दांतों में जमा पीलापन दूर करने में ये Home Remedies आएंगी काम   

केविटी और मसूड़े के नीचे जाकर दांतों को सहारा देने वाली हड्डियों को तोड़ देता हैं. जिससे समय के पहले ही दांत निकल जाते हैं इसीलिए इस प्लाक को हटाना या साफ करना बहुत जरूरी है. आइए हम आपको कुछ ऐसे घरेलू नुस्खें (Home Remedies For Yellow Teeth) बताने जा रहे हैं, जिससे आप अपने दांतों को चमका सकते हैं.

Advertisement
Read Time: 3 mins
h

Plaque Removing Tips: कहते हैं चेहरे की सुंदरता मुस्कान से होती है. कुछ लोगों के मुस्कुराते समय दांत भी दिखते हैं और यदि ये दांत पीले हो तो एक शर्मिंदगी का कारण बन जाते हैं. दांतों पर एक पीली परत जम जाती है तो इस परत को प्लाक कहा जाता है. प्लाक बैक्टीरिया की एक परत होती है जो बैक्टीरिया एसिड पैदा करते हैं. ये एसिड दांतों के इनेमल को नष्ट कर सकते हैं और केविटी और मसूड़े के नीचे जाकर दांतों को सहारा देने वाली हड्डियों को तोड़ देता हैं. जिससे समय के पहले ही दांत निकल जाते हैं इसीलिए इस प्लाक को हटाना या साफ करना बहुत जरूरी है. आइए हम आपको कुछ ऐसे घरेलू नुस्खें (Home Remedies For Yellow Teeth) बताने जा रहे हैं, जिससे आप अपने दांतों को चमका सकते हैं.

सरसों का तेल और नींबू

एक चम्मच सरसों के तेल में नमक नींबू का रस मिलाकर उंगलियों से पांच मिनट तक धीरे-धीरे दांतों और मसूड़ों में मसाज करें और इसके बाद अच्छे टूथपेस्ट को लगाकर ब्रश कर लें और कुछ दिनों में आपको दांतों के पीलेपन से छुटकारा मिल जाएगा.

Advertisement

एलोवेरा जेल और बेकिंग सोडा

एक चम्मच एलोवेरा जेल में बेकिंग सोडा मिला लें और उचित मात्रा में नींबू का रस मिलाकर इसका मिश्रण का पेस्ट बनाकर ब्रश करें, दिन में एक बार कुछ दिनों के लिए इस्तेमाल करने पर दांतों पर जमा पीलापन हटने लग जाएगा.

नारियल तेल से करें कुल्ला

एक कटोरी में नारियल का तेल लें और इसको मुंह में डाल कर कुल्ला कर लें, 4-5 मिनट तक इसे मुंह में घुमाते रहें, यह दांतों के कोने-कोने में जमा प्लाक और पीलापन को दूर करके दांतों को साफ करता है और दांतों को चमकाने में मदद करता है.

Advertisement

यह भी पढ़ें: नाक के जिद्दी ब्लैकहेड्स को चुटकी में करें दूर ! जानिए Home Remedies

(Disclaimer: यहां पर बताई गई बातें आम जानकारियों पर आधारित है. यह किसी भी तरह से योग्य राय का विकल्प नहीं है. ज्यादा जानकारी के लिए हमेशा किसी संबंधित विशेषज्ञ से परामर्श करें. NDTV इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

Advertisement