विज्ञापन
Story ProgressBack

स्टूडेंट्स को जरूर धारण करना चाहिए Ganesh Rudraksha, पंडित जी से जानिये पहनने की पूरी विधि

Budh Grah Upay: जब बुध ग्रह ठीक न चल रहा हो, इसे ठीक करने के लिए पंडित दुर्गेश ने उपाय बताए हैं. बुध ग्रह की अनुकूलता को गणेश रुद्राक्ष धारण करके बौद्धिक क्षमता का विकास किया जा सकता है.

Read Time: 3 min
स्टूडेंट्स को जरूर धारण करना चाहिए Ganesh Rudraksha, पंडित जी से जानिये पहनने की पूरी विधि
Ganesh Rudraksha

Ganesh Rudraksha Niyam: परीक्षा के समय स्टूडेंट्स को कई प्रकार की परेशानी आती है और सबसे अधिक परेशानी ये आती है कि उन्हें पहले से याद किया हुआ कुछ भी याद नहीं रहता है. जिसकी वजह से वे ठीक तरह से प्रश्नों का उत्तर नहीं दे पाते हैं और उनके हाथ असफलता लगती है. हिन्दू धर्म की मानें तो ऐसा तब होता है, जब बुध ग्रह (Budh grah) ठीक न चल रहा हो. इसे ठीक करने के लिए पंडित दुर्गेश ने कुछ खास उपाय बताए. बुध ग्रह की अनुकूलता को गणेश रुद्राक्ष धारण करके बौद्धिक क्षमता का विकास (planet Mercury, intellectual ability can be developed by wearing Ganesh Rudraksha) किया जा सकता है.

परीक्षा निकट आते ही अधिकांश विद्यार्थी परिणाम की बातों से विचलित हो जाते हैं. ऐसे में ज्योतिष शास्त्र के उपाय तुरंत काम आ सकते हैं. ज्योतिषशास्त्र के अनुसार पढ़ाई में सफलता पाने के लिए बुध ग्रह का अनुकूल होना परम आवश्यक है. बुध ग्रह यदि अनुकूल हो तो व्यक्ति की बुद्धि का विकास होता है. आइए जानते हैं गणेश रुद्राक्ष से जुड़ी महत्वपूर्ण जानकारी के बारे में....

गणेश रुद्राक्ष बुधवार के दिन धारण करना चाहिए 

वैसे तो बुध ग्रह की कृपा और अनुकूलता मंत्र-जप, अनुष्ठान, औषधि स्नान, रत्न धारण करके प्राप्त की जा सकती है, लेकिन विद्यार्थियों के लिए बौद्धिक विकास और पढ़ाई में सफलता पाने के लिए गणेश रुद्राक्ष बुधवार के दिन धारण करना फलदायी माना जाता है. गणेश रुद्राक्ष बुद्धि की कृपा के साथ साथ पढ़ाई में एकाग्रता में भी वृद्धि करता है.

  • गणेश रुद्राक्ष धारण करने से पहले उसे गाय के कच्चे दूध और गंगाजल से धो लें और उसके बाद उसकी पूजा करें

  • इसके पश्चात गणपति अथर्वशीर्ष का पाठ करें

  • गणेश रुद्राक्ष को हरे रंग के धागे में ही धारण करें

  • शुक्ल पक्ष में बुधवार को सर्वार्थ सिद्धि योग पढ़ने वाले गणेश रुद्राक्ष धारण करना अत्यंत शुभ फल प्रदान करता है

गणेश रुद्राक्ष का संबंध विघ्न विनाशक गणपति से है. पढ़ाई में अच्छे परिणाम के साथ-साथ इस रुद्राक्ष के और भी कई लाभ हैं जो हम आपके साथ साझा करने जा रहे है..

  • पुत्री के विवाह में आ रही बाधाओं को दूर करने हेतु गणेश रुद्राक्ष की सहायता ले सकते हैं

  • संतान प्राप्ति एवं विलंब स्थिति में भी रुद्राक्ष को महाशिवरात्रि या मास शिवरात्रि के दिन धारण करना विशेष फलदायी होता है

  • गणेश रुद्राक्ष को धारण करने से विवाह में आ रही बाधाओं को निश्चित रूप से दूर किया जा सकता है

यह भी पढ़ें:  Akshay Tritiya Yog: इस बार अक्षय तृतीया पर बन रहा है गजकेसरी योग, घर पर जरूर लाएं ये चीजें

Disclaimer: यहां दी गई जानकारी ज्योतिष व लोक मान्यताओं पर आधारित है. इस खबर में शामिल सूचना और तथ्यों की सटीकता के लिए NDTV किसी भी तरह की ज़िम्मेदारी या दावा नहीं करता है.

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close