बीमारी से रहेंगे कोसों दूर, बस अपना लें ये छोटा-सा तरीका

How to Stay Fit & Healthy : आज कल की भागदौड़ भरी जिंदगी में बीमार पड़ना एक आम बात हो गई है. अक्सर लोगों में सर्दी, खांसी, बुखार जैसी बीमारियां देखने को मिलती है... लेकिन ऐसा क्या करें कि आप लंबे समय तक बीमारियों से दूर रहें ? यहां जानिए :

Advertisement
Read Time: 3 mins

Lifestyle News : अक्सर लोग सर्दी, खांसी, बुखार और छोटी-मोटी बीमारियों से परेशान रहते हैं. लोग यह भी सोचते हैं कि ऐसा क्या उपाय किया जाए, जिससे बीमारियां हमेशा के लिए मुझसे दूर रहें. इसके लिए वह कई घरेलू उपाय भी अपनाते हैं. लोग बीमारियों से बचने के लिए डॉक्टर से नियमित इलाज कराते रहते हैं. लेकिन बीमारियों से बचाव के लिए कुछ आसान ट्रिक अपनाकर आप स्वस्थ रह सकते हैं और बीमारियों को दूर रख सकते हैं. आइए जानते हैं बीमारियों से बचने के कुछ नुस्‍खे.

जीवन में अपनाएं ये आदतें

इसके लिए आपको संतुलित आहार लेना होगा. नियमित व्यायाम करने से आप बीमारियों को अपने पास नहीं आने देंगे. अगर आप पर्याप्त नींद लेंगे, तो बीमारियां आपके पास नहीं आएंगी. खाने से पहले और शौच से आने के बाद हमेशा अपने हाथ-पैर धोएं. साथ ही अगर आप अपने घर के आसपास के वातावरण को साफ-सुथरा रखेंगे, तो बीमारियां आपके पास नहीं आएंगी. इसके लिए आपको धूम्रपान और शराब से दूर रहना होगा. क्योंकि यह आपकी सेहत को नुकसान पहुंचा सकता है. नियमित रूप से हेल्थ चेकअप कराएं, ताकि आप अपनी सेहत पर नजर रख सकें. इसके लिए आपको हमेशा खुश और सकारात्मक रहना होगा, ताकि आपका मानसिक स्वास्थ्य अच्‍छा रहे.

Advertisement

खान-पान का रखें ध्यान

बीमारियों को दूर रखने के लिए आपको अपनी दिनचर्या में कुछ नियमित आहार का सेवन अनिवार्य करना होगा. शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने में भोजन की अहम भूमिका होती है. ताजे फल और सब्जियों में भरपूर मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट होते हैं और ये शरीर को कई तरह की बीमारियों से बचाते हैं. संतुलित आहार के लिए अपने खाने में साबुत अनाज, छिलके वाली दालें, रंग-बिरंगी सब्जियां और फल शामिल करें. नियमित अंतराल पर दूध या दूध से बने उत्पाद लें. अच्छी गुणवत्ता वाले फैट का इस्तेमाल करें और बादाम, अखरोट या मूंगफली को भी कम मात्रा में शामिल करें. साथ ही, रोजाना 2-3 लीटर पानी पीएं.

Advertisement

फलों को करें शामिल

केला पोटेशियम से भरपूर होता है, जो शरीर में रक्त संचार को बेहतर बनाता है और मैग्नीशियम और विटामिन बी का अच्छा स्रोत है. बादाम में मौजूद प्रोटीन की मात्रा शरीर को ऊर्जा प्रदान करती है और आलस्य और थकान को दूर रखती है. वहीं पालक में मौजूद विटामिन सी, फोलेट और आयरन शरीर को ऊर्जा प्रदान करते हैं और आयरन की कमी को पूरा करते हैं. अदरक पोषक तत्वों से भरपूर होता है और पाचन तंत्र को बेहतर बनाने में मदद करता है. यह अच्छे बैक्टीरिया को बढ़ावा देता है और आंतों को स्वस्थ रखने में मदद करता है. इन खाद्य पदार्थों का नियमित सेवन आपको गंभीर बीमारियों से बचाएगा.

Advertisement

ये भी पढ़ें : 

नमक या शक्कर कैसे खाना चाहिए दही ? जानिए सही तरीका