इंदौर के कलाकारों ने ब्लैक स्टोन से विश्व की सबसे बड़ी 'टंट्या मामा भील' की आकृति बनाई, किया वर्ल्ड रिकॉर्ड अपने नाम

कलाकारों के द्वारा महान क्रांतिकारी टंट्या मामा भील की आकृति बनाने का उद्देश्य उनके बलिदान के बारे में समाज के हर वर्ग को बताना था.

विज्ञापन
Read Time: 7 mins
6 कलाकारों ने मिलकर 2 दिन में बनाया है

Madhya Pradesh News: देश भर में 75 वां गणतंत्र दिवस बड़ी धूम धाम से मनाया गया. वहीं जननायक क्रांतिकारी टंट्या मामा भील के जन्म दिवस के मौके पर इंदौर (Indore) के कलाकारों ने विश्व की सबसे बड़ी टंट्या मामा भील की आकृति बनाई. कलाकारों ने ब्लैक स्टोन से अटल बिहारी वाजपेई परिसर में ये आकृति बनाई है.

इंदौर के कलाकारों ने बनाया विश्व रिकॉर्ड

मध्य प्रदेश के मालवा- निमाड़ के जननायक कहे जाने वाले क्रांतिकारी टंट्या मामा भील के जन्मदिन के उपलक्ष में 15000 वर्ग स्क्वायर फीट की आकृति इंदौर के कलाकारों ने ब्लैक स्टोन से बना कर विश्व रिकॉर्ड बनाया. इंदौर के कलाकारों के द्वारा ब्लैक स्टोन से टंट्या मामा भील की बनाई गई, यह आकृति विश्व की सबसे बड़ी आकृति है, जिसे 6 कलाकारों ने मिलकर 2 दिन में बनाया है.

ये भी पढ़ें अक्षय कुमार ने रिपब्लिक डे पर कहा, "नया भारत, नया आत्मविश्वास, नया विजन, हमारा समय आ गया है, हैप्पी रिपब्लिक डे जय हिंद जय भारत"

टंट्या मामा भील का जन्म 26 जनवरी 1842 को हुआ था

कलाकारों के द्वारा महान क्रांतिकारी टंट्या मामा भील की आकृति बनाने का उद्देश्य उनके बलिदान के बारे में समाज के हर वर्ग को बताना था. गौरतलब है कि महान क्रांतिकारी जननायक टंट्या मामा भील का जन्म 26 जनवरी 1842 को आदिवासी परिवार में हुआ था. जिन्होंने  देश की आजाद के लिए अंग्रेजों से जमकर लोहा लिया था और अपने प्राण न्यौछावर कर दिए थे. 

Advertisement

ये भी पढ़ें उज्जैन के दो महारथियों को मिला पद्मश्री अवॉर्ड, इतिहास के लिए राजपुरोहित और माच कला के लिए ओमप्रकाश शर्मा को चुना गया

Topics mentioned in this article