विज्ञापन
Story ProgressBack

अंडरआर्म्स की बदबू की वजह से नहीं होना पड़ेगा शर्मिंदा, इन घरेलू नुस्खों को अपना कर पाएं निजात

कई तरह के परफ्यूम और रोलोन्स का उपयोग करने के बाद भी अंडरआर्म्स का पसीना दूर नहीं होता है और स्मेल आती रहती है. जब अंडरआर्म्स में पसीना नहीं आएगा तो कोई भी प्रकार का वैक्टीरिया उत्पन्न नहीं होगें, न ही अंडरआर्म्स काले (Darkness of underarms) होंगे. हम आपको नैचुरल तरीके (Natural Tips)  से अंडरआर्म्स से जुड़ी समस्या के उपाय बताने जा रहे हैं..

Read Time: 3 min
अंडरआर्म्स की बदबू की वजह से नहीं होना पड़ेगा शर्मिंदा, इन घरेलू नुस्खों को अपना कर पाएं निजात

UnderArms Tips: गर्मियों में सबसे अधिक प्रॉब्लम पसीने की होती है. कई लोगों को तो बहुत अधिक पसीना आता है, जो बदबू का कारण बन जाता है. शरीर के कुछ हिस्सों जैसे अंडरआर्म्स में सबसे अधिक पसीना आता है.  हालत ये हो जाती है कि लोग पसीने की बदबू के कारण से लोग दूर भागने लगते हैं. कई तरह के परफ्यूम और रोलोन्स का उपयोग करने के बाद भी अंडरआर्म्स के पसीने की बदबू दूर नहीं होती है. जब अंडर आर्म्स में पसीना नहीं आएगा, तो कोई भी प्रकार का वैक्टीरिया उत्पन्न नहीं होगा, न ही अंडरआर्म्स काले (Darkness of underarms) होंगे. ऐसे में हम आपको नैचुरल तरीके (Natural Tips)  से अंडरआर्म्स से जुड़ी समस्या के उपाय बताने जा रहे हैं.

सेब का सिरका
सेब के सिरके के प्रयोग से अंडरआर्म्स की दुर्गंध को दूर कर सकते हैं. इसे पानी की सहायता से मिलकर पेस्ट बना ले और कॉटन बॉल की मदद से अंडरआर्म्स में लगा लें, आप इसे रात भर लगाकर छोड़ दें और सुबह गुनगुने पानी से धो लें. ये अंडरआर्म्स में होने वाले बैक्टीरिया को ख़त्म करता है, जिससे पसीने की बदबू  खत्म हो जाती है.

बेकिंग सोडा
बैक्टीरिया को दूर भगाने के लिए बेकिंग सोडा का उपयोग किया जाता है. बेकिंग सोडा एसिड को न्यूट्रल कर देता है, जिस कारण से बदबू नहीं आती है. बेकिंग सोडा के इस्तेमाल से अंडरआर्म्स की स्मेल भी दूर की जा सकती है. थोड़े पानी में बेकिंग सोडा मिलाकर इसका गाढ़ा पेस्ट बना लें और इस पर लगाने के लिए छोड़ दें.

आलू
आलू का इस्तेमाल करने से अंडरआर्म से आने वाली बदबू भी दूर की जा सकती है. आलू को बीच से काटकर टुकड़ों को अंडरआर्म्स में लगाएं और 15 मिनट तक लगे रहने दें, इसके बाद से पानी से धो लें. ऐसा करने से पसीने की वजह से आने वाली दुर्गंध के साथ ही ब्लैकनेस दूर की जा सकती है.

Disclaimer: यहां पर बताई गई बातें आम जानकारियों पर आधारित है. यह किसी भी तरह से योग्य राय का विकल्प नहीं है. ज्यादा जानकारी के लिए हमेशा किसी संबंधित विशेषज्ञ से परामर्श करें. NDTV इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है.


यह भी पढ़ें: Hair Care Tips: बिना हेयर ड्रायर के 5 मिनट में सूख जायेगें बाल, अपनाइये ये ट्रिक्स

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close