विज्ञापन
Story ProgressBack

Ratanjot For Hair: सफेद बालों से लेकर बालों का झड़ना रोकने में सहायक है ये जड़ीबूटी, जानिए- कैसे करें इसका इस्तेमाल

Beauty Benefits of Ratanjot in Hindi: रतनजोत एक हर्ब (Ratanjot is herb) है, जिससे बालों से हो रही परेशानियों से निजात पा सकते हैं. ये यूनानी आयुर्वेद और अन्य पारंपरिक चिकित्सा पद्धतियों में ज्वाइंट पेन जैसी समस्याओं से आराम दिलाने में भी सहायता करता है. बालों के लिए रामबाण औषधि रतनजोत हर प्रकार से बालों के लिए फायदेमंद है.

Read Time: 3 min
Ratanjot For Hair: सफेद बालों से लेकर बालों का झड़ना रोकने में सहायक है ये जड़ीबूटी, जानिए- कैसे करें इसका इस्तेमाल

Ratanjot ke fayde: आज कल बालों से जुड़ी समस्याओं से हर उम्र के लोग जूझ रहे हैं. बच्चों में भी हेयर फॉल और हर समय बाल सफेद होने की समस्या देखने को मिल रही है. वहीं, फीमेल्स भी बालों से जुड़ी समस्याओं से निपटने के लिए महंगे-महंगे हेयर प्रोडक्ट्स (Hair problem) का इस्तेमाल करती हैं, लेकिन ये केमिकल युक्त प्रोडक्ट (Chemical products) लगाने से हेयर रिलेटेड इश्यू होने लगते हैं, लेकिन अब आपको इन समस्याओं से परेशान होने की जरूरत नहीं हैं. हम आपको ऐसा घरेलू नुस्खा (Ratanjot gharelu nuskhe) बताने जा रहे हैं, जिससे आप इन परेशानियों से मुक्ति पा सकती है.

रतनजोत का करें इस्तेमाल

रतनजोत एक हर्ब (Ratanjot is herb) है, जिससे बालों से हो रही परेशानियों से निजात पा सकते हैं. ये यूनानी आयुर्वेद और अन्य पारंपरिक चिकित्सा पद्धतियों में ज्वाइंट पेन जैसी समस्याओं से आराम दिलाने में भी सहायता करता है. बालों के लिए रामबाण औषधि रतनजोत हर प्रकार से बालों के लिए फायदेमंद है. रतनजोत का तेल लगाने से आपको कई प्रकार के फायदे होते हैं. आइए जानते हैं उन फायदों के बारे में.

बालों को काला करने में मदद करता है

यदि किसी के समय से पहले बाल सफेद हो रहे हैं, तो इस समस्या से आराम पाने के लिए रतनजोत का तेल इस्तेमाल किया जा सकता है. ये बालों को नेचुरल काला करने का एक अनोखा नुस्ख़ा है, जिसका प्रयोग काफी समय पहले से किया जा रहा है.

हेयर फॉल रोकने में सहायक है रतनजोत

रतनजोत हेयर फॉल की समस्या रोकने में भी सहायक है. रतनजोत में नारियल का तेल और आंवले के पाउडर को मिलाकर बालों में लगाने से हेयर फॉल से मुक्ति मिलने की बात कही जाती है. 

यह भी पढ़ें: Lemon Water: गर्मियों में नींबू पानी है बेहद जरूरी, इन बीमारियों की शरीर से बनाता है दूरी

Disclaimer: यहां पर बताई गई बातें आम जानकारियों पर आधारित है. यह किसी भी तरह से योग्य राय का विकल्प नहीं है. ज्यादा जानकारी के लिए हमेशा किसी संबंधित विशेषज्ञ से परामर्श करें. NDTV इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close