शरीर में हीमोग्लोबीन की नहीं होगी कमी, बस फॉलो करें ये डाइट प्लान

कान कमज़ोरी सांस फूलना आदि ऐसे में ज़रूरी है कि आप आहार (Diet for Hemoglobin) में कुछ ऐसी चीज़ें शामिल करें जिससे हीमोग्लोबीन का लेवल बैलेंस बना रहे हैं, आइए हम आपको ऐसी ही चीज़ों के बारे में बताते हैं..

Advertisement
Read Time: 2 mins
Diet for Hemoglobin

Hemoglobin Levels: शरीर को सुचारु रूप से चलाने के लिए सही सही मात्रा में हीमोग्लोबिन का होना भी बेहद ज़रूरी है. यदि शरीर में हीमोग्लोबीन का स्तर सही नहीं रहता है तो सेहत से जुड़ी कई प्रकार की समस्या होने लगती है. जैसे थकान कमज़ोरी सांस फूलना आदि ऐसे में ज़रूरी है कि आप आहार (Diet for Hemoglobin) में कुछ ऐसी चीज़ें शामिल करें जिससे हीमोग्लोबीन का लेवल बैलेंस बना रहे हैं, आइए हम आपको ऐसी ही चीज़ों के बारे में बताते हैं..

हरी सब्ज़ियां खाएं

हरी सब्ज़ियां जैसे मेथी, पालक आदि में भरपूर मात्रा में आयरन होता है. जो खून में हीमोग्लोबिन को बढ़ाने में मदद करता है, हीमोग्लोबिन का स्तर बढ़ाने के लिए डाइट में हरी सब्ज़ियों को विशेष रूप से शामिल करें.

चुकंदर 

चुकंदर सलाद के रूप में भी खा सकते हैं, आप चाहें तो इसका रस भी पी सकते हैं. चुकंदर तेज़ी से शरीर में हीमोग्लोबिन की मात्रा को बढ़ाने में मदद करती है और इससे शरीर को अन्य फ़ायदे भी होते हैं.

फोलिक एसिड

फोलिक एसिड का सेवन की पूर्ति बहुत ज़रूरी है. फोलिक एसिड एक प्रकार का विटामिन है, यह शरीर में लाल रक्त कोशिकाओं को बनाने में मदद करता है. हरी पत्तेदार सब्ज़ियां, चावल, अंकुरित अनाज, गेहूं के बीज, मूंगफली केले आदि का सेवन करें.

Advertisement

आयरन का सेवन

शरीर में हीमोग्लोबीन को बढ़ाने के लिए आयरन युक्त चीज़ें खाना चाहिए, इसके साथ ही विटामिन सी से भरपूर चीज़ों का सेवन करें.

व्यायाम है जरूरी

हीमोग्लोबिन का स्तर बढ़ाने के लिए सिर्फ़ डाइट में सुधार करना ज़रूरी नहीं है बल्कि आपको फिजिकल एक्टिविटी भी बढ़ानी होगी, न सिर्फ व्यायाम करने से शरीर में लाल रक्त कोशिकाएं बढ़ती है जिससे हीमोग्लोबीन का स्तर बढ़ता है.

Advertisement

यह भी पढ़ें: Monsoon Tips: कहीं बारिश का मज़ा भारी ना पड़ जाए, नुकसान से बचने के टिप्स जान लें...

(Disclaimer: यहां पर बताई गई बातें आम जानकारियों पर आधारित है. यह किसी भी तरह से योग्य राय का विकल्प नहीं है. ज्यादा जानकारी के लिए हमेशा किसी संबंधित विशेषज्ञ से परामर्श करें. NDTV इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)