Summer Spices: गर्मियों में पेट को ठंडक पहुंचाते हैं ये मसाले, आज ही करें डाइट में शामिल

कुछ मसाले ऐसे हैं जिन्हें आपको गर्मियों (Garmiyo ke liye masale) में परहेज करने की बजाय, डाइट में शामिल करना चाहिए, क्योंकि इनका सेवन करने से शरीर ठंडा होता है..आइए जानते हैं उन (spices to eat in summer season) मसालों के बारे में....

Advertisement
Read Time: 3 mins

देश के हर हिस्से में इन दिनों भीषण गर्मी हो रही है. बढ़ती गर्मी और चिलचिलाती धूप से हर किसी का हाल-बेहाल है. इस गर्मी के प्रकोप से बचने के लिए खुद को ठंडक में रखना बहुत जरूरी है और खुद को ठंडा रखने के लिए हम तरह-तरह की ड्रिंक्स भी पीते हैं, ठंडी चीजें खाते हैं. ऐसे में हम ज़्यादातर तेल, मसाले से परहेज करते हैं ताकि पाचन क्रिया में कोई भी दिक़्क़त न हो, लेकिन क्या आप जानते हैं? कुछ मसाले ऐसे हैं जिन्हें आपको गर्मियों (Garmiyo ke liye masale) में परहेज करने की बजाय, डाइट में शामिल करना चाहिए, क्योंकि इनका सेवन करने से शरीर ठंडा होता है..आइए जानते हैं उन (spices to eat in summer season) मसालों के बारे में....

मेथी दाना (fenugreek seeds)

मेथी दाने खाने से शरीर को ठंडक मिलती है इसीलिए इसे डाइट में शामिल करना गर्मियों में बेहद जरूरी हो जाता है. आप इसका सेवन इन्हें पानी में उबालकर या सब्ज़ी में भी डाल कर कर सकते हैं.

Advertisement

इलायची (Cardamom)

इलायची का सेवन करने से गर्मियों में बहुत ही ठंडक मिलती है. इलायची का इस्तेमाल डेजर्ट और माउथ फ्रेशनर के रूप में किया जाता है. इसके साथ ही ये पाचन के लिए भी काफी फायदेमंद होती है. इलायची की कूलिंग प्रॉपर्टीज आपको गर्मियों में ठंडा रखने में मदद करती है. आप इसे दूध में मिलाकर कच्चा चबाकर या मीठी डिशेज में डालकर खा सकते हैं.

Advertisement

सौंफ (Fennel)

माउथ फ्रेशनर में सबसे अधिक उपयोग किए जाने वाली सौंफ पाचन के लिए बेहद फायदेमंद होती है. गर्मियों में यदि आपको पेट से जुड़ी समस्याएं जैसे ब्लोटिंग, गैस, अपच हो रही है तो सौंफ का पानी पीना बेहद फायदेमंद साबित हो सकता है. सौंफ का पानी उबालकर भी पी सकते हैं, इससे पेट को ठंडक मिलती है.

Advertisement

धनिया (Coriander)

खाने में सजावट के लिए उपयोग किए जाने वाली धनिया गर्मियों में आपके शरीर को ठंडक पहुंचाने का काम करती है, आप उसकी चटनी बनाकर या इसमें मसाला डालकर इसे खा सकते हैं.

जीरा (Cumin)

खाना बनाने में सबसे अधिक उपयोग किए जाने वाला मसाला है जीरा, जीरा न सिर्फ खाने का स्वाद बढ़ाता है बल्कि पाचन के लिए भी बेहद फायदेमंद होता है. इसका सेवन करने से पेट का तापमान कम होता है, गर्मियों में जीरा खाने से आपकी बॉडी को डिटॉक्स करने के साथ-साथ पेट को भी ठंडा रख सकते हैं.

यह भी पढ़ें: Blueberry Benefits: वजन घटाने से लेकर स्किन और हार्ट के लिए फायदेमंद है ब्लूबेरी, जानिए...

(Disclaimer: यहां पर बताई गई बातें आम जानकारियों पर आधारित है. यह किसी भी तरह से योग्य राय का विकल्प नहीं है. ज्यादा जानकारी के लिए हमेशा किसी संबंधित विशेषज्ञ से परामर्श करें. NDTV इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)