विज्ञापन
Story ProgressBack

Meditation Tips: मेडिटेशन में भटकता है ध्यान, तो इन टिप्स को फॉलो करके लगायें मन

How to Meditate : अगर आप भी अपने मेडिटेशन पर फोकस नहीं कर पा रहे हैं और आप का मन अशांत हो जाता है तो इन टिप्स (Tips for Meditation) को अपनाकर आप मेडिटेशन अच्छे से कर सकते हैं..

Meditation Tips: मेडिटेशन में भटकता है ध्यान, तो इन टिप्स को फॉलो करके लगायें मन
Meditation Tips: मेडिटेशन में भटकता है ध्यान, तो इन टिप्स को फॉलो करके लगायें मन

How to Focus on Meditation : शारीरिक और मानसिक रूप से खुद को मजबूत रखने के लिए लोग मेडिटेशन का सहारा लेते हैं. मेडिटेशन से शांति, स्पष्टता और आंतरिक शक्ति प्रदान होती है हालांकि शुरुआत में मेडिटेशन करना बहुत मुश्किल होता है और जब आपका मन अशांत हो जाता है तो आप मेडिटेशन ठीक तरीके से नहीं कर पाते हैं. ये परेशानी शुरूआती दौर में देखने को मिलती है. यदि आप भी अपने मेडिटेशन पर फोकस नहीं कर पा रहे हैं और आप का मन अशांत हो जाता है तो इन टिप्स (Tips for Meditation) को अपनाकर आप मेडिटेशन अच्छे से कर सकते हैं..

शांत जगह पर ही करें

हमेशा मेडिटेशन उस स्थान पर करें जहां शांति हो, ये आपका बेडरूम, लिविंग रूम या कोई ऐसी जगह हो सकती है. जहां आपको कोई परेशानी न हो और शोर-शराबा न हो.

धीरे-धीरे करें शुरुआत 

जब भी मेडिटेशन की शुरुआत करें. दस मिनट के लिए धीरे-धीरे करके समय बढ़ाएं, इस बात का खास ध्यान रखें कि मेडिटेशन एक मैराथन है स्प्रिंट नहीं है.

विचारों पर लगाएं ध्यान

मेडिटेशन के दौरान अपने मन में विचार आना स्वाभाविक होता है. आप अपने विचारों को जज न करें और उनसे लड़ने की बजाय स्वीकार करके आगे बढ़ें तो मेडिटेशन में मन लगना शुरू हो जाता है.

सांसों पर करें फोकस

अपनी सांसों पर ध्यान केंद्रित करना मेडिटेशन का सबसे अच्छा तरीका है, अपनी सांसों की गति और लय को महसूस करें. यदि आपका ध्यान भटकता है तो धीरे से उसे वापस अपनी सांसों पर लेकर आए.

जगह का सही चुनाव

आप कुर्सी पर पर या बिस्तर पर बैठ कर मेडिटेशन सकते हैं. लेकिन इस बात का ध्यान रखें कि उस स्थान पर बैठे जहां आपकी पीठ सीधी हो और आपको सांस लेने में कोई दिक्कत न आए.

यह भी पढ़ें: Brown Rice को डाइट में शामिल करने से मिलते हैं ये जबरदस्त फायदे, कहीं चूक तो नहीं रहे हैं आप

Disclaimer: यहां पर बताई गई बातें आम जानकारियों पर आधारित है. यह किसी भी तरह से योग्य राय का विकल्प नहीं है. ज्यादा जानकारी के लिए हमेशा किसी संबंधित विशेषज्ञ से परामर्श करें. NDTV इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
Monsoon Trips: पचमढ़ी में इन जगहों का जरूर लें मज़ा, मॉनसून है घूमने का परफेक्ट समय
Meditation Tips: मेडिटेशन में भटकता है ध्यान, तो इन टिप्स को फॉलो करके लगायें मन
bottled water harmful side effects plastic bottles water generates these serious diseases.
Next Article
Bottled Water Harmful Effects: क्या आप भी पीते हैं प्लास्टिक की बॉटल्स में पानी? तो इन गंभीर बीमारियों के हो सकते हैं शिकार
Close
;