विज्ञापन
Story ProgressBack

Skin Care Dead Skin: डेड स्किन सेल्स को कहें बाय-बाय, ऑयली स्किन को निखारने के लिए घर पर बनाएं ये स्क्रब

Homemade Face Scrub: यदि आपका भी स्किन ऑयली है और आप भी इस समस्या से परेशान हो रही है तो आपको हम बताएंगे ऐसा उपाय, जिन्हें फॉलो करके आप अपनी त्वचा का एक्स्ट्रा तेल निकालने के साथ-साथ डैड स्किन भी निकाल सकती हैं.

Read Time: 3 mins
Skin Care Dead Skin: डेड स्किन सेल्स को कहें बाय-बाय, ऑयली स्किन को निखारने के लिए घर पर बनाएं ये स्क्रब
Dead Skin Remove: डेड स्किन सेल्स से छुटकारा पाने के लिए घर पर बनाएं स्क्रब.

Scrub to Clean Oily Skin: हर कोई ब्राइट और फ्लॉलेस स्किन चाहता है. खासकर चेहरे पर कोई भी फाइन लाइंस या पिंपल्स न दिखे इसके लिए लोग तरह-तरह के महंगे प्रोडक्ट यूज करते हैं और स्किन केयर रूटीन फॉलो करते हैं, लेकिन इसके बावजूद स्किन के पोर्स बंद हो जाते हैं और स्किन में इश्यू होने लगते है. सबसे अधिक ये प्रॉब्लम ऑयली स्किन (Oily Skin care routine) वालों को देखने को मिलती है. ऐसे में अगर आपका स्किन भी ऑयली है और आप इस समस्या से परेशान हो रही है तो आपको किसी महंगे प्रॉडक्ट खरीदने की जरूरत नहीं है.

अब हम आपको ब्यूटीशियन बबीता के बताएं कुछ ऐसे स्क्रब (Making Scrub at home) बनाने की तरकीब बताएंगे, जिसे आप घर पर ही बना सकते हैं. इसे फॉलो कर आप अपनी त्वचा का एक्स्ट्रा तेल (how to remove extra oil) निकालने के साथ-साथ डैड स्किन (Dead skin) भी निकाल सकती हैं.

खीरा स्क्रब (How To Make Kheera Scrub)

खीरा हमारी त्वचा से तेल की मात्रा को कम करता है, क्योंकि ये खाने के स्वाद में थोड़ा कड़वा होता है और हमारी स्किन के छोटे-छोटे छिद्र को बंद करके त्वचा को स्वस्थ रखने में मदद करता है.

ऐसे बनाएं खीरा का स्क्रब (How To Make Kheera Scrub)

खीरा स्क्रब बनाना बहुत ही आसान है. खीरा स्क्रब बनाने के लिए सबसे पहले खीरे को कद्दूकस कर लें. इसको अपने चेहरे पर लगाएं और अपने हाथों से गोल गोल घुमाकर मालिश करें. 5 मिनट बाद ठंडे पानी से धो लें. हफ्ते में दो बार इसका यूज करें.

नारियल तेल और चीनी स्क्रब (Coconut Oil Sugar Scrubs)

नारियल तेल हमारी त्वचा पर जमे गंदगी को साफ करने में मदद करता है और त्वचा में नमी बनाए रखता है. नारियल तेल और चीनी हमारी त्वचा को निखारने के साथ-साथ डेड सेल्स को भी घटाने में भी मदद करता है.

ऐसे बनाएं नारियल तेल और चीनी स्क्रब (How To Make Coconut Oil Sugar Scrubs)

एक बड़ी चम्मच नारियल का तेल और छोटी चम्मच चीनी लें. तेल में चीनी को अच्छी तरह से मिला लें. फिर अपने चेहरे पर स्क्रब के रूप में लगा लें. 3-4 मिनट बाद ठंडे पानी से धो लें. एक सप्ताह में दो बार इसका उपयोग कर सकते हैं और स्किन के डेड सेल्स से मुक्ति पा सकते हैं.

कॉफी स्क्रब (How To Make Coffee Face Scrub)

कॉफी में कैफीन की मात्रा पाई जाती हैं, जो स्किन के लिए बहुत लाभकारी होती है. एक चम्मच कॉफी में एक चम्मच दही मिलाकर फेस पर अप्लाई करें और कुछ समय बाद धो लें. इससे टैनिंग तो दूर होती ही है. साथ ही त्वचा चमकदार हो जाती हैं.

Disclaimer: यहां पर बताई गई बातें आम जानकारियों पर आधारित है. यह किसी भी तरह से योग्य राय का विकल्प नहीं है. ज्यादा जानकारी के लिए हमेशा किसी संबंधित विशेषज्ञ से परामर्श करें. NDTV इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

यह भी पढ़ें: Summer Tips: गर्मियों में खुद को ऐसे रखें हाइड्रेट, बड़े काम की है डाइटीशियन की ये सलाह

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
Eid al-Adha 2024: बकरीद का त्योहार आज, जानें ईद-उल-अजहा के दिन क्यों दी जाती है बकरे की कुर्बानी?
Skin Care Dead Skin: डेड स्किन सेल्स को कहें बाय-बाय, ऑयली स्किन को निखारने के लिए घर पर बनाएं ये स्क्रब
Honey Purity Test: How to check the purity of honey Find out the purity of honey by these methods, whether it is fake or real
Next Article
Honey Purity Test: आपका शहद नकली है या असली, इन तरीकों से पता करें शुद्धता
Close
;