विज्ञापन
Story ProgressBack

Mobile Charge करते समय रखें इन बातों का ध्यान, आपके बेहद काम की हैं ये टिप्स

आप भी अपने मोबाइल फोन को चार्ज करते हैं तो चार्ज करते समय कुछ गलतियां भूलकर भी न करें, ऐसा करने से आग लगने का खतरा बढ़ सकता है. आइए जानते हैं उन टिप्स के बारे में, जिन्हें ध्यान में रखकर आप चार्जर (mobile phone charging tips) में आग लगने की संभावना को कम कर सकते हैं..

Read Time: 3 mins
Mobile Charge करते समय रखें इन बातों का ध्यान, आपके बेहद काम की हैं ये टिप्स

Mobile Charging Tips: आज के समय में बच्चे से लेकर बुजुर्ग तक मोबाइल के आदी हो चुके हैं. हम अपने दिन की शुरुआत इंटरनेट और मोबाइल के साथ करते हैं और हम सोने से पहले भी मोबाइल का उपयोग करते हैं. आज के समय में मोबाइल एक अभिन्न अंग बन गया है हमारे जीवन का. स्मार्टफोन यूज करने के लिए हम उसे चार्ज करते हैं, यदि आप भी अपने मोबाइल फोन को चार्ज करते हैं तो चार्ज करते समय कुछ गलतियां (Mistakes during mobile phone charging) भूलकर भी न करें, ऐसा करने से आग लगने का खतरा बढ़ सकता है. आइए जानते हैं उन टिप्स के बारे में, जिन्हें ध्यान में रखकर आप चार्जर (mobile phone charging tips) में आग लगने की संभावना को कम कर सकते हैं..

कंपनी के चार्जर से ही मोबाइल चार्ज करें

 
अपने स्मार्टफोन के लिए हमेशा अच्छी कंपनी का चार्जर ही लें, सस्ते और बिना मान्यता वाले चार्जर में सुरक्षा फीचर्स नहीं होते हैं. यदि आप ऐसे चार्जर से मोबाइल चार्ज करते हैं तो वे गर्म होने लगते हैं इसीलिए कंपनी के चार्जर से ही मोबाइल चार्ज करें.

वायर में दरार या ढीले कनेक्शन दिखें तो बदल दें चार्जर


अपने चार्जर को किसी भी तरह की खराबी से बचाने के लिए उसकी जांच करते रहें, चार्जर के तारों में किसी तरह की टूट-फूट या वायर में दरार या ढीले कनेक्शन जैसी खराबी दिखें तो फ़ौरन उस चार्जर की जगह दूसरा चार्जर लें, ऐसा करने से आग भी लग सकती है.

चार्जर शोकेट में लगा न छोड़ें


इस बात का ध्यान रखें कि जब भी फोन चार्ज पर लगाएं, 100 परसेंट चार्ज होने पर उसे तुरंत निकाले ताकि चार्जर पर ज़्यादा दबाव ना पड़े, कई बार लोग फोन चार्ज होने के बाद चार्जर शोकेट में लगा छोड़ देते हैं, यदि आप भी ऐसा करते हैं तो फौरन रुक जाएं क्योंकि इससे चार्जर में आग लगने की संभावना हो सकती है.

गर्म होने पर न करें चार्ज


अगर आपका फोन चार्ज होते समय गर्म हो जाता है तो यह इस बात का संकेत है कि कुछ गड़बड़ है, ऐसे में चार्जर निकाल दें और फोन को ठंडा होने दें, फोन हमेशा चार्ज करते समय गर्म होता है तो इस बात का ध्यान रखें कि मोबाइल के फटने और चार्जर के फटने की संभावना होती है, ज़्यादा गर्म होने पर बैटरी किसी बड़ी समस्या का संकेत देती है.

यह भी पढ़ें: Refrigerator Hacks: ब्रेड से लेकर तरबूज-टमाटर तक, फ्रिज में कभी न रखें इन चीजों को...

(Disclaimer: यहां पर बताई गई बातें आम जानकारियों पर आधारित है. यह किसी भी तरह से योग्य राय का विकल्प नहीं है. ज्यादा जानकारी के लिए हमेशा किसी संबंधित विशेषज्ञ से परामर्श करें. NDTV इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
Vastu : कंगाल बना देंगी किचन में रखी ये 5 चीज़ें, आज ही कर दें बाहर 
Mobile Charge करते समय रखें इन बातों का ध्यान, आपके बेहद काम की हैं ये टिप्स
Do you also have knee pain during cardio exercise? Then definitely try these tips
Next Article
क्या आपको भी Cardio Exercise के समय होता है घुटने में दर्द तो इन टिप्स को जरूर ट्राई करें
Close
;