विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Nov 06, 2023

Soaked Dates: भिगोय हुए छुहारे खाने से हेल्थ को मिलते हैं अनेक बेनिफिट्स, क्या जानते हैं आप?

छुहारा (Dates) का स्वाद हर किसी को पसंद तो नहीं आता लेकिन इसके खाने के फायदे (Benifit) अनेक है. खासकर की सर्दियों में इसे इम्यूनिटी बढ़ाने (Immunity Booster)के लिए ज्यादा खाया जाता है.

Read Time: 3 min
Soaked Dates: भिगोय हुए छुहारे खाने से हेल्थ को मिलते हैं अनेक बेनिफिट्स, क्या जानते हैं आप?

Soaked dates: छुहारे (Dates) का स्वाद हर किसी को पसंद नहीं आता, लेकिन इसे खाने के फायदे (Benifit) अनेक हैं. खासकर सर्दियों में... इसे इम्यूनिटी बढ़ाने (Immunity Booster) के लिए ज्यादा खाया जाता है. दरअसल, इसमें आयरन होने के साथ शरीर में गर्मी पैदा करने वाले भी कुछ तत्व होते हैं, साथ ही इसमें कैल्शियम और मैग्नीशियम जैसे माइक्रोन्यूट्रीएंट्स भी होते हैं जो कि हड्डियों और दिल की सेहत के लिए कई प्रकार से काम करते हैं, लेकिन अगर आप छुहारा पानी में भिगोकर खाते हैं तो इससे आपकी सेहत को कई लाभ मिल सकते हैं. आइए जानते इसके बारे में विस्तार से... 

पानी में छुहारा भिगोकर खाने के फायदे- 

बवासीर की समस्या में फायदेमंद
बवासीर की समस्या में पानी में छुहारा भिगोकर खाना काफी फायदेमंद हो सकता है. दरअसल, छुहारे को जब आप पानी में भिगोकर रखते हैं तो इसमें फाइबर की मात्रा बढ़ जाती है. ये कब्ज की समस्या में भी मददगार है.

शरीर में आयरन बढ़ाता है 
शरीर में आयरन बढ़ाने के लिए आप छुहारा भिगोकर खा सकते हैं. आयरन से भरपूर छुहारा थकान को कम करता है. साथ ही इसका कार्बोहाइड्रेट शरीर में तेजी से एनर्जी बढ़ता है. इन तमाम फायदे के लिए आप छुहारा भिगोकर खाएं.

वेट लॉस में मददगार
छुहारा भिगोकर खाने से वेट लॉस में मदद मिलती है. ये शरीर को एनर्जी देता है. वहीं, ये कैलोरी बर्न करने की स्पीड को बढ़ा देता है. इससे वेट लॉस में मदद मिलती है. 

शरीर का हाजमा सही करता है
हाजमा सही करने के लिए जरूरी है कि आप छुहारा भिगोकर खाएं और फिर इसका पानी पिएं. ये मेटाबोलिक रेट बढ़ा देगा, जिससे डाइजेशन तेज होता है और हाजमा सही रहता है. इससे आपकी पाचन क्रिया भी तेज होती है और पेट की समस्याएं नहीं होती हैं.

मेंटल हेल्थ को करता है दुरुस्त
दिमागी स्वास्थ्य के लिए छुहारे का सेवन काफी लाभदायक माना जाता है. इसमें ब्रेन बूस्टर गुण पाए जाते हैं, जो कि मानसिक स्वास्थ्य को बेहतर रखते हैं.

ये भी पढ़े :Sweet Potato: सर्दियों में रोज करें शकरकंद का सेवन, इम्यून सिस्टम रहेगा मजबूत
 

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close