Advertisement

MP में कोटवारों का मानदेय दोगुना किए जाने की घोषणा, रिटायर होने पर दिए जाएंगे एक लाख रुपए

चौहान ने कहा कि कोटवार पद पर नियुक्ति के लिए न्यूनतम शैक्षणिक योग्यता से छूट रहेगी. प्रत्येक कोटवार को सीयूजी सिम मिलेगी. इसका रिचार्ज भी राज्य सरकार करेगी.

Advertisement
Read Time: 12 mins
कोटवारों को सीएम शिवराज सिंह चौहान ने दी सौगात

भोपाल : मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने रविवार को कोटवारों को सौगात देते हुए उनका मानदेय दोगुना करने तथा सेवानिवृत्ति के समय उनको एक लाख रुपए देने की घोषणा की. भोपाल के लाल परेड मैदान में राज्य स्तरीय कोटवार सम्मेलन में चौहान ने कहा कि प्रदेश में कोटवारों को सेवानिवृत्ति के समय एक लाख रुपए की राशि मिलेगी. कोटवारों को मिलने वाली राशि में अब हर साल 500 रुपए बढ़ते चले जाएंगे.

उन्होंने कहा कि ऐसे कोटवार जिनके पास सेवा भूमि नहीं है उन्हें 4,000 रूपए के स्थान पर 8,000 रुपए प्रतिमाह मिलेंगे. ऐसे कोटवार जिनके पास 3 से 7.5 एकड़ तक सेवा भूमि है उन्हें 600 रुपए प्रतिमाह के स्थान पर 1,200 रुपए प्रतिमाह मानदेय मिलेगा. चौहान ने कहा कि ऐसे कोटवार जिनके पास 7.5 एकड़ से 10 एकड़ तक सेवा भूमि है उन्हें न्यूनतम मानदेय 1,000 रुपए प्रतिमाह मिलेगा. इसमें समय-समय वृद्धि भी होगी.

यह भी पढ़ें : बलरामपुर : लाखों की लागत से बने सामुदायिक शौचालयों में कई साल से लटक रहे ताले, जिम्मेदार हैं मौन

'ग्राम कोटवार राजस्व प्रशासन के रीढ़ की हड्डी'
उन्होंने कहा कि जिनके पास तीन एकड़ तक की सेवा भूमि है उन्हें वर्तमान में मिल रहे 1,000 रुपए के स्थान पर 2,000 रुपए प्रतिमाह मिलेंगे. चौहान ने कहा, 'ग्राम कोटवार राजस्व प्रशासन के रीढ़ की हड्डी हैं. वे सूचनाओं को अपडेट करते हैं. ग्रामीण क्षेत्रों में ओला, पाला, खेतों में इल्ली, सूखा और अन्य आपदाओं की जानकारी देने का महत्वपूर्ण कार्य भी करते हैं. इनके जीवन की कठिनाइयों को दूर करना आवश्यक है.'

Advertisement

यह भी पढ़ें : बिजली विभाग की लापरवाही से गई दो जानें, हाई टेंशन लाइन की चपेट में आने से देवरानी-जेठानी की मौत

कोटवारों की वर्दी का रंग होगा खाकी
उन्होंने कहा कि कोटवार ग्राम में मुनादी का कार्य भी करते हैं. हर विभाग की सही जानकारी कोटवार ही देते हैं. वे जन्म-मृत्यु सूचना एवं सीमांकन का आंकड़ा देते हैं. चौहान ने कहा कि कोटवारों को सीधे मुख्यमंत्री निवास से जोड़कर आवश्यक सूचनाएं प्राप्त करने का माध्यम भी बनाया जाएगा. इसके लिए विशेष अधिकारी भी नियुक्त किया जाएगा. उन्होंने कहा कि कोटवारों को स्वास्थ्य बीमा योजना का लाभ दिलवाया जाएगा. उनकी वर्दी का रंग अब खाकी होगा.

Advertisement

चौहान ने कहा कि कोटवार पद पर नियुक्ति के लिए न्यूनतम शैक्षणिक योग्यता से छूट रहेगी. प्रत्येक कोटवार को सीयूजी सिम मिलेगी. इसका रिचार्ज भी राज्य सरकार करेगी. कोटवार परिवार की हर बहन को लाड़ली बहना योजना का लाभ मिलेगा. कोटवारों का प्रतिवर्ष सम्मेलन होगा.

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे: