विज्ञापन
Story ProgressBack

Stain Removal Tricks: सफेद कपड़ों पर लगे दाग-धब्बे ऐसे छुड़ाएं, इन तरीकों से फिर से चमकने लगेंगे आपके कपड़े

Ways to Remove Stains From Clothes: सफेद या हल्के रंग के कपड़ों में लगे दाग को छुड़ाने के लिए हमें कई प्रकार की जद्दोदहद करनी पड़ती है. हम आपको कुछ ऐसे उपायों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिसकी मदद से आप अपने कपड़ों से दाग को आसानी से निकाल सकते हैं.

Read Time: 3 min
Stain Removal Tricks: सफेद कपड़ों पर लगे दाग-धब्बे ऐसे छुड़ाएं, इन तरीकों से फिर से चमकने लगेंगे आपके कपड़े

How to remove stain on white clothes: जब भी सफेद कपड़ों में कोई दाग-धब्बे लग जाते हैं तो ये शर्मिंदगी का कारण बनता है. कई बार तो ऐसा होता है कि जब हम कोई लाइट कलर (Stain on light colour) का कपड़ा खरीदते हैं और उसमें कोई दाग लग जाए तो कपड़े की शोभा खराब हो जाती है. लेकिन, अब आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है. सफेद कपड़ों पर लगे दागों को छुटाने के लिए हम आपको कुछ आसान टिप्स (some easy tips to remove stains from clothes) बताने जा रहे हैं. जिससे आप अपनी वाइट शर्ट या सफेद कपड़े को फिर से चमका सकते हैं.

नींबू और बेकिंग सोडा का प्रयोग (Lemon & Baking Soda)

सफ़ेद कपड़ों पर लगे दाग छुड़ाने के लिए आप नींबू और बेकिंग सोडा का इस्तेमाल कर सकते हैं. इसके लिए 1 चम्मच बेकिंग सोडा और 1-2 चम्मच नींबू का रस मिलाकर दाग पर मलें और थोड़ी देर तक लगा रहने दें. फिर इसे 5 मिनट बाद कपड़े को निकाल कर गुनगुने पानी से धो लें और आप देखेंगे कि दाग आसानी से निकल जाएगा.

रबिंग अल्कोहल (Rubbing Alcohol)

सफेद कपड़ों से दाग छुड़ाने के लिए रबिंग अल्कोहल का भी प्रयोग किया जाता है. रबिंग अल्कोहल के साथ नींबू मिलाकर दाग पर लगाएं. इसे ब्रश या हाथ से अच्छे से रखें, कुछ देर के लिए से दाग पर लगाकर रखें और फिर पानी से साफ करें. ऐसा करने से आपके कपड़े से दाग हल्का पड़ जाएगा.

हाइड्रोजन पैरॉक्साइड (hydrogen peroxide)

किसी भी मेडिकल शॉप से हाइड्रोजन पैरॉक्साइड खरीद लें. सफेद कपड़ों पर लगे दाग को छुड़ाने के लिए हाइड्रोजन पैरॉक्साइड को दाग पर डाल लें और फिर कुछ देर के लिए 1 बाल्टी पानी में साबुन और हाइड्रोजन पैरॉक्साइड डाल कर अलग रख दें. 2-3 घंटे बाद दाग को रगड़ते हुए गुनगुने पानी से धोएं, आप देखेंगे कि दाग हल्का गायब हो जाएगा.

यह भी पढ़ें: एक्सरसाइज करने के बाद भूलकर भी न खाएं ये चीजें, पड़ सकता है उल्टा असर

Disclaimer: यहां पर बताई गई बातें आम जानकारियों पर आधारित है. यह किसी भी तरह से योग्य राय का विकल्प नहीं है. ज्यादा जानकारी के लिए हमेशा किसी संबंधित विशेषज्ञ से परामर्श करें. NDTV इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close