विज्ञापन
Story ProgressBack

जिंदगी में कमाना चाहते हैं खूब सारा पैसा, तो आज से ही छोड़ दें ये चीज़ें

How to Become Rich & Successful Tips : चाणक्य नीति ज़िन्दगी को सही तरीके से जीने और सफलता पाने के उपायों को बताती है. आज हम आपको चाणक्य नीति की बताई कुछ ऐसी चीजें बताने जा रहे हैं, जिन्हें त्याग कर आप भी अमीर बन सकते हैं..

Read Time: 3 mins
जिंदगी में कमाना चाहते हैं खूब सारा पैसा, तो आज से ही छोड़ दें ये चीज़ें
जिंदगी में कमाना चाहते हैं खूब सारा पैसा, तो आज से ही छोड़ दें ये चीज़ें

Chankya Niti: कहते हैं जिंदगी को सही तरीके से जीने और ज़िंदगी में सफलता पाने के लिए चाणक्य की बातों को फॉलो करना चाहिए. हर कोई लाइफ में ढेर सारा पैसा कमाना चाहता हैं और कामयाब बनना चाहता है. चाणक्य नीति जिंदगी को सही तरीके से जीने और सफलता पाने के उपायों के बारे में बताती है. इस आर्टिकल में आज हम आपको चाणक्य नीति की बताई गई कुछ ऐसी चीजें बताने जा रहे हैं, जिन्हें छोड़ने पर आप भी अमीर बन सकते हैं..

1. घमंड न करें

घमंड से न केवल रिश्तों और संबंधों का नाश होता है बल्कि घमंडी व्यक्ति के पास लक्ष्मी नहीं आती हैं. अमीर आदमी कभी भी रुपयों का घमंड नहीं करता है, जब आप घमंड नहीं करते है तो उसकी तरफ पैसे और आकर्षित होते हैं, रुपयों का घमंड करने से माता लक्ष्मी नाराज हो जाती है इसीलिए इंसान को कभी भी अपने पैसों का घमंड या अहंकार नहीं करना चाहिए. ऐसा कहा जाता है कि धन मेहनत से ज़्यादा कर्मों से मिलता है. 

2. बेईमानी का पैसा न लें

बेईमानी से कमाया गया पैसा कभी नहीं फलता है यह बात हम प्राचीन काल से सुनते आ रहे हैं. आज नहीं तो कल बेईमानी से किया धन लाभ हमें भुगतना पड़ता है इसीलिए ऐसे में पैसा लौटा देना ही बेहतर है. यदि आप गलत रास्ते से धन कमाते हैं तो आपको कभी भी सफलता नहीं मिलती है. अगर आपको कहीं पर पैसे पड़े मिले तो उसे मालिक तक लौटाएं... जिस पैसे को आपने मेहनत से नहीं कमाया उस पर कभी अपना हक़ न जताएं.  

3. कड़वे शब्द न बोलें

कड़वे वचन बोलने से कोई भी पास नहीं रहता है न ही धन न हीं रिश्ते, इसीलिए कड़वे वचन त्यागकर वाणी में मधुरता लानी चाहिए और जब आपकी वाणी मधुर होती है तो धन भी आकर्षित होता है. इसलिए आप शुरू से ही आदत डालें कि कभी अपने शब्दों से किसी इंसान का दिल न दुखाएं. अगर आप कड़वे शब्दों का इस्तेमाल करेंगे तो इससे आपके रिश्ते खराब होने के साथ-साथ पैसे का भी आभाव होगा. 

यह भी पढ़ें: Meditation Tips: मेडिटेशन में भटकता है ध्यान, तो इन टिप्स को फॉलो करके लगायें मन

Disclaimer: यहां पर बताई गई बातें आम जानकारियों पर आधारित है. यह किसी भी तरह से योग्य राय का विकल्प नहीं है. ज्यादा जानकारी के लिए हमेशा किसी संबंधित विशेषज्ञ से परामर्श करें. NDTV इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
Summer Excercise: साइक्लिंग से लेकर डांसिंग तक, इन एक्सरसाइज से गर्मियों में दूर कर सकते हैं चर्बी
जिंदगी में कमाना चाहते हैं खूब सारा पैसा, तो आज से ही छोड़ दें ये चीज़ें
Make hair mask from cucumber peel, people will ask the secret of beautiful hair
Next Article
खीरे के छिलके से बनाएं हेयर मास्क, लोग पूछेंगें खूबसूरत बालों का राज
Close
;