विज्ञापन
Story ProgressBack

Hanuman Jayanti 2024: इस हनुमान जयंती बनेंगे सारे बिगड़े काम, जानिए पंडित जी के बताए सिन्दूर के ये उपाय

Hanuman Jayanti 2024 Ke Khaas Upaay : ऐसा भी कहा जाता है कि हनुमान जी को सिंदूर अर्पित करने से कई प्रकार के लाभ होते हैं. ऐसे में पंडित दुर्गेश ने हनुमान जी के शृंगार में केसरिया सिंदूर से जुड़े कुछ उपायों के बारे में बताया है. जो आप इस हनुमान जयंती (Hanuman Jayanti Ke Khaas Upaay) पर कर सकते हैं.

Read Time: 3 mins
Hanuman Jayanti 2024: इस हनुमान जयंती बनेंगे सारे बिगड़े काम, जानिए पंडित जी के बताए सिन्दूर के ये उपाय
Hanuman Jayanti 2024 : इस हनुमान जयंती बनेंगे सारे बिगड़े काम, जानिए पंडित जी के बताए सिन्दूर के ये उपाय

Hanuman Jayanti 2024: चैत्र पूर्णिमा के दिन हनुमान जयंती का पर्व पूरे धूमधाम से मनाया जाता है. मान्यता है कि चैत्र माह के शुक्ल पक्ष की पूर्णिमा तिथि पर भगवान हनुमान जी का जन्म हुआ था इसीलिए पूरा देश इस दिन हनुमान जयंती मनाता है. इस दिन मुख्य रूप से हनुमान जी (Hanuman Puja) को प्रसन्न करने के लिए उपासना की जाती है और व्रत रखा जाता है. ऐसा भी कहा जाता है कि हनुमान जी को सिंदूर अर्पित करने से कई प्रकार के लाभ होते हैं. ऐसे में पंडित दुर्गेश ने हनुमान जी के शृंगार में केसरिया सिंदूर से जुड़े कुछ उपायों के बारे में बताया है. जो आप इस हनुमान जयंती (Hanuman Jayanti Ke Khaas Upaay) पर कर सकते हैं. इससे आपको आर्थिक समस्याओं से छुटकारा मिलेगा... साथ ही बजरंगबली भी प्रसन्न होंगे. आइए सिंदूर के इन उपायों के बारे में जान लेते हैं. 

दाहिने कंधे का सिंदूर

यदि आपके काम में कोई बाधा आ रही है तो ऐसे में हनुमानजी के दाहिने कंधे का सिंदूर का तिलक लगाएं. कहा जाता है कि यह उपाय करने से बजरंग बली प्रसन्न होते हैं और जातक के बिगड़े हुए काम बनने लगते हैं.

सिंदूर में तेल

यदि परिवार में लगातार झगड़े हो रहे हैं, ऐसे में सिंदूर में थोड़ा तेल मिला लें, इसके बाद घर के मेन गेट पर स्वास्तिक का निशान बनाएं, ज्योतिष शास्त्र की मानें तो इस उपाय को लगातार 7 दिन तक करें, ऐसा करने से घर की नेगेटिविटी दूर होती है और पॉज़िटिव ऊर्जा आती है.

चमेली का तेल और सिंदूर

हनुमानजी को सिंदूर अर्पित करने का बहुत खास महत्व है, ऐसा करने से प्रभु प्रसन्न होते हैं. हनुमानजी जयंती के दिन चमेली का तेल और सिंदूर हनुमान जी को अर्पित करें, साथ ही हनुमान जी के मंत्र का जाप करें, ऐसा करने से जीवन में संकट खत्म होते हैं.

Disclaimer: यहां दी गई जानकारी ज्योतिष व लोक मान्यताओं पर आधारित है. इस खबर में शामिल सूचना और तथ्यों की सटीकता के लिए NDTV किसी भी तरह की ज़िम्मेदारी या दावा नहीं करता है.

यह भी पढ़ें: Mahavir Jayanti 2024: भगवान महावीर को ऐसे हुआ था कैवल्य ज्ञान, फिर राजा का जीवन छोड़ कर चले गए थे जंगलों में

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
World's Music Day: 21 जून को दुनियाभर में मनाया जाता है विश्व संगीत दिवस, जानें- म्यूजिक सुनने से कोन से हैं फ़ायदे
Hanuman Jayanti 2024: इस हनुमान जयंती बनेंगे सारे बिगड़े काम, जानिए पंडित जी के बताए सिन्दूर के ये उपाय
summer skin problems: Itching from summer sweat? These five tips will be useful to remove
Next Article
Common Summer Skin Problems: गर्मी में पसीने की खुजली कर रही है परेशान? दूर करने के लिए अपनाए ये उपाए
Close
;