विज्ञापन
Story ProgressBack

घंटों तक Earphone लगाने की आदत को आज ही कह दें Bye-Bye, नहीं तो हो सकते हैं ये गंभीर नुकसान

क्या आप जानते हैं कि घंटों तक ईयरफोन लगाने से कानों को कितना नुकसान (Wearing earphones for hours can cause damage to ears) हो सकता है? ज़्यादा देर तक ईयरफोन लगाने से कान में दर्द, कान सुन्न, बहरापन, सिरदर्द जैसी परेशानियां हो सकती है, इसके अलावा ईयरफोन लगाने से होने वाली परेशानियों और नुकसानों के बारे में जानना आपके लिए बेहद जरूरी है.

Read Time: 3 mins
घंटों तक Earphone लगाने की आदत को आज ही कह दें Bye-Bye, नहीं तो हो सकते हैं ये गंभीर नुकसान

Side Effects Of Earphone: आज कल बीते कुछ सालों से ईयरफोन और हैडफोन (Headphone) का चलन इतनी तेजी से बढ़ गया है कि हर कोई घर में, ऑफिस में, रास्ते में चलते हुए कान में इयरफोन लगाए दिखाई देता है. कभी कोई फिल्म देखते हुए, सफर के दौरान या कोई गाने सुनने के लिए भी लोग ईयरफोन का इस्तेमाल करते हैं. दिनों दिन बढ़ता ईयरफोन का यूज बहुत खतरनाक है. क्या आप जानते हैं कि घंटों तक ईयरफोन लगाने से कानों को कितना नुकसान (Wearing earphones for hours can cause damage to ears) हो सकता है? ज़्यादा देर तक ईयरफोन लगाने से कान में दर्द, कान सुन्न, बहरापन, सिरदर्द जैसी परेशानियां हो सकती है, इसके अलावा ईयरफोन लगाने से होने वाली परेशानियों और नुकसानों के बारे में जानना आपके लिए बेहद जरूरी है, आइए जानते हैं इससे होने वाले नुकसान के बारे में…

कानों में इन्फेक्शन का खतरा

लंबे समय तक हेडफोन लगाने से कान के अंदर के ब्लड फ्लो में बदलाव हो सकता है, इससे कानों को नुकसान हो सकता है. ज़्यादा तेज आवाज में हेडफोन का इस्तेमाल करने से कानों में इन्फेक्शन का खतरा भी बढ़ सकता है.

मेंटल इफेक्ट

ज़्यादा तेज आवाज वाले हेडफोन का इस्तेमाल करने से मैंटल इफेक्ट भी होता है. इससे आपके कानों को नुकसान तो पहुंचता ही है बल्कि लोग पागलपन जैसी बीमारियों का शिकार भी हो जाते हैं और आपके सुनने की क्षमता भी कम हो जाती है.

कान में दर्द और सूजन

अगर हेडफोन की फिटिंग या डिजाइन सही नहीं है या ये कान में सही तरीके से नहीं बैठ रहे हैं तो लंबे समय तक इस्तेमाल करने से कान में दर्द और सूजन होने लगती है.

सिर दर्द की समस्या

कान में लंबे समय तक हेडफोन लगाने से और तेज गाने सुनने से सिरदर्द जैसी समस्याएं भी होने लगती है. आज कल 90 प्रतिशत लोगों को हेडफोन की वजह से सिर दर्द की समस्या है.


कानों की नसों को भी नुकसान

ज़्यादा आवाज आने के कारण सुनने की क्षमता भी प्रभावित होती हैं. समय के साथ-साथ कानों की नसों को भी नुकसान होता है इसीलिए जितना कम हो सके, उतना ही ईयरफोन का इस्तेमाल करें.

यह भी पढ़ें: Mobile Charge करते समय रखें इन बातों का ध्यान, आपके बेहद काम की हैं ये टिप्स

(Disclaimer: यहां पर बताई गई बातें आम जानकारियों पर आधारित है. यह किसी भी तरह से योग्य राय का विकल्प नहीं है. ज्यादा जानकारी के लिए हमेशा किसी संबंधित विशेषज्ञ से परामर्श करें. NDTV इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
Summer Spices: गर्मियों में पेट को ठंडक पहुंचाते हैं ये मसाले, आज ही करें डाइट में शामिल
घंटों तक Earphone लगाने की आदत को आज ही कह दें Bye-Bye, नहीं तो हो सकते हैं ये गंभीर नुकसान
Sugarcane Demerits: Do you also like sugarcane juice? Know these important things before drinking
Next Article
Sugarcane Demerits: आपको भी पसंद है गन्ने का जूस? पीने से पहले जान लीजिए ये जरूरी बातें
Close
;