, जब्त किए 100 बाइक, जानें क्या है पूरा मामला

Bulldozer Action in Ujjain: उज्जैन पुलिस प्रशासन ने दिनदहाड़े बीच सड़क पर एक लाइन से बाइक के महंगे साइलेंसर बिछाए और उनके ऊपर बुलडोजर चला दी. इसके बाद पुलिस ने 100 बाइकों को जब्त भी कर लिया. इस नजारे को देखने के लिए सड़क किनारे भीड़ जमा हो गई. आइए आपको बताते हैं पूरा मामला क्या है.

विज्ञापन
Read Time: 3 mins
Bulldozer Action: पुलिस ने मॉडिफाइड साइलेंसर को किया नष्ट

Bulldozer Action in MP: मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) के उज्जैन (Ujjain) शहर में रविवार को पुलिस ने मॉडिफाई साइलेंसर (Modified Silencer Destroyed) नष्ट करने की अनोखी कार्रवाई की. पुलिस ने टॉवर चौक पर करीब 15 लाख कीमत के 100 साइलेंसर जब्त किए और उनके ऊपर बुलडोजर (Bulldozer Action) चला दिया. यह साइलेंसर एक सप्ताह तक अभियान चलाकर बाइक से निकालकर जब्त किए गए थे. इस नजारे को देखने के लिए आसपास के लोग जमा हो गए. बता दें कि इससे पहले पुलिस ने 100 बाइकों को जब्त कर उनसे ही ये सभी मॉडिफाइड साइलेंसर निकाले थे.

इस वजह से चलाया गया खास अभियान

लोगों का ध्यान आकर्षित करने के लिए विभिन्न तरह के साउंड वाले मॉडिफाई साइलेंसर बुलेट और बाइक में लगाने का चलन बढ़ता जा रहा है. इसकी वजह से कई बार विवाद की स्थिति भी बन जाती है और हादसे भी होते हैं. इसी को देखते हुए पुलिस करीब एक सप्ताह से इस तरह के साइलेंसर लगाए हुए वाहनों के खिलाफ मुहिम चला रही थी. अभियान के दौरान पुलिस ने 100 वाहनों से करीब 15 लाख रुपये के साइलेंसर निकालकर जब्त किए थे. ऐसे साइलेंसर दोबारा कोई अपने वाहनों पर नहीं लगाए, इसके लिए रविवार को एसपी प्रदीप शर्मा ने जब्त किए सभी साइलेंसर टावर पर मंगवाई और यहां उन पर बुलडोजर चलवा कर नष्ट करवा दिए.

Advertisement

उज्जैन एसपी ने फैंसी साइलेंसर पर की बड़ी कार्रवाई

दो लाख तक के साइलेंसर नष्ट किए

मामले में एसपी प्रदीप शर्मा ने बताया कि कई युवा के अपने वाहनों में पटाखे ओर अन्य तरीके की आवाज निकालने वाले मॉडिफाई साइलेंसर लगवा लेते हैं. इसकी वजह से हादसों की संभावना बनती है. इसी को देखते हुए ऐसे वाहनों के खिलाफ अभियान चला कर वाहनों से साइलेंसर निकाले गए थे. इनमें 50 हजार से लेकर दो लाख रुपये तक के जब्त इन साइलेंसरों को सार्वजनिक तौर पर नष्ट किया गया है. पुलिस का मानना है कि ऐसी कार्रवाई सबके सामने होने से लोगों को एक सबक मिलती है. 

Advertisement

ये भी पढ़ें :- MP: करोड़ों रुपये हड़पकर भागा कियोस्क संचालक पुलिस के हत्थे चढ़ा, पीड़ितों की भीड़ ने थाना घेरा

Advertisement

पहली बार साइलेंसर पर बुलडोजर

एएसपी नितेश भार्गव ने बताया कि मोडिफाइड साइलेंसर हटाने के लिए पहले भी कई बार मुहिम चलाई गई. लेकिन, पहली बार जब्त साइलेंसर को नष्ट करने की कार्रवाई की गई है. इसकी वजह लोगों को स्पष्ट संदेश देना है कि इस तरह के साइलेंसर लगाने पर सख्त कार्रवाई की जाएगी. कारवाई के दौरान बड़ी संख्या में लोग जमा हो गए थे, जिन्होंने पुलिस की इस कार्रवाई की सराहना की. 

ये भी पढ़ें :- Jitu Patwari: क्या बुधनी और विजयनगर विधानसभा उपचुनाव पटवारी के लिए वापसी का है आखिरी मौका?