विज्ञापन
Story ProgressBack

Big news for the devotees of Baba Mahakal Ujjain Now you can watch live Aarti on VR know how

उज्जैन में बाबा महाकाल के दर्शन के लिए देशभर से लाखों भक्त आ रहे है. इनमें से अलसुबह होने वाली भस्म आरती में शामिल होने का मौका सबको नहीं मिल पाता है और श्रद्धालु इस आरती को सीधे देख भी नहीं पाते है. 

Read Time: 3 min
Big news for the devotees of Baba Mahakal Ujjain Now you can watch live Aarti on VR know how
बाबा महकाल के भक्तों के लिए बड़ी खबर! अब VR पर देख सकेंगे लाइव आरती, जानिए कैसे?
रतलाम:

Baba Mahakal Ujjain: मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) के उज्जैन (Ujjain) का महाकालेश्वर मंदिर (Baba Mahakal) दुनियाभर में मशहूर है. मंदिर में प्रतिदिन सुबह भस्म आरती होती है. बाबा महाकाल के दर्शन और आरती में शामिल होने के लिए बड़ी तादाद में लोग आते हैं. लेकिन भीड़ के चलते कई बार लोग बाबा महाकाल की भस्म आरती में शामिल नहीं हो पाते. इसी कड़ी में भक्तों के लिए खुशखबरी सामने आई है. उज्जैन और इंदौर के रेलवे स्टेशन पर अब VR के ज़रिए बाबा महाकाल की आरती को लाइव लिखाया जाएगा. जिससे भक्तों को सीधे महाकाल मंदिर की भस्म आरती में शामिल होने का अनुभव मिलेगा. 

रतलाम रेलवे के PR इंस्पेक्टर मुकेश कुमार ने बताया कि वर्चुअल रियलिटी यानी कि VR तकनीक की मदद से भस्म आरती को लाइव दिखाया जाएगा. इसका पूरा जिम्मा भोपाल की एक निजी कंपनी को सौंपा गया है. कंपनी को उज्जैन और इंदौर स्टेशन पर 200 वर्ग फुट जगह दी जा रही है. इसमें कंपनी अपने खर्च से उपकरण लगाएगी और रेलवे को एक साल में करीब 10 लाख रूपए अदा भी करेगी. 

कुमार ने कहा कि इस तकनीक के ज़रिए महाकाल की भस्म आरती के दर्शन के अलावा बाबा महाकाल के लाइव दर्शन और अन्य ऐतिहासिक स्थलों को भी दिखाया जाएगा. कंपनी अपने शुल्क तय कर भक्तों को इस दर्शन की सुविधा देगी. अधिकारी ने बताया कि पहले चरण में करीब दो साल के लिए कंपनी को ये काम सौंपा जा रहा है. दरअसल, उज्जैन में बाबा महाकाल के दर्शन के लिए देशभर से लाखों भक्त आ रहे है. इनमें से अलसुबह होने वाली भस्म आरती में शामिल होने का मौका सबको नहीं मिल पाता है और श्रद्धालु इस आरती को सीधे देख भी नहीं पाते है. 

ये भी पढ़ें - MGNREGA Scheme: मनरेगा मजदूरों के लिए आई खुशखबरी, मध्य प्रदेश में बढ़ सकती है मजदूरी

पिछले साल प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने महाकाल लोक गलियारे के प्रथम चरण की शुरुआत की थी. जिसके बाद उज्जैन में महाकालेश्वर मंदिर के दर्शन करने आने वालों की संख्या लगातार बढ़ती जा रही है. देश में स्थापित 12 ज्योतिर्लिंगों में से एक उज्जैन में महाकालेश्वर मंदिर में है और यहां देश विदेश से बड़ी संख्या में भक्त प्रतिदिन दर्शन के लिए आते हैं. ऐसे में रेलवे की इस नई पहल से भक्तों को साक्षात भस्म आरती में शामिल होने के साथ बाबा के दर्शन का अनुभव मिलेगा. 

ये भी पढ़ें - MPPSC Exam 2019 result: टॉपर प्रिया पाठक का इंटरव्यू, जानिए इनकी प्रेरणा और परिवार के बारे में

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close